जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

उत्तर भारत में एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के कारण राजस्थान में आज लगातार दूसरे दिन 7 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। आज सुबह हनुमानगढ़, गंगानगर, चूरू, जोधपुर, जयपुर, दौसा के अलावा झुंझुनूं के कुछ हिस्सों में बादल छाने के साथ बारिश हुई।

इससे पहले कल चूरू, बीकानेर, गंगानगर, बाड़मेर और जोधपुर के एरिया में बारिश हुई थी। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर कल से प्रदेश में खत्म हो जाएगा। आसमान फिर से साफ होने लगेगा।

पिछले 24 घंटे की स्थिति देखें तो चूरू जिले के सुजानगढ़, सरदारशहर, तारानगर, रतनगढ़ समेत कई इलाकों में 5MM तक बरसात हुई। जोधपुर के फलोदी, बीकानेर के पूंगल, नोखा, गंगानगर के रायसिंह नगर में भी बारिश हुई। इधर जयपुर और दौसा जिले में भी कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। जैसलमेर के भी कुछ एरिया में हल्की बूंदाबांदी हुई।

आज सुबह भी गंगानगर के कुछ हिस्सों में बादल छाए और हल्की बूंदाबांदी हुई। हनुमानगढ़ शहर के अलावा आसपास की तहसीलों में भी सुबह से बादल छाए हुए हैं। कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हुई। हनुमानगढ़ में झमाझम बारिश के बाद सड़कों पर पानी बहता दिखा। बारिश के कारण हनुमानगढ़-गंगानगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लेवल जो 400 से ऊपर था, वह गिरकर 300 से नीचे चला गया है।

जयपुर, अलवर जिले में भी आज आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं। अलवर के कुछ हिस्सों में आज दोपहर बाद हल्की बारिश होने का संभावना है।

दिन का तापमान गिरने से ठंडक बढ़ी
बादल छाने और बारिश होने से उत्तरी राजस्थान के शहरों में दिन का तापमान गिर गया, जिससे यहां दिन में हल्की ठंडक हो गई। गंगानगर में कल दिन का अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया। बीकानेर में भी अधिकतम तापमान 30.5, जैसलमेर में 32.6, जोधपुर में 32.8, हनुमानगढ़ में 28.9 और चूरू में 31.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

रबी की फसल अच्छी
राज्य में बारिश होने से रबी की फसल बोने वालों को इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक गेंहू, सरसों, चना और जौ बोने के लिए जमीन में थोड़ी नमी होना जरूरी है। बारिश से जमीन में नमीं आएगी, जो बुवाई के लिए अच्छी रहेगी।

सीकर में आज सुबह बादल छाए रहे। फिलहाल धूप निकल चुकी है।
सीकर में आज सुबह बादल छाए रहे। फिलहाल धूप निकल चुकी है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

शहरअधिकतमन्यूनतम
अजमेर32.318.9
बाड़मेर33.519.1
बीकानेर30.518.8
चूरू31.817.3
जयपुर32.321.2
जैसलमेर32.619.5
जोधपुर32.819.1
कोटा35.520.5
गंगानगर27.516.2
उदयपुर31.916.4