श्रीगंगानगर/हनुमानगढ़ - विश्वाश कुमार /चुरू ब्यूरो रिपोर्ट। 

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव का अपना अभियान गुरुवार को ताबड़तोड़ जन सभाओं से किया।  इस क्रम में उन्होने चूरू के तारानगर, हनुमानगढ़ के नोहर और श्रीगंगानगर के सादुलशहर में चुनावी सभा को संबोधित किया। राहुल ने पीएम नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेते हुए "मोदी की गारंटी" को "अडानी की गारंटी" बताया। राहुल ने कांग्रेस का मतलब किसानों, मजदूरों, युवाओं की सरकार बताया। राहुल ने कहा कांग्रेस-भाजपा में यही फर्क है। वे बोले - नरेंद्र मोदी की गारंटी अडानी जी की सरकार बनेगी और चलेगी। हमारी गारंटी किसान, मजदूर, पिछड़ों, दलितों और आदिवासियों की सरकार चलेगी। छोटे दुकानदारों की सरकार चलेगी।

राहुल ने पने सम्बोधन में 'कास्ट सर्वे' का वादा किया। वे बोले - राजस्थान में कांग्रेस की सरकार आएगी तो यहां कास्ट सर्वे हो जाएगा। जैसे ही हिंदुस्तान में कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, हम देश में जाति जनगणना उस दिन शुरू कर देंगे। कांग्रेस पार्टी की गारंटी है। हम जातिगत जनगणना करके दिखा देंगे। एक क्रांतिकारी ऐतिहासिक निर्णय है। जाति जनगणना के बाद दूध का दूध, पानी का पानी हो जाएगा। देश बदल जाएगा। पिछड़ों की जितनी आबादी है, उतना हक हम उनके हवाले कर देंगे।

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस गरीबों की जेब में पैसा ट्रांसफर करती है। वो अडानी जी की जेब में डालते हैं। हम आपकी जेब में डालते हैं। राहुल ने कहा- जितने पैसे इसने (मोदी) अडानी को दिए हैं, उतने पैसे मैं हिंदुस्तान के गरीब के हाथ में डालूंगा। मैं नरेंद्र मोदी नहीं हूं, झूठे वादे नहीं करता हूं। एक बार बोल दिया तो करके दिखाता हूं।

तारानगर में राहुल गांधी की सभा में महिलाएं भी पहुंचीं।

तारानगर में राहुल गांधी की सभा में महिलाएं भी पहुंचीं।

राहुल के भाषण की बड़ी बातें...

1. बीजेपी के नेता कहते हैं- हिंदी पढ़ो, अंग्रेजी नहीं
हमने 3600 अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले हैं। 309 नए कॉलेज और 9 नई यूनिवर्सिटी खोली हैं। बीजेपी के नेता कहते हैं- भाइयों-बहनों हिंदी पढ़ो, अंग्रेजी मत पढ़ो। आपको कहते हैं कि अंग्रेजी नहीं पढ़नी चाहिए। आप अगर किसी भी बीजेपी नेता से पूछो कि आपके बच्चे कौन-से स्कूल में पढ़ते हैं तो बताएंगे हमारे बच्चे तो अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ते हैं। वाे चाहते हैं कि गरीब-किसानों के बच्चे अंग्रेजी न सीखें, कॉल सेंटर और आईटी सेक्टर में काम न करें। विदेशों में नौकरी न करें। खेती ही करते रहें। हिंदी की जगह है और अंग्रेजी की भी जगह है।

2. हमें दो हिंदुस्तान नहीं चाहिए
हम चाहते हैं बड़े से बड़ा सपना किसान, मजदूर और छोटे दुकानदार का बेटा देखे। अंग्रेजी पढ़े। एक ऐसा दिन आए जब मजदूर का बेटा अमेरिका में जाकर बिजनेस खोले, अमेरिका की कंपनी में जाकर काम करे। करोड़ों रुपए की सैलरी पाए। हम ऐसा हिंदुस्तान चाहते हैं। ये दो हिंदुस्तान नहीं चाहिए हमें। एक तरफ किसान, मजदूर खून-पसीना दे अपना। दूसरी तरफ 5-10 उद्योगपति हवाई जहाज में उड़े। लाखों रुपए हर रोज खर्च करे, ऐसा हिंदुस्तान नहीं चाहिए।

3. कांग्रेस की सात गारंटी गिनाई
चुनाव में हमने आपको सात गारंटी दी है। हर परिवार में एक महिला को सालाना 10 हजार रुपए। गरीब लोगों के लिए 500 रुपए का सिलेंडर। 15 लाख रुपए इंश्योरेंस। सब बच्चों के लिए इंग्लिश मीडियम स्कूल। सरकारी कॉलेजों में जो पढ़ते हैं, उनके लिए फ्री लैपटॉप। सरकारी कर्मचारियों के लिए लीगल गारंटी ओपीएस की, हम उसको कानून बना देंगे। गांव के लोगों से 2 रुपए प्रति किलो में गोबर खरीदेंगे।

