जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

यूपीए शासन में भारत के वित्त मंत्री रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने आज जयपुर में मीडिया से बात की। अर्धशास्त्र में अपने आप में एक अथॉरिटी माने जाने वाले चिदंबरम ने कहा कि राजस्थान में हो रहे विधानसभा चुनावों में सरकार चुनने का हक़ राजस्थान की जनता को है लेकिन कुछ मुट्ठी भर लोग परदे के पीछे से राजस्थान की जनता को प्रभावित कर उससे यह अधिकार छीनना चाहते हैं। उन्होने पूछा कि आप जानते हैं कि ये बिना चेहरे के लोग कौन हैं ? बोले - ये लोग ED, CBI, इनकम टैक्स वगैरह के नाम से काम करते हैं और भारत के इतिहास में पहले कभी इस तरह बिना सामने आए जनता के मताधिकार को प्रभावित करने की गंदी कोशिश नहीं की गई। 

उन्हौने कहा कि वे राजस्थान के मतदाताओं को जागरूक कर यह बताने आए हैं कि वे सजग होकर उनके मताधिकार का अपहरण होने से रोकें। उन्होने सभी   वोटर्स से अपील करते हुए कहा कि आप सभी अगले 5 साल के लिए जिस भी पार्टी को वोट दें तो पहले उसका भूतकाल और उसके भविष्य के लिए वादे देखकर अपना वोट दें। अपना वोट तय करते समय आप सभी व्यक्तिगत स्वतंत्रता, निजता, महिलाओं अधिकार, सभी धर्मों के लिए समान इज्जत, दलितों,SC/ST और अल्प संख्यकों के प्रति व्यवहार और मीडिया की स्वतंत्रता जैसे मुद्दों पर अपनी पसंद की पार्टी का रुख जांच लें। चिदंबरम ने इन सभी मापदंडों पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विगत 5 साल का कार्यकाल को इसका प्रमाण बताया।  

चिदंबरम ने राजस्थान के 2018-19 के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 9 लाख 11 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर 2022-23 में 14 लाख 13 हजार करोड़ रुपये हो जाने का दावा किया और बताया कि कांग्रेस शासन में राज्य की अर्थव्यवस्था प्रति वर्ष औसतन 14% की दर से बढ़ी है। 

उन्हौने बताया कि राज्य की प्रति व्यक्ति आय 2020 से 2023 के बीच 1 लाख 15 हजार से बढ़कर 1 लाख 56 हजार हो गई है। कुल टैक्स प्राप्ति में राजस्थान द्वारा घरेलू टैक्स प्राप्ति का हिस्सा 62% से बढ़कर 67% होने ने राज्य को आर्थिक स्वावलम्बन को और बढ़ाया है जिससे गहलोत सरकार अपनी जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कर सकी।  चिदंबरम ने गहलोत सरकार किए गए जनकल्याणकारी कामों को गिनाते हुए कृषि ऋण माफ़ी से लाभान्वित 20 लाख किसानों का ज़िक्र किया। उन्होने मुफ्त बिजली की स्कीम, 500 रु के गैस सिलेंडर और 1000 रु महीने की पेंशन जैसी योजनाओं का भी उल्लेख किया। चिरंजीवी योजना के लाभ और लाभान्वितों के आंकड़े देते हुए चिदंबरम ने इसे अपनी तरह की इकलौती स्कीम बताया। इसी क्रम में उन्हौने सभी जिलों में मेडिकल कॉलेजों को भी एक उपलब्धि बताया। उन्होने शिक्षा के क्षेत्र, रोजगार सृजन जैसे सफल कार्यक्रमों के बारे में भी बात की। चिदंबरम ने राजस्थान द्वारा गिग वर्कर्स के लिए कानून बनाने वाला पहला राज्य बनने पर भी ख़ुशी जताई।  कांग्रेस द्वारा दी जा रही 7 गारंटियों की बात करते हुए उन्होने कांग्रेस को वोट देने की अपील की।