जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

विधानसभा चुनाव के नामांकन के तीसरे दिन जयपुर की विद्याधर नगर सीट से भाजपा प्रत्याशी और भाजपा के कई अघोषित CM चेहरों में से एक दीया कुमारी ने अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन के लिए दीया कुमारी ने सीकर रोड स्थित चुनाव कार्यालय से कलेक्ट्रेट तक रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया। उनके काफिले में 50 से ज्यादा गाड़ियों में सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

दीया कुमारी के नामांकन पत्र भरने के दौरान भाजपा सांसद रामचरण बोहरा और मालवीय नगर से विधायक कालीचरण सराफ भी साथ रहे। कालीचरण सराफ की मौजूदगी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की अनुपस्तिथि भाजपा कार्यकर्ताओं में खास चर्चा का विषय रही। नामांकन रैली निकालने से पहले दीया कुमारी ने अपने चुनाव कार्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित भी किया। इस दौरान उन्होंने राज्य की मौजूदा कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए प्रदेश में राम राज्य की स्थापना करने की जरूरत बताई।

दीया कुमारी ने कार्यकर्ताओं से कहा- मैं पहले सवाई माधोपुर से विधायक रहीं, फिर राजसमंद से सांसद बनीं। 10 साल से राजनीति में हूं और मुझे लगता है मैंने अग्नि परीक्षा भी दी है। पार्टी ने मुझे भरतपुर, उदयपुर, जोधपुर और अजमेर संभाग की जनता की सेवा करने के बाद अब जयपुर की जनता की सेवा करने का मौका दिया है। मैं जयपुर की ही बेटी हूं और राजस्थान में अब डबल इंजन की सरकार बनाना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में जिस तरह का क्राइम रेट बढ़ा है, महिलाओं पर अत्याचार बढ़ रहे है, अब जरूरत है कि हमें राजस्थान में राम राज्य की स्थापना करनी होगी।

आपको बता दें कि बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में विद्याधर नगर सीट से मौजूदा विधायक नरपत सिंह राजवी का टिकट काटकर दिया कुमारी को प्रत्याशी बनाया था। इसके बाद राजवी और उनके समर्थकों ने विरोध जताया था। बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में राजवी को चित्तौड़गढ़ से टिकट दिया तो विद्याधर नगर सीट पर विवाद खत्म हो गया।

पूरी तरह डेवलपमेंट और रोजगार पर रहेगा फोकस
नामांकन भरने के बाद दीया कुमारी ने कहा कि मैंने सवाई माधोपुर और राजसमंद में जैसा काम किया, वैसा ही काम जयपुर में करेंगे। हमारा पूरा फोकस डेवलपमेंट के साथ ही रोजगार पर रहेगा। महिलाओं को कैसे आत्मनिर्भर बना सकते हैं, इस पर काम किया जाएगा। अभी राजस्थान महिला अत्याचार में नंबर वन है। हमारी सरकार आएगी तो इस पर फोकस रहेगा। विद्याधर नगर में हेल्थ सर्विस कैसे बढ़े इसे ध्यान में रखते हुए सैटेलाइट हॉस्पिटल की जरूरत को पूरा किया जाएगा। गर्ल्स के लिए कॉलेज बनाने और यहां की जनता को बेसिक फैसिलिटी मिल सके, इस पर काम करेंगे। जिस दिन में जीतकर विधायक बनूंगी, उसी दिन से मैं अपने क्षेत्र में इन सभी मुद्दों पर काम करना शुरू कर दूंगी।

दिया कुमारी की संपत्ति में ढाई करोड़ से ज्यादा का इजाफा
राजसमंद सांसद और भाजपा से विद्याधर नगर की प्रत्याशी दिया कुमारी की संपत्ति में पिछले साढ़े चार साल में 2.60 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। दिया कुमारी ने जब राजसमंद से लोकसभा का चुनाव लड़ा था, तब उन्होंने दिए अपने सम्पत्ति के ब्यौरे में कुल चल सम्पत्तियों की वैल्यू 16.60 करोड़ रुपए बताई थी। इसमें नकदी, बैंक बैलेंस, बचत खाते, पॉलिसी-बॉण्ड, ज्वैलरी शामिल थी।

इस बार दिया कुमारी ने जो अपनी सम्पत्तियां का ब्यौरा दिया है, उसमें चल सम्पत्ति की वैल्यू करीब 19.20 करोड़ रुपए बताई है। इसमें 75.40 लाख रुपए कीमत की ज्वैलरी, 15.52 करोड़ रुपए से ज्यादा के शेयर-म्यूचल फंड, 11 अलग-अलग बैंक खातों में 92.51 लाख रुपए और 50 लाख रुपए कीमत की एफडीआर शामिल है।

जयपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि एक नवंबर को 19 विधानसभा सीटों पर कुल 5 प्रत्याशियों ने 7 नामांकन पत्र दाखिल किए। इसमें विद्याधर नगर, बस्सी, आमेर, झोटवाड़ा और सांगानेर से एक-एक प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। बस्सी से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अंजू धानका ने नामांकन पत्र भरा है। धानका इस सीट से पहले भी दो बार निर्दलीय विधायक रह चुकी है। पिछले चुनाव में भी 25 हजार से ज्यादा वोट हासिल किए थे। इस कारण बीजेपी और कांग्रेस यहां से अब तक पिछले 4 चुनाव में खाता नहीं खोल सके है।