जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान के राजनीतिक अखाड़े में कांग्रेस बैकफुट पर नजर आ रही है। जहाँ एक तरफ पीएम मोदी की 11 सभाएं हो चुकी हैं और  भाजपा 41 नामों की पहली सूची भी जारी कर चुकी है लेकिन सालभर से तैयारी कर रही और सितंबर में पहली सूची लाने की घोषणा करने वाली कांग्रेस अब भी तारीखें बता रही है। जबकि कांग्रेस ने परंपरा तोड़ कई पहल की घोषणाएं की थीं।

उदयपुर चिंतन शिविर से दिल्ली में सीडब्ल्यूसी की बैठक तक लगातार कांग्रेस तारीख पर तारीख बदलती गई। अब 18 अक्टूबर को पहली सूची की बात कही जा रही है। कांग्रेस में संगठन, सीएम, प्रभारी स्तर पर 4 सर्वे कराए। सभी के रिजल्ट अलग हैं।

नामों पर गहलोत, पायलट और डोटासरा की अपनी-अपनी आपत्तियां हैं। अंतत: 80 चेहरों पर फाइनल मंथन हो रहा, लेकिन सभी चेहरे वही पुराने हैं। इनमें न युवा हैं और न ही महिलाएं। यानी कांग्रेस कल्चर इस बार भी वही पुराना है।

10 अक्टूबर को सीएम गहलोत ने कहा- अब तो मंथन शुरू हुआ है, सूची 18 तक

  • मई 2022 में उदयपुर में हुए चिंतन शिविर में संकल्प लिया कि पार्टी के 50% प्रत्याशी और पदाधिकारी 50 साल से कम उम्र के होंगे।
  • फरवरी 2023 को रायपुर में हुए अधिवेशन में महिलाओं की संगठन और चुनाव में 50% भागीदारी सुनिश्चित करने का संकल्प लिया।
  • सीएम ने टि​कटों की सूची 3 माह पहले जारी करने की बात कही।
  • 29 मई को राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के निवास पर सीएम अशोक गहलोत व पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की सुलह बैठक हुई। संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा- सितंबर के पहले सप्ताह में पार्टी के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करेंगे।
  • सितंबर माह शुरू होने से पहले वेणुगोपाल जयपुर पहुंचे, कहा- सितंबर के अंतिम या अक्टूबर के पहले सप्ताह में सूची आएगी।
  • अक्टूबर में सीडब्ल्यूसी की मीटिंग के बाद प्रदेशाध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा और गहलोत ने कहा- 18 अक्टूबर तक सूची आएगी।
  • कांग्रेस ने लोकतांत्रिक व्यवस्था परंपरागत रखी। समय पर आवेदन मांगे। कोर कमेटी सहित 10 कमेटियां बनाई गईं। ...पर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

ऐसे अपने ही प्लान से दूर होती गई पार्टी

सबसे पहले प्रत्याशियों की पहली सूची लाने का दावा करने वाली पार्टी सितंबर के पहले सप्ताह तक दावेदारों के नामों की स्क्रूटनी शुरू भी नहीं कर पाई। दूसरे-तीसरे सप्ताह में भी तीन-तीन नामों का पैनल नहीं बन पाया। अक्टूबर का दूसरा सप्ताह खत्म होने को है और गहलोत ने कहा कि अब तो मंथन शुरू हुआ है। 18 अक्टूबर तक पहली सूची आ सकती है।

पार्टी ने जिस पहली सूची पर मंथन किया है और जो 80 नाम सामने आ रहे हैं, उनमें ज्यादातर बड़ी उम्र के मौजूदा विधायक या पुराने चेहरे हैं। महिला-युवाओं को तवज्जो नहीं दी। अन्य सूची में शामिल करने के दावे किए हैं।