जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

कांग्रेस आलाकमान ने मंगलवार शाम को अचानक जयपुर पहुंच कर सभी को चौंका दिया। एक ओर जहां सोनिया गांधी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से जयपुर आई हैं। वे मंगलवार को राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ जयपुर पहुंचीं। कई तरह की अफवाहों के बीच वेणुगोपाल ने बताया - यह राजनीतिक नहीं निजी यात्रा है, क्योंकि दिल्ली की हवा खराब है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डॉक्टर्स ने दिल्ली की जहरीली हुई हवा को सोनिया के लिए खतरनाक बताया था। सोनिया को इसी साल सितंबर में बुखार की वजह से दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती किया गया था। उन्हें जनवरी में भी सांस संबंधी समस्याओं के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 2020 की सर्दियों में भी सोनिया गांधी अपने डॉक्टरों की सलाह पर गोवा गई थीं।

दिल्ली में दीपावली के 48 घंटे बाद हवा और जहरीली हो गई है। 13 नवंबर को सुबह 7 बजे दिल्ली का ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 275 था। 14 नवंबर को सुबह 9 बजे रियल टाइम AQI 361 रिकॉर्ड किया गया। कई इलाकों में यह आंकड़ा 400 के पार पहुंच गया।

सोनिया गांधी और राहुल गांधी अगले कुछ दिन जयपुर रहेंगे। राहुल गांधी सप्ताह भर जयपुर रहकर ही विधानसभा चुनावों का प्रचार संभालेंगे। सोनिया और राहुल गांधी राजविलास होटल में ठहरे हैं। राहुल को बुधवार को छत्तीसगढ़ दौरे पर जाना है और इसके बाद वे 16, 19, 21 और 22 नवंबर को राजस्थान में चुनाव प्रचार करेंगे।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अगले कुछ दिनों तक जयपुर में रहने की जानकारी दी है। जयराम रमेश ने लिखा- नई दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी अगले कुछ दिनों तक जयपुर में हैं। यह उनका पूरी तरह से निजी दौरा है।  

राहुल गांधी चार दिन तक प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में चुनाव प्रचार करेंगे। 16 नवंबर को तारानगर (चूरू), नोहर (हनुमानगढ़) और सादुलशहर (श्रीगंगानगर) विधानसभा क्षेत्र में राहुल गांधी की सभाएं रखी गई हैं। राहुल गांधी के 19 और 21 नवंबर को भी सभाओं और रोड शो के कार्यक्रम तय हो रहे हैं। एक दिन में राहुल गांधी दो से तीन सभा करेंगे।

चुनाव प्रचार के आखिरी सप्ताह में कांग्रेस के बड़े नेता प्रदेशभर में सभा करेंगे। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी, वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी, आनंद शर्मा, पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, वरिष्ठ नेता प्रताप सिंह बाजवा चुनाव प्रचार और सभाओं के लिए अलग-अलग इलाकों में जाएंगे।

कड़े मुकाबले वाली सीटों पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की सभाएं

कांग्रेस ने कड़े मुकाबले वाली सीटों पर राहुल गांधी और ​प्रियंका गांधी की सभा और रोड शो करवाने की रणनीति तैयार की है। तारानगर में कांग्रेस उम्मीदवार नरेंद्र बुडानिया का नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ से कड़ा मुकाबला है। इस सीट पर राहुल गांधी की सभा के जरिए आस-पास की सीटों पर भी माहौल बनाने का प्रयास है। पंजाब सीमा से सटे क्षेत्र गंगानगर के सादुलशहर और हनुमानगढ़ के नोहर में राहुल गांधी की सभा रखी है। राजधानी जयपुर में रोड शो रखने के साथ कोटा, अजमेर में सभा और रोड शो भी होंगे।