जयपुर/दिल्ली ब्यूरो रिपोर्ट। 

मुहूर्त के अनुसार मंगलवार को पूर्व डिप्टी सीएम व कांग्रेस के टोंक से प्रत्याशी सचिन पायलट और सांगानेर प्रत्याशी पुष्पेंद्र भारद्वाज नामांकन करेंगेे। बुधवार को भाजपा सांसद दीया कुमारी विद्याधर नगर से व कैलाश वर्मा बगरू से पर्चा भरेंगे। 2 नवंबर को भाजपा प्रत्याशी सतीश पूनियां आमेर से, कांग्रेस प्रत्याशी अर्चना शर्मा मालवीय नगर व बाबूलाल नागर दूदू से, 3 को नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ तारानगर से, प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा लक्ष्मणगढ़ पर्चा भरेंगे।

इधर, विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन सोमवार से शुरू हो गए। पहले दिन प्रदेश की 8 विधानसभा सीटों पर 8 प्रत्याशियों ने नामांकन किए। इनमें घाटोल से कांग्रेस प्रत्याशी नानालाल निनामा, एक राइट टू रीकॉल पार्टी और शेष निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

हेमाराम के बाद लालचंद ने मैदान छोड़ा 

दूसरी ओर प्रदेश सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी केे चुनाव नहीं लड़ने के ऐलान के बाद कैबिनेट मंत्री लालचंद कटारिया ने भी विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया। दावा है कि उनके परिवार का भी कोई सदस्य चुनाव में नहीं उतरेगा। चर्चा है कि कटारिया ने लगभग दो साल पहले ही 2023 का चुनाव ना लड़ने की बात CM को कह दी थी लेकिन फिर भी उनका नाम पैनल में भेजा क्यों गया यह कोई नहीं बता रहा। 

हेमाराम चौधरी जहां कह चुके हैं कि उनका मन राजनीति से भर गया है और अब वे चुनाव नहीं लड़ना चाहते। यह बात वे आलाकमान, सीएम अशोक गहलोत, महासचिव केसी वेणुगोपाल, प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को बता चुके हैं। कटारिया ने इस मामले में बात नहीं की। लेकिन उनके प्रवक्ता का कहना है कि वे दो साल पहले ही आलाकमान को चुनाव नहीं लड़ने की मंशा बता चुके हैं। अब वे अध्यात्म में ध्यान लगा रहे हैं।

सीईसी: 30 नाम अटके, आज फिर बैठक

कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (सीईसी) की मीटिंग में सोमवार को शेष 105 नामों में 30 नामाें पर मंथन अधूरा रह गया। मंगलवार को फिर सीईसी मीटिंग होगी। इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी फिर एकल नामों की सूची देख नाराज हुए। प्रदेश प्रभारी रंधावा ने बताया कि कुछ नामों पर सहमति नहीं हो पाई। राहुल ने किसी नाम पर आपत्ति नहीं की। प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सूची जल्द आएगी।