4. हम गरीबों की सरकार चलाते हैं
हम यहां गरीबों की सरकार चलाते हैं। नरेंद्र मोदी जी ने जीएसटी लागू की। पहली बार किसान को टैक्स देना पड़ रहा है। नोटबंदी की, सारे के सारे छोटे व्यापारियों को उन्होंने खत्म कर दिया। जहां भी देखो अडानी जी कोई न कोई बिजनेस कर रहे हैं। एयरपोट्‌र्स, पोट्‌र्स, सीमेंट प्लांट और सड़क उनकी, तो ये पूरा का पूरा काम अमीर लोगों के लिए करते हैं। ये अडानी जी की मदद करते हैं, अडानी जी पैसा कमाते हैं और उस पैसे का विदेश में इस्तेमाल करते हैं। विदेश की कंपनियां खरीदते हैं। हम किसानों-मजदूरों की जेब में पैसा डालते हैं। किसान गांव में पैसा खर्च करेगा। शहर में पैसा खर्च करेगा। छोटे दुकानदारों से शर्ट-पैंट, अनाज खरीदेगा। पैसा सीधा गांव और शहर में जाता है और इससे राजस्थान की अर्थव्यवस्था चालू हो जाती है। सबको फायदा मिलता है।

5. आप अडानी की सरकार चाहते हो या किसानों-मजदूरों की
यहां पर सरकार ने आपके लिए बहुत काम किया है। स्वास्थ्य के लिए किया है। ओपीएस दिया है। आप एक बात याद रखिए बीजेपी की सरकार आएगी तो जो भी हमने आपके लिए किया है चाहे वो पेंशन स्कीम हो, स्वास्थ्य योजना हो, 500 रुपए का गैस सिलेंडर हो, महिलाओं को 10 हजार रुपए देने की बात हो। बीजेपी ये सब खत्म कर देगी और अरबपतियों की मदद करेगी।
कांग्रेस की सरकार आई तो गरीबों को फायदा होगा। किसानों को फायदा होगा। किसानों का कर्ज माफ होगा। छोटे व्यापारियों का फायदा होगा। ये आपको निर्णय लेना है। आप अडानी की सरकार चाहते हो या किसानों, मजदूरों, युवाओं की सरकार चाहते हो।

6. मोदी कहते हैं इस देश में एक ही जाति है, वो है गरीब
अपने भाषण में पहले मोदी जी कहते थे मित्रों मैं ओबीसी हूं। पिछड़ी जाति का हूं। मैंने पार्लियामेंट में कहा- इस देश में जाति जनगणना होनी चाहिए। जाति जनगणना क्या है? मैं आज आपको बताना चाहता हूं। इस देश में आज ओबीसी वर्ग के कितने लोग हैं, कोई नहीं बता सकता। यह एक साजिश है, आपको आपकी सच्ची आबादी नहीं बताना चाहते हैं। कम से कम ओबीसी की आबादी इस देश में 50 परसेंट है। आप अपनी शक्ति समझिए। मैंने पार्लियामेंट में नरेंद्र मोदी के सामने सवाल पूछा कि आप खुद को ओबीसी कहते हो, ओबीसी कहकर आप चुनाव जीते। मोदी जी बताइए इस देश में ओबीसी कितने हैं। उनका जवाब आता है- इस देश में एक ही जाति है, वो है गरीब। मतलब न ओबीसी, न दलित, न आदिवासी, कोई जाति ही नहीं। जब ओबीसी को उसका हक देने का समय आया तो कहते हैं जाति ही नहीं है।

7. हमारी सरकार में 50% फायदा पिछड़ों को होता है
हमने यहां पर स्वास्थ्य योजना लागू की। 25 लाख रुपए का इलाज करो। मैं तो कहता हूं गहलोत जी ये कम है। अब 25 लाख में से पैसा किसको जाता है। अगर अस्पताल में राजस्थान की जनता का इलाज होता है तो 50% ओबीसी का होता है। हमारी स्वास्थ्य योजना का 50% फायदा सीधा पिछड़ों को होता है। किसान का कर्ज माफ करते हैं। गैस सिलेंडर 500 रुपए का करते हैं, इसका 50% फायदा पिछड़ों को होता है। ये है पिछड़ों की सरकार। जब नरेंद्र मोदी ने जयपुर का एयरपोर्ट अडानी जी को दिया तो ओबीसी वर्ग को कितना फायदा हुआ। अडानी जी की कंपनी में ओबीसी, दलित, आदिवासी कितने हैं।

