अजमेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान के गृह विभाग ने माना है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा में चूक हुई है। इस मामले में जांच शुरू हो गई है। अजमेर संभागीय आयुक्त सीआर मीणा से 2 दिन में रिपोर्ट मांगी गई है। बुधवार देर शाम संभागीय आयुक्त टीम सहित मौके की जांच करने पहुंचे। मौके पर पहुंचकर तारों की ऊंचाई पोल की स्थिति को लेकर डिस्कॉम विभाग के अधिकारियों से भी चर्चा की। उधर, अजमेर डिस्कॉम (बिजली विभाग) के प्रबंध निदेशक एनएस निर्वाण ने टीम गठित कर दी है। बुधवार को टीम ने मौका मुआयना किया है।

बुधवार को अजमेर संभागीय आयुक्त सीआर मीणा मौके पर बिडियाद गांव के डकोली के बास मोहल्ले पर पहुंचे।
बुधवार को अजमेर संभागीय आयुक्त सीआर मीणा मौके पर बिडियाद गांव के डकोली के बास मोहल्ले पर पहुंचे।

मौके पर पहुंचे संभागीय आयुक्त

आदेशों के बाद बुधवार को संभागीय आयुक्त सीआर मीणा सहित जिला कलेक्टर सीता राम जाट, एसपी आलोक श्रीवास्तव, अजमेर डिस्कॉम के मुख्य अभियंता एम सी बाल्डी, एक्सईएन बीएल गोदावत सहित आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। वहां तारों की ऊंचाई, पोल की स्थिति को लेकर डिस्कॉम विभाग के अधिकारियों से भी चर्चा की। टीम ने बिजली के पोल की लंबाई और तारों के बीच की दूरी भी मापी। इसके बाद टीम ने स्थानीय लोगों के बयान भी लिए।

स्थानीय अधिकारियों से भी हुई पूछताछ

संभागीय आयुक्त सीआर मीणा ने बताया- मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का रथ बिजली के तारों से टकराया था। ऐसी खबर मीडिया के जरिए सामने में आई थी। इसके बाद गृह विभाग के आदेश पर जांच शुरू की गई है। वहां के अधिकारियों से पूछताछ की जा रही है। इस मामले की जांच 2 दिनों में सरकार को पेश की जाएगी।

आगे से ऐसी घटना ना हो, इस पर भी काम किया जाएगा। रिपोर्ट में जिसकी भी गलती सामने आएगी, उस पर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान एसडीएम बलवीर सिंह चौधरी, तहसीलदार फारुख अली, डिस्कॉम एईएन महेश शर्मा , एसपी आलोक श्रीवास्तव, एडिशनल एसपी धर्मवीर सिंह जानू सहित डीडवाना -कुचामन जिले के आला अधिकारी मौजूद रहे।

गृह विभाग ने अजमेर संभागीय आयुक्त सीआर मीणा को जांच अधिकारी बनाया है। मीणा को 2 दिन के अंदर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा में चूक मामले में रिपोर्ट देनी है।
गृह विभाग ने अजमेर संभागीय आयुक्त सीआर मीणा को जांच अधिकारी बनाया है। मीणा को 2 दिन के अंदर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा में चूक मामले में रिपोर्ट देनी है।

सभास्थल की ओर जाते समय हुआ था हादसा
7 नवंबर की शाम करीब 4:20 बजे परबतसर (नागौर) के बिडियाद गांव से चौपाल कर (छोटी सभा) कर गृह मंत्री रथ पर सवार हुए थे। उन्हें परबतसर के गणेश मंदिर स्थित सभा स्थल तक जाना था। वहां से करीब 1 किमी आगे आकर डकोली के बास मोहल्ले में रथ का ऊपरी हिस्सा बिजली लाइन से टकरा गया था। गृहमंत्री का रथ ऊपर से गुजर रही बिजली (LT) लाइन को तोड़ता हुआ आगे बढ़ गया था, जिससे हादसा टल गया।

गृह विभाग हुआ एक्टिव
केंद्रीय गृहमंत्री के साथ हुए घटना के मामले में गृह विभाग एक्टिव हो गया है। गृह विभाग ने इस घटना को सुरक्षा में चूक माना है। 7 नवंबर को ही संयुक्त शासन सचिव (गृह विभाग) सीमा कुमार ने अजमेर के संभागीय आयुक्त सीआर मीणा को पत्र लिखा है। मीणा को जांच अधिकारी नियुक्त करते हुए 2 दिन में 3 बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी है। उधर, अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एनएस निर्वाण ने भी विभागीय जांच शुरू कर दी है।

दोषी पर होगी कार्रवाई
अजमेर के संभागीय आयुक्त सीआर मीणा ने कहा- जांच जारी है। इसके बाद एक रिपोर्ट तैयार कर गृह विभाग को सौंप दी जाएगी। अजमेर डिस्कॉम एमडी एनएस निर्वाण ने कहा कि मुख्य अभियंता सहित अफसर बुधवार को मौके पर गए थे। टीम में मुख्य अभियंता मुकेश बाल्दी, डीडवाना एसई, एक्सईएन और परबतसर (नागौर) एईएन शामिल हैं। जांच के बाद जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।