जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

चीन में कोरोना जैसी रहस्यमयी बीमारी फैलने के बाद केंद्र सरकार की एडवाइजरी के बाद राज्य सरकार ने भी सभी मेडिकल कॉलेज और जिलों के सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं। इसके तहत सभी हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेजों में पर्याप्त ऑक्सीजन, दवाइयां और बेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। 28 नवंबर को खुद एसीएस शुभ्रा सिंह ने इसका रिव्यू करने के लिए वीसी बुलाई है।

आपको बता दें कि विगत शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने चीन में फैली इस रहस्मयी बीमारी पर प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा कि चीन में निमोनिया के बढ़ते मामलों की मौजूदा स्थिति पर भारत के स्वास्थ्य संस्थान की नजर है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी को लेकर भारत में सभी उचित कदम भी उठाए जा रहे हैं। संभवतः राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मतदान के कारण क्षेत्रीय मीडिया न इस खबर को कम प्रमुखता दी या रिपोर्ट ही नहीं किया। 

निमोनिया की स्थिति पर नजर रख रहा भारत

समाचार एजेंसी एएनआई ने मनसुख मंडाविया के हवाले से बताया कि भारत सरकार चीन में फैल रहे निमोनिया की स्थिति पर लगातार नजर रख रही है। ICMR और स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक भी चीन में फैलते निमोनिया के बढ़ते मामलों की जानकारी ले रहे हैं।

अब राजस्थान भी चौकन्ना 

हेल्थ डिपार्टमेंट के डायरेक्टर की ओर से जारी एडवाइजरी में हॉस्पिटलों में दवाइयां, ऑक्सीजन के अलावा जांच के पर्याप्त इंतजाम करने और उनकी मशीनरी की जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही 29 नवंबर को सभी मेडिकल कॉलेजों और हॉस्पिटल के अधीक्षक, प्रिसिंपल को मॉक ड्रिल करने के भी निर्देश दिए हैं।

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से चीन में बच्चों में एक रहस्यमयी बीमारी फैलने लगी है। तेज बुखार के साथ फेफड़े फुला देने वाली इस बीमारी की वजह से हर रोज हजारों बच्चे अस्पताल पहुंच रहे हैं।

ये हैं चीन में फैल रही बीमारी के लक्षण हैं

  • खांसी
  • गले में दर्द या खराश
  • बुखार
  • फेफड़े में सूजन
  • सांस नली में सूजन
  • राजकाज के सभी पाठकों से अनुरोध है कि इस खबर को गंभीरता से लेते हुए इस बारे में अपने प्रियजनों और परिचितों को सावचेत करें।  चूंकि केंद्र और राज्य के स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है सो घबराने की कोई की कोई बात नहीं पर सभा प्रदेश वासियों की सावधानी से हम सभा बच्चे किसी भी अनजानी बीमारी की चपेट में आने से बचें, यह सभी के लिए अच्छा है।