चुनाव डेस्क। 

जयपुर में मजबूत सुरक्षा व्यवस्था 

विधानसभा चुनाव 2023 में जयपुर सिटी में 2100 से अधिक पोलिंग बूथों पर मतदान होंगे। इन पोलिंग बूथों पर सुरक्षा को लेकर जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने पूरा काम कर लिया हैं। जयपुर कमिश्नरेट के 5 हजार500 जवान इस ड्यूटी में शामिल होंगे वहीं पैरा मिलेट्री फोर्स के 28 कम्पनी संवेदनशील बूथों पर तैनात मिलेगी। जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन,पुलिस और निर्वाचन विभाग की टीमें के सर्वे के बाद जयपुर में कुल 410 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील माना गया हैं। इन संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही पैरा मिलेट्री फोर्स CAPF तैनात रहेगी। सुरक्षा के लिहाज से केन्द्रीय सुरक्षा बल के कमांडेंट सुरक्षा की मॉनिटरिंग करेंगे।

चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस और सुरक्षा बलों की नजर

संवदेतन शील पोलिंग बूथों की जानकारी मिलने के बाद इन पोलिंग बूथों पर पुलिस और केन्द्रीय सुरक्षा बल की टीमें एक दिन पहले से ही एक्टिव हो जाएगी। इन बूथों पर पोलिंग शुरू होने से पहले किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं कुछ टीमें फ्लाइंग के लिए रिजर्व रखी गई हैं जो निर्वाचन अधिकारी की सूचना पर एक्शन करने के लिए तैयार रहेगी। जिला प्रशासन के अलावा जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने भी फ्लाइंग यूनिट बनाई है जो समय-समय पर मतदान केन्द्रों पर जाकर जांच करेगी की किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी तो नहीं हो रही।

जयपुर पुलिस के 4 हजार जवान बाहरी जिलों में कराएंगे मतदान

जयपुर कमिश्नरेट में तैनात 4 हजार से अधिक जवानों को मतदान कराने के लिए दूसरे जिलों में भेजा गया हैं। यह वह पुलिसकर्मी हैं जो कई समय से फील्ड में लगे हुए थे। दूसरे जिलों से भी बड़ी संख्या में जयपुर में मतदान कराने के लिए पुलिसकर्मी आ गये हैं। ये लोग मतदान के एक दिन पहले और मत पेटियां जमा कराने के बाद रवाना होते हैं।

परकोटे में लगाई गई सबसे अधिक फोर्स

जयपुर शहर में परकोटे में सबसे अधिक फोर्स को डिपलॉय किया गया हैं। शहर में 410 पोलिंग बूथ को संवेदनशील बताया गया हैं। इसे देखते हुए करीब 2000 हजार से अधिक पैरा मिलेट्री और जयपुर कमिश्नरेट पुलिस को यहां पर लगाया गया हैं। वहीं दो रिजर्व बटालियन अलग-अलग पॉइंटों पर रखी गई हैं। जिसे पुलिस कमिश्नरेट और एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर के अधीन रखा गया हैं। दोनों ही अधिकारियों को जब लगे की फोर्स की जरूरत है तो वह इस का इस्तेमाल कर सकते हैं।