जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

दीपावली त्योहार आने के साथ ही तेल-गैस कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया। नवंबर से लेकर मार्च तक इन श्रेणी के सिलेंडर का उपयोग बढ़ जाता है। शादी समारोह समेत अन्य उपयोग के लिए कॉमर्शियल सिलेंडर की खपत बढ़ जाती है।

एलपीजी गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष दीपक गहलोत ने बताया कि कल तक जयपुर में कॉमर्शियल उपयोग का 19 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर 1754.50 रुपए में बाजार में मिलता था, जो आज 101 रुपए बढ़कर 1857.50 रुपए हो गया। उन्होंने बताया कि पिछले महीने भी कंपनियों ने कॉमर्शियल सिलेंडर पर 202 रुपए का इजाफा किया था। जबकि अगस्त में कंपनियों ने जब कीमतों का रिव्यू किया था, तब कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 157.50 रुपए की कमी की थी।

गहलोत ने बताया कि कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। घरेलू उपयोग का 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर बाजार में आज भी 906.50 रुपए में ही मिल रहा है।

आपको बता दें कि राजस्थान में तीनों तेल गैस कंपनियों के एक करोड़ 75 लाख 48 हजार से ज्यादा उपभोक्ता है। अगस्त में केन्द्र सरकार ने खुद के स्तर पर घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपए कम करने की घोषणा की थी।