जयपुर चुनाव डेस्क।  

कांग्रेस ने नामांकन के आखिरी दिन से पहले अपनी अंतिम सूची जारी कर दी। इस सूची में 21 नाम हैं। कांग्रेस के 'तीन गुनहगारों' - शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ में से मंत्री धारीवाल को हाई कमांड ने माफ़ कर दिया है और उन्हें कोटा उत्तर से टिकट दे दिया है। राजकाज ने एक दिन पहले ही कोटा उत्तर में धारीवाल बनाम गुंजल की खबर चला दी थी। 

दूसरी तरफ कांग्रेस ने 'मुफ्त में' मुस्लिम समाज की नाराजगी मोल लेने की गलती भी नहीं की है और अजमेर उत्तर से चर्चित साध्वी अनादि सरस्वती से परहेज करते हुए पायलट समर्थक महेंद्र सिंह रलावता को टिकट दिया है।  ऐसा नहीं है कि रलावता सबसे मजबूत उम्मीदवार थे या पायलट की लॉबिंग काम आ गई। दरअसल भाजपा प्रत्याक्षी और सिटींग MLA वासुदेव देवनानी की स्थिति ज्ञान सारस्वत और सुरेंद्र राठौड़ के मैदान में रहते वैसे ही ढीली है।  ऐसे में रलावता के मामले में बिल्ली के भाग्य से छींका फूटा है और यही उम्मीद कांग्रेस इस सीट से चुनाव परिणामों में भी कर रही है। 

कार्यकर्ताओं के लाख विरोध के बावजूद कामां से जाहिदा खान को टिकट मिल ही गया और 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान उनके काम का इनाम उन्हें दे दिया गया। 

जयपुर के झोटवाड़ा से मंत्री लालचंद कटारिया के मैदान छोड़ने के बाद हाई कमांड ने इस आपदा को अवसर बनाते हुए एक युवा जाट अभिषेक चौधरी को मौका दिया है। अगर कांग्रेस ने पूरा जोर नहीं लगे तो झोटवाड़ा में रायवर्द्धन बनाम राजपाल शेखावत हो जाएगा। चित्तौड़गढ़ में गहलोत समर्थक सुरेंद्र सिंह जाड़ावत का एक दिन पहले का संयमित विरोध प्रदर्शन काम आया और उदयपुर के जीतू बना का टिकट कट गया।   

जैसी रस्म अदायगी भाजपा ने सरदारपुरा सीट पर की ठीक वैसा ही कांग्रेस ने झालरापाटन सीट पर राजे के लिए किया है। एक कहावत है,  पहले ना सुनी हो " पीठ सबकी होती है और उस पर खुजली भी सभी को होती है। लड़ना तो हाथों को है, वक़्त पर लड़ लेंगे, अभी तो एक दुसरे की पीठ खुजा दें।"

सोनाराम चौधरी को मजबूरी में वैलकम बैक ड्रिंक की तरह टिकट दिया है।   

कुल मिलाकर सर्वे, युवा, महिला वगैरह वगैरह सब बातें हैं बातों का क्या। राजनीति की कड़वी सच्चाई है सत्ता, फंडिंग और इसके साथ दहेज़ में आने वाली 'मौका परस्ती' 

भाजपा के लिए यही शब्द 'बोल्ड' में कट-पेस्ट कर लें।        

1. उदयपुरवाटी - भगवान राम सैनी 

2. खेतड़ी - मनीषा गुर्जर 

3. धोद (SC) - जगदीश धानोदिया

4. झोटवाड़ा - अभिषेक चौधरी 

5. चाकसू (SC) - वेदप्रकाश सोलंकी 

6. कामां -  जाहिदा खान

7. बाड़ी - प्रशांत सिंह परमार 

8. टोडाभीम (ST) - घनश्याम मेहर 

9. अजमेर उत्तर - महेंद्र सिंह रलावता 

10. खींवसर -  तेजपाल मिर्धा 

11. सुमेरपुर - हरी  शंकर मेवाड़ा 

12. गुढ़ा मलानी - सोनाराम चौधरी 

13. चित्तौड़गढ़ - सुरेंद्र सिंह जाड़ावत 

14. शाहपुरा (SC) - नरेंद्र कुमार रैगर 

15. पीपल्दा - चेतन पटेल 

16. कोटा उत्तर - शांति धारीवाल 

17. कोटा दक्षिण - राखी गौतम 

18. नागौर - हरेंद्र मिर्धा 

19. रामगंज मंडी (SC) - महेंद्र राजोरिया 

20. किशनगंज (ST) - निर्मला सहरिया 

21. झालरापाटन - राम लाल चौहान