8. देश को एमएलए/एमपी नहीं चलाते
देश को एमएलए/एमपी नहीं चलाते। किसी भी 10 साल के बच्चे से पूछ लो, क्या करना चाहते हो, आपको बताएगा आईएएस बनना चाहता हूं। पूछो- क्यों? बच्चे कहते हैं देश को तो वो चलाते हैं। एमएलए पांच साल के लिए चुने जाते हैं। एमएलए बदल जाते हैं, आईएएस ऑफिसर कभी नहीं बदलता। देश को आईएएस ऑफिसर चलाते हैं। हिंदुस्तान के बजट को 90 लोग बांटते हैं। मैंने पार्लियामेंट में पूछा- 90 में से ओबीसी कितने हैं। सच्चाई है 90 में तीन ओबीसी वर्ग के हैं। अगर हिंदुस्तान की सरकार 100 रुपए खर्च करती है तो 5 रुपए का निर्णय ओबीसी अफसर लेते हैं। दलित एक रुपए का निर्णय लेता है। यही हाल आदिवासी वर्ग का है। कहां है भागीदारी ओबीसी, दलित और आदिवासी की।

9. आपकी जेब से पैसा निकाला
नरेंद्र मोदी जी बीमा योजना लाए। मैंने आंकड़े निकाले, पैसा कौन देता है। जीएसटी से पैसा आप देते हो। पिछड़े, आदिवासी, दलित वर्ग, गरीब जनरल कास्ट के लोग देते हैं। एक उदाहरण देता हूं आपको, फसल बीमा योजना। 20 हजार करोड़ रुपए, 10 हजार करोड़ रुपए स्टेट की सरकार, 3-4 हजार करोड़ रुपए किसानों की जेब से बीमा में भरा। 35 हजार करोड़ रुपए नरेंद्र मोदी ने जीएसटी से आपकी जेब से निकाला। उसके बाद 16 कंपनियों को फसल बीमा योजना का पूरा पैसा पकड़ा दिया। उन कंपनियों में आपको कोई पिछड़ा, दलित और आदिवासी नहीं मिलेगा।

10. अरबपतियों का कर्ज माफ, आपको 15 लाख नहीं दिए
आपको नरेंद्र मोदी ने 15 लाख रुपए नहीं दिए, जबकि हिंदुस्तान के अरबपतियों का साढ़े 14 लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया। जब मोदी जी ने यह कर्ज माफ किया, इनमें से पिछड़े, दलित, आदिवासी, गरीब कितने थे। एक भी नहीं था।

11. यहां भीलवाड़ा मॉडल, वहां थाली बज रही थी
कोरोना के समय नरेंद्र मोदी जी ने आपसे कहा- मोबाइल फोन की लाइट ऑन करो, थाली बजाओ। पूरे देश में लोग मर रहे थे, ऑक्सीजन-दवाई नहीं थी। नरेंद्र मोदी आते हैं, कहते हैं- चलो थाली बजाओ। और यहां पर भीलवाड़ा मॉडल। वहां पर थाली बज रही थी। राजस्थान में घर में फूड पैकेट मिल रहा था। दवाई मिल रही थी। मरीजों की रक्षा हो रही थी, क्योंकि हम गरीबों, किसानों और मजदूरों की सरकार चलाते हैं। नरेंद्र मोदी जी ने पेंशन बंद कर दी। ओल्ड पेंशन स्कीम रद्द कर दी। राजस्थान में हमने ओपीएस पास कर दिया, कानून बनाने जा रहे हैं। महंगाई राहत कैंप ने डेढ़ करोड़ लोगों को फायदा दिया। सिलेंडर-बिजली की सब्सिडी, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, ये कांग्रेस पार्टी का काम है।

12. बीजेपी नेता जहां भी जाते हैं नफरत फैलाते हैं
जहां भी बीजेपी के नेता जाते हैं नफरत फैलाते हैं। एक जाति को दूसरी जाति से लड़ा देंगे। धर्म को दूसरे धर्म से लड़ा देंगे। इलाज तो कांग्रेस पार्टी करती है। उनके नफरत के बाजार में माेहब्बत की दुकान खोल देते हैं हम लोग। देश को मजबूत करते हैं। सबको एक साथ लाते हैं।

13. मोदी सरकार ने हिंदुस्तान के युवाओं को बेरोजगार कर दिया
भारत जोड़ो यात्रा में कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले। यात्रा से एक नारा निकला- नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है। लाखों युवाओं से मेरी बात हुई। बुजुर्गों, किसानों और व्यापारियों से मेरी बात हुई। युवाओं से पूछा क्या करते हो। मोदी जी की सरकार ने हिंदुस्तान के युवाओं को बेरोजगार कर दिया है। हर युवा कहता है मैं काम करना चाहता हूं। देश को बनाना चाहता हूं। लेकिन देश में नरेंद्र मोदी की पॉलिसी ने हिंदुस्तान के युवाओं की शक्ति को नष्ट कर दिया है।