सवाई माधोपुर - हेमेंद्र शर्मा

राजस्थान विधानसभा चुनावो को लेकर कल 25 नवम्बर को मतदान होना है । ऐसे में सवाई माधोपुर जिला प्रशासन द्वारा कल होने वाले मतदान को लेकर अभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही है । आज जिला मुख्यालय के साहुनगर स्कूल मैदान में अंतिम प्रशिक्षण के बाद सभी पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया । 

सवाई माधोपुर जिले में चार विधानसभा क्षेत्र गंगापुसिटी ,बामनवास ,खंडार और सवाई माधोपुर है ,जिले की चारो विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए 974 पोलिंग बूथ बनाये गए है । सभी पोलिंग बूथों के लिए आज पोलिंग पार्टियों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद ईवीएम मशीन सहीत सभी तरह की मतदान सामग्री देकर रवाना कर दिया गया। 

जिले की चारो विधानसभा क्षेत्र में 10 लाख 26 हजार 560 मतदाता है , जिनमें 5 लाख 41 हजार 148 पुरुष व 4 लाख 85 हजार 412 महिला मतदाता शामिल है ,जो कल होने वाले मतदान में अपने मत का प्रयोग करेंगे । जिले की चारो विधानसभा क्षेत्र में बनाये गए 974 मतदान केंद्रों में से 557 पोलिंग बूथ क्रिटिकल पीलिंग बूथ माने गये है ,जिनपर लाइव वेबकास्टिंग सहित सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है । शांतिपूर्ण एंव निष्पक्ष मतदान के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर ,116 सेक्टर मजिस्ट्रेट ,एरिया मजिस्ट्रेट ,उड़न दस्ते ,116 पुलिस मोबाइल टीम , चार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित करीब चार हज़ार पुलिस कर्मी तैनात किए गए है ,जिनमे सीआरपीएफ जवान भी शामिल है। 

मतदान दलों की रवानगी को लेकर इस बार प्रशासन द्वारा नवाचार किया गया है ,ओर चारो विधानसभा क्षेत्र की सभी पोलिंग पार्टियों को एक साथ रवानगी दी गई है । रवानगी से पूर्व सभी पोलिंग पार्टियों को एक कि जगह से क्षेत्र वार मतदान सामग्री प्रदान की गई है । ताकि पोलिंग पार्टियों को किसी भी तरह की दिक्कत नही हो ,जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ओला ,पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन का कहना है कि चुनावो को लेकर प्रशासन एंव पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है और सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई है ,ताकि मतदान के दौरान किसी भी तरह की समस्या नही हो , सभी पोलिंग पार्टिया आज शाम तक पोलिंग बूथों पर पहुंच जाएंगी और कल सुबह मतदान शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं पूरी कर नियमित समय पर मतदान प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी ।