उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट 

PM मोदी ने एक बार फिर मेवाड़ में जनसभा कर इस बात को साबित किया कि वे और भाजपा के रणनीतिकार आंकड़ों के आधार पर उदयपुर संभाग को सत्ता का दरवाजा मानते हैं। यह मोदी की  सभा थी हालांकि पहली सभा एक सरकारी कार्यक्रम के नाम पर आयोजित की गई थी जिसमें CM गहलोत भी आमंत्रित थे पर वे ऐसे मंच से राजनीति ना करने के फॉर्मूले उस नहीं गए थे। तब PM मोदी ने CM गहलोत का नाम लेकर खूब शाब्दिक बाण छोड़े थे। अब राजस्थान विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होने के बाद यह पहली सभा थी जो भाजपा द्वारा आयोजित की गई थी। मोदी ने इस मौके पर कांग्रेस सरकार को भ्रष्टाचार, कानून व्यवस्था सहित महिला अपराधों पर जमकर घेरा। खास बात यह रही कि मोदी इस बार CM अशोक गहलोत का नाम लेने से बचे और कांग्रेस का नाम लेकर हमला किया। स्थानीय भाजपाई जो अब तक मोदी वर्सेज गहलोत कहते हुए प्रचार कर रहे थे अचानक थोड़े भ्रमित दिखने काज। 

नरेंद्र मोदी ने मंत्री शांति धारीवाल का नाम लिए बगैर उनके राजस्थान को मर्दों का प्रदेश बताने वाले बयान को लेकर कहा - कांग्रेस वालों डूब मरो। वे बोले कि इस कांग्रेस सरकार ने भ्रष्टाचार की हद पार कर दी है, हम वादा करते हैं कि जनता को लूटने वाली बड़ी मछली ही नहीं, मगरमच्छों को भी नहीं छोड़ेंगे।

मोदी ने भाजपा का प्रिय हिन्दू-मुस्लिम कार्ड खेलते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार में राजस्थान के लोगों के साथ मानवता को शर्मसार करने वाली वारदातें हो रही हैं। मोदी ने उदयपुर में कन्हैयालाल के साथ आतंकी घटना को राजस्थान सरकार पर बहुत बड़ा दाग बताया। मोदी के अनुसार यह घटना इसलिए हुई क्योंकि यहां आतंकियों के साथ सहानुभूति रखने वाली कांग्रेस की सरकार है।

PM मोदी के भाषण की हाईलाइट 

1. राजे रास नहीं आ रहीं 

PM मोदी ने अपने भाषण में वसुंधरा सरकार का कोई ज़िक्र करने से परहेज किया।  पिछले दो दिनों में राजे ने अपने चुनाव भाषणों में जिस आत्मविश्वाश से ERCP योजना, द्रव्यवती प्रोजेक्ट आदि को पुनः एजेंडे पर लेने की घोषणाएं की थी उससे कुछ भाजपा नेताओं का मानना था कि मोदी 'मोम' हो गए हैं।  लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उदयपुर सभा के बाद जिला स्तरीय भाजपा नेता इससे मायूस भी नजर आए। 

2. कांग्रेस के नेता डूब मरो

कांग्रेस की सरकार महिला अपराधों को रोकने में फिस्सडी साबित हुई है और कांग्रेस के मंत्री इसे राजस्थान को मर्दों का प्रदेश बताते हैं। डूब मरो कांग्रेस वालों। कांग्रेस ने राजस्थान की महिलाओं ही नहीं, पुरुषों का भी अपमान किया है, क्योंकि यहां के पुरुष बहन-बेटियों के लिए जान देने वाले हैं। यह मोदी की सबसे मारक बात साबित हो सकती है और इसका कुछ असर भाषण सुनाने वालों में देखने को भी मिला। 

3. बहन-बेटियां को खेत-खलिहान से डर  

संसद में भविष्य में आने वाले महिला आरक्षण कानून के बाद महिलाऐं मोदी के टॉप एजेंडे में दिखीं। मोदी ने एक से अधिक तरीके से इस मुद्दे को उठाया और कहा कि कानून व्यवस्था की यह स्थिति हो गई है कि बहन-बेटियां खेत-खलिहान जाने से डरने लगी हैं। कोई छात्रा घर से निकलने के बाद सुरक्षित महसूस नहीं करती। बहन-बेटियों पर अत्याचार तब ही रुकेगा, जब यहां से कांग्रेस की विदाई होगी। यह मोदी की गारंटी है कि भाजपा राज में हर बहन-बेटी को सुरक्षित वातावरण और सम्मान मिलेगा। हालांकि िरने बरस केंद्र की मोदी सरकार के शौचालय अभियान के बाद भी महिलाओं को अकेले खेत-खलिहान-जंगल क्यों जाना पड़ रहा है यह कोई नहीं बता रहा।  खेती के काम के समय तो पुरुष और महिलाऐं साथ ही काम करते हैं सो मोदी के भाषण का यह हिस्सा लोगों के लिए कुछ स्पष्ट नहीं था। 

