जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

बीजेपी ने पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 15 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। हालांकि, 2 सीटों पर पार्टी ने कैंडिडेट बदले हैं। लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम हैं। पार्टी ने राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष उपेन यादव और पत्रकार गोपाल शर्मा को भी उम्मीदवार बनाया है।

पार्टी ने जयपुर की चर्चित सीट किशनपोल से भी नए चेहरे को उतारा है। करीब एक हफ्ते पहले भाजपा जॉइन करने वाली पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल को टिकट नहीं मिला है। अब तक पार्टी 197 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। तीन सीटों बाड़मेर, पचपदरा और बाड़ी पर अभी कैंडिडेट का ऐलान नहीं हुआ है।

दो सीटों पर टिकट बदले
कोलायत (बीकानेर) से भाजपा के दिग्गज नेता देवीसिंह भाटी के परिवार में पहले से दिए गए टिकट को बदला गया है। अब उनकी बहू पूनम कंवर भाटी की जगह उनके पोते अंशुमन सिंह भाटी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, बारां-अटरू से सारिका चौधरी की जगह राधेश्याम बैरवा को मैदान में उतारा है। इसके अलावा बाड़ी, बाड़मेर और पचपदरा से उम्मीदवार घोषित नहीं हुए हैं।

पिता की जगह बेटे को टिकट
हनुमानगढ़ से पूर्व मंत्री डॉ. रामप्रताप की जगह उनके बेटे अमित चौधरी को टिकट दिया है। राजाखेड़ा से अशोक शर्मा की पत्नी नीरजा शर्मा को टिकट दिया है।

वसुंधरा समर्थकों के टिकट कटे
पांचवीं लिस्ट में वसुंधरा समर्थक दो पूर्व प्रदेशाध्यक्षों के नाम नहीं हैं। जयपुर की आदर्श नगर विधानसभा सीट से टिकट के दावेदार और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी की जगह पार्टी ने रवि नैय्यर को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, जयपुर की हॉट सीट माने जाने वाली सिविल लाइंस से पार्टी ने सभी को चौंकाते हुए पत्रकार गोपाल शर्मा को मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के सामने उतारा है।

हालांकि, संघ के करीबी गोपाल शर्मा सांगानेर विधानसभा सीट से टिकट मांग रहे थे। सिविल लाइंस से वसुंधरा के एक और करीबी और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी भी टिकट के दावेदार थे। वे 2013 में इस सीट से विधायक भी रहे हैं।

मावली विधायक धर्मनारायण जोशी का टिकट काटा
मावली से ​मौजूदा विधायक धर्मनारायण जोशी का टिकट काटकर नए चेहरे के तौर पर डॉ. केजी पालीवाल को चुनाव मैदान में उतारा है।

गिर्राज मलिंगा ने जॉइन की बीजेपी, बाड़ी से मिल सकता है टिकट
बाड़ी का टिकट गिर्राज मलिंगा की वजह से अटका हुआ है। गिर्राज मलिंगा ने कुछ देर पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी जॉइन कर ली है। यहां से बीजेपी गिर्राज मलिंगा को प्रत्याशी बना सकती है। बाड़मेर से प्रियंका चौधरी दावेदारी कर रही है। इनके नाम पर एकराय नहीं बन पा रही है। यहां से पार्टी केंद्रीय नेता और स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी को पार्टी प्रत्याशी बना सकती है।