झुंझुनू - जावेद खान 

उदयपुरवाटी के MLA राजेंद्र सिंह गुढ़ा के लिए एक नई परेशानी खड़ी हो गई है। उदयपुरवाटी से उनके सामने चुनाव मैदान में उनके ही नाम का एक और प्रत्याशी है। खास बात ये है कि उसका सरनेम भी गुढ़ा है। मतलब EVM पर राजेंद्र सिंह गुढ़ा नाम के दो प्रत्याशी होंगे। गुरुवार को नाम वापसी के बाद जब अंतिम प्रत्याशी सूची जारी होने लगे तो यह विवाद सामने आया। जिसके बाद देर रात तक विवाद चलता रहा। रात 8 बजे तक मतपत्र की सूची प्रकाशन रुका रहा। इस पूरे मामले में विधायक राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने निर्वाचन अधिकारी के खिलाफ चुनाव आयोग को शिकायत भी की है। जिसमें लिखा है कि इससे उन्हें नुकसान होगा।

विधायक राजेंद्रसिंह गुढ़ा के प्रस्तावक निर्वाचन अधिकारी से बहस करते हुए
विधायक राजेंद्रसिंह गुढ़ा के प्रस्तावक निर्वाचन अधिकारी से बहस करते हुए

क्या है पूरा मामला
उदयपुरवाटी से शिवसेना से राजेंद्रसिंह गुढ़ा और निर्दलीय टोडी निवासी राजेंद्र सिंह ने नामांकन भरा। दोनों के नामांकन मंजूर भी हो गए। अंतिम रूप से प्रकाशित होने वाली प्रत्याशी सूची में दोनों अपने नाम के पीछे गुढ़ा लिखवाना चाहते थे। इस पर विधायक राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने ऐतराज जताया और कहा कि इससे उन्हें नुकसान होगा। इसके बाद निर्वाचन अधिकारी ने सहायक निर्वाचन अधिकारी से जांच करवाई तो सहायक निर्वाचन अधिकारी ने टोडी निवासी राजेंद्र सिंह को गुढ़ा के नाम से नहीं जानने की रिपोर्ट दी। इसके बाद शिवसेना प्रत्याशी राजेंद्रसिंह से उनके गुढ़ा होने का दस्तावेज मांगे गए तो उन्होंने पंद्रहवीं विधान सभा का अपना आइकार्ड पेश कर दिया, जिसमें उनके नाम के आगे गुढ़ा लिखा हुआ था। इसके बावजूद टोडी निवासी राजेंद्र सिंह ने अपने नाम के पीछे गुढ़ा लगाने की मांग की। देर रात तक यह विवाद चलता रहा। आखिर में देर रात निर्वाचन अधिकारी कल्पित शिवरान ने फैसला सुनाया कि मतपत्र में दोनो के नाम से आगे गुढ़ा लगाया जाएगा और अलग पहचान के लिए दोनों के पिता का नाम साथ में लिखा जाएगा।

गुढ़ा ने भेजी निर्वाचन आयोग को शिकायत
इस पूरे मामले में विधायक व शिवसेना प्रत्याशी राजेंद्रसिंह गुढ़ा ने निर्वाचन आयोग को शिकायत भेजी है। जिसमें आरोप लगाया है कि निर्वाचन अधिकारी कल्पित शिवरान ने जातिवाद करते हुए अपने पद का दुरुपयोग किया और मतपत्रों में दूसरे प्रत्याशी के नाम से आगे गुढ़ा लगा दिया। गुढ़ा ने निर्वाचन अधिकारी को हटाकर किसी निष्पक्ष अधिकारी को आरओ लगाने तथा उनके नाम से आगे गुढ़ा लगाने व दूसरे के नाम के आगे उसका प्रचलित नाम रखवाने की मांग की है।

गुढ़ा की पत्नी भी मैदान में
इधर, पिछले चुनाव की तरह ही इस बार भी विधायक राजेंद्रसिंह गुढ़ा की पत्नी चुनाव मैदान में हैं। उनकी पत्नी का नाम निशा कंवर हैं। 2018 में भी वे मैदान में थी, जिसमें उन्हें करीब 114 वोट मिले थे। खास बात ये है कि दोनों पति पत्नी एक साथ वोट मांगने और प्रचार प्रसार में जाते हैं।

राजेंद्र सिंह गुढ़ा की पत्नी निशा कंवर नामांकन भरते हुए

राजेंद्र सिंह गुढ़ा की पत्नी निशा कंवर नामांकन भरते हुए