जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर BJP ने गुरुवार शाम करीब 4 बजे 58 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी। इसमें 7 महिलाओं के नाम भी शामिल हैं। एक दिन पहले ही बीजेपी जॉइन करने वाले दर्शन सिंह, सुभाष मील और उदयलाल डांगी को भी टिकट मिला है।








182 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित
पहली लिस्ट में 41 और दूसरी लिस्ट में 83 कैंडिडेट्स की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। भाजपा 200 विधानसभा सीटों में से 124 पर प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है। तीसरी लिस्ट के नामों को शामिल कर लें तो कुल 182 विधानसभा सीटों पर नामों की घोषणा हो चुकी है। हनुमानगढ़, सरदारशहर, शाहपुरा , सिविल लाइंस, आदर्श नगर, किशनपोल, भरतपुर, बाड़ी, राजाखेड़ा, टोडाभीम, मसूदा, शेरगढ़, शिव, बाड़मेर, पचपदरा, मावली, पीपल्दा ,कोटा उत्तर विधानसभा सीट (कुल 18) पर भाजपा ने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं।

जयपुर की हवामहल विधानसभा सीट से कट्‌टर हिंदू चेहरा मैदान में
जयपुर की हवामहल विधानसभा सीट पर बीजेपी ने कट्टर हिंदू चेहरा उतारा है। इस सीट पर बड़ी संख्या में मुस्लिम वोटर हैं। बालमुंकद आचार्य जयपुर के हाथोजधाम के महंत हैं। जयपुर में हाथोजधाम के बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं।

आठ मौजूदा विधायकों को टिकट
बीजेपी ने आठ मौजूदा विधायकों को टिकट दिए हैं। सूरतगढ़ से रामप्रताप कासनिया, फलोदी से पब्बाराम बिश्नोई, भीनमाल से पूराराम चौधरी, रानीवाड़ा से नारायण सिंह देवल, कपासन से अर्जुनलाल जीनगर, केशोरायपाटन से चंद्रकांता मेघवाल, लाडपुरा से कल्पना देवी, रामगंजमंडी (कोटा) से मदन दिलावर को टिकट मिला है।

कैलाश मेघवाल का टिकट काटा, शाहपुरा से नए चेहरे लालाराम बैरवा को टिकट
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल के खिलाफ मोर्चा खोलने के बाद बीजेपी से निलंबित पूर्व विधानसभा स्पीकर कैलाश मेघवाल का टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह शाहपुरा से नए चेहरे लालाराम बैरवा को टिकट दिया गया है।

गहलोत के सामने महेंद्र सिंह और पायलट के सामने पूर्व विधायक अजीत मेहता को टिकट
सीएम अशोक गहलोत की सीट सरदारपुरा से बीजेपी ने महेंद्र सिंह राठौड़ को टिकट दिया है। सचिन पायलट के सामने टोंक से पूर्व विधायक अजीत मेहता को प्रत्याशी बनाया गया है।

एक दिन पहले बीजेपी में आए दर्शन सिंह, सुभाष मील और उदयलाल डांगी को टिकट
1 नवंबर को दिल्ली में भाजपा जॉइन करने वाले नेताओं को भी टिकट दिए गए हैं। इसमें दर्शन सिंह, सुभाष मील और उदयलाल डांगी शामिल हैं। कांग्रेस से बीजेपी में आए दर्शन सिंह को करौली से और सुभाष मील को खंडेला से टिकट दिया गया है। आरएलपी से बीजेपी में आए उदयलाल डांगी को वल्लभनगर से प्रत्याशी बनाया गया है।

29 विधानसभा सीटों पर हारे हुए प्रत्याशियों, पूर्व विधायकों को टिकट
बीजेपी ने 29 विधानसभा सीटों पर पिछली बार हारे हुए प्रत्याशियों पर भरोसा जताया है। इनमें से 24 पूर्व विधायक हैं। करणपुर से सुरेंद्रपाल सिंह टीटी, खेतड़ी से धर्मपाल गुर्जर, सीकर से रतन जलधारी, किशनगढबास से रामहेत सिह यादव, बहरोड़ से जसवंत यादव, बयाना से बच्चू सिंह बंशीवाल, बसेड़ी से सुखराम कोली, दौसा से शंकरलाल शर्मा, गंगापुर से मानसिंह गुर्जर, टोंक से अजीत मेहता, डेगाना से अजय सिंह किलक, मारवाड़ जंक्शन से केसाराम चौधरी, लो​हावट से गजेंद्र सिंह खींवसर, ओसियां से भेराराम चौधरी, भोपालगढ़ से कमसा मेघवाल, जोधपुर से अतुल भंसाली, लूणी से जोगाराम पटेल, जैसलमेर से छोटूसिंह भाटी, बांसवाड़ा से धनसिंह रावत, बेगूं से सुरेश धाकड़, भीम से हरिसिंह चौहान, हिंडौली से प्रभुलाल सैनी, अंता से कंवरलाल मीणा और किशनगंज से ललित मीणा के नाम शामिल हैं।

पूर्व विधायकों मेंं 7 नेता ऐसे हैं, जो वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री थे। पिछली बार हारे हुए उम्मीदवारों में कोलायत से पूनम कंवर भाटी, कठूमर से रमेश खींची, महुवा से राजेंद्र मीणा, सिकराय से विक्रम बंशीवाल और डीडवाना से जीतेंद्र सिंह जोधा शामिल हैं।