4. पांच साल कुर्सी का खेल 

मोदी ने कांग्रेस की गहलोत सरकार के पांच साल सिर्फ कुर्सी बसाने के खेल में उलझे रहने की बात भी जोर से उठाई। मोदी ने अपने अंदाज में कहा कि सरकार इसी में उलझी रही कि अब कुर्सी पर कौन बैठेगा? कुर्सी कौन खींच लेगा? अब कुर्सी बचाने के लिए क्या करना पड़ेगा? कुर्सी की इस लड़ाई में कांग्रेस ने जनता के मुद्दों की परवाह नहीं की।

5. कांग्रेस झूठी 

मोदी ने बेलाग होकर कांग्रेस को खूठे वादे करने वाली बताया। कांग्रेस ने राजस्थान के गरीबों, दलितों और वंचितों के लिए कुछ नहीं किया। अब चुनाव आए हैं तो झूठे वादे लेकर आ गई है। जहां कांग्रेस सरकार है, वहां इन झूठे वादों का हाल देख रहे हैं। कांग्रेस की हर योजना में एक धोखा जरूर होता है। उन्होंने मिडिल क्लास को राहत देने का वादा किया था, लेकिन पेट्रोल-डीजल पर रिकॉर्ड टैक्स वसूल कर रही है। हालांकि सभा में पीछे बैठे लोग मोदी की इस बात पर मुस्कुराते हुए 'दो करोड़ नौकरियों', '2022 तक सभी को आवास'  और 'काला धन वापस लाऊंगा' जैसे वादों की बात करते देखे गए। 

6. फ्री बिजली या लूट 

मोदी ने कांग्रेस के मुफ्त बिजली के वाडे की हवा निकलने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कहा - कांग्रेस ने फ्री बिजली का वादा किया था, लेकिन इसके बजाय बकाया बिल के नाम पर 10 गुना पैसा वसूल रहे हैं। ये सिर्फ कांग्रेस के नेताओं की तिजोरी भरने के लिए काम कर रहे हैं। यह कांग्रेस के नेता खुद बोल रहे हैं कि यहां ऐसी लूट मची है कि ऐसा कहीं और नहीं है। राजस्थान में सचिवालय से सोना बरामद हो रहा है। अब यह आलू से बना सोना है या जेब काटकर बना सोना है? यहां के सीएम के नजदीकी अफसर एक साल में दो-दो दर्जन फ्लैट खरीद ले रहे हैं।

7. जिन्होंने राजस्थान को लूटा उन्हें वार्निंग 

मोदी ने जनता को उनकी को पसंद उनकी सख्त के अनुरूप कहा कि भाजपा सरकार आई तो हर भ्रष्टाचारी पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। जिन्होंने राजस्थान को लूटा है, उन्हें लौटाना ही पड़ेगा। मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा हूं। मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ काम कर रहा हूं तो जो जमानत पर घूम रहे हैं, उनका बुखार नहीं उतरता है। वे सुबह-शाम मोदी-मोदी करते रहते हैं। सभा के बाद उदयपुर के सवीना क्षेत्र में रहने वाले सुनील आमेटा ने इस पर रॉबर्ट वाड्रा के बारे में भी भाजपा के ऐसे ही बयानों की बात कही। 

8. सिर्फ छोटी मछली नहीं, बड़े मगरमच्छों को भी नहीं छोड़ेंगे

एक बार फिर चेतावनी भरे लहजे में मोदी ने कहा कि लोग कहते हैं कि राजस्थान में छोटी मछली ही पकड़ी जाती है, बड़ी मछली नहीं। हम छोटी-बड़ी मछली के साथ जनता को लूटने वाले मगरमच्छों को भी नहीं छोड़ेंगे। सरकार बनने के बाद कांग्रेस के भ्रष्टाचार को बेनकाब करने वाली हर लाल डायरी बाहर आकर रहेगी। मोदी की इस बात पर खूब तालियां बजी।  

9.  युवाओं की चिंता 

अपनी तिजोरी भरने के लिए कांग्रेस ने पेपर लीक माफियाओं को बढ़ावा दिया। उन्हें युवाओं की चिंता नहीं है, उन्हें सिर्फ एक युवराज की चिंता है। भाजपा राजस्थान में पारदर्शी तरीके से परीक्षा लेने और अवसर देने के लिए प्रतिबद्ध है। मोदी की इस बात का भीड़ पर खासा असर देखा गया। 

10. हिन्दू ह्रदय सम्राट 

मोदी ने विकास और योजनाओं से इतर कहा कि आतंकियों की हमदर्द कांग्रेस राजस्थान को तबाह करके मानेगी। इन्होंने राम नवमी और कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगाया और आतंकी संगठन पीएफआई की रैली निकलने दी। राजस्थान के कितने ही क्षेत्रों में अब गरीबों के पलायन की खबरें आने लगी हैं। कांग्रेस सरकार रही तो यह और बढ़ेगा।