जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 56 प्रत्याशियों की चौथी और पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ को उदयपुर सीट से टिकट दिया गया है। 

वहीं पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ को बाली सीट से टिकट मिला है। 7 मौजूदा विधायकों का टिकट काटा गया है। इनमें सचिन पायलट समर्थक खिलाड़ी लाल बैरवा भी शामिल हैं। 32 नए चेहरे मैदान में हैं। मानवेंद्र सिंह को बाड़मेर की सिवाना सीट से टिकट दिया गया है। पहले उनका नाम जैसलमेर से चला था।
देर रात कांग्रेस ने पांच नामों की अपनी पांचवी सूची भी जारी कर दी। इस तरह अब तक 156 उम्मीदवार मैदान में उतारे जा चुके हैं और अब 44 उम्मीदवार बाकी हैं 
   कांग्रेस की पांचवां सूची 
1. फुलेरा - विद्याधर चौधरी 
2. जैसलमेर - रुपाराम मेघवाल 
3. पोखरण - सालेह मोहम्मद 
4. आसींद - हंगामी लाल मेवाड़ा 
5. जहाजपुर - धीरज गुर्जर 






कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 33, दूसरी लिस्ट में 43 तीसरी लिस्ट में 19 उम्मीदवार घोषित किए थे। अब तक 200 विधानसभा सीटों में से 156 सीटों पर प्रत्याशी घोषित हो चुके हैं। अब 44 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा होना बाकी है। मंगलवार की शाम साढ़े सात बजे जारी सूची में 7 महिलाओं के नाम भी शामिल हैं।

सात कांग्रेस विधायकों और एक निर्दलीय के टिकट कटे
सात कांग्रेस विधायकों का टिकट काटा गया है। इसमें बसेड़ी से खिलाड़ीलाल बैरवा, कठूमर से बाबूलाल बैरवा, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ से जौहरीलाल मीणा, सांगोद से भरत सिंह, हिण्डौन से भरोसीलाल जाटव, तिजारा से संदीप यादव और बिलाड़ा से हीरालाल मेघवाल शामिल हैं। इसके अलावा, गंगानगर से निर्दलीय राजकुमार गौड़ को टिकट नहीं मिला है।

10 विधायकों, दो समर्थक निर्दलीयों को टिकट
10 कांग्रेस विधायकों को टिकट मिला है। इसमें श्रीमाधोपुर से दीपेंद्र सिंह शेखावत, बयाना से अमर सिंह जाटव, बामनवास से इंदिरा मीणा, निवाई से प्रशांत बैरवा, चौहटन से पदमाराम मेघवाल, धरियावद से नगराज मीणा, बेगूं से राजेंद्र सिंह बिधूड़ी, अलवर के किशनगढबास से दीपचंद खैरिया, नदबई से जोगेंद्र सिंह अवाना और शिव (बाड़मेड़) से अमीन खान शामिल हैं। साथ ही, 2 समर्थक निर्दलीयों को भी प्रत्याशी बनाया गया है। इसमें खंडेला से महादेव सिंह खंडेला और थानागाजी से कांतिप्रसाद मीणा शामिल हैं।

56 प्रत्याशियों की लिस्ट में 32 नाम नए
कांग्रेस की चौथी लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि 56 में से 32 प्रत्याशी नए हैं। बसपा छोड़ कांग्रेस में आने वाले जोगेंद्र अवाना को नदबई, कुछ दिन पहले ही बीजेपी से बागी होकर कांग्रेस में आए विकास चौधरी को किशनगढ़, कुछ घंटे पहले ही बसपा छोड़ कांग्रेस में आए इमरान खान को तिजारा से, पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ को बाली विधानसभा सीट से और सांगोद से भानुप्रताप सिंह को टिकट दिया गया है।

विकास चौधरी 2018 में किशनगढ़ सीट पर बीजेपी से लड़े थे और दूसरे नंबर पर रहे थे। इस बार बीजेपी से टिकट कट गया तो कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस ने 2018 के उम्मीदवार नंदाराम का टिकट काटकर विकास को उम्मीदवार बनाया है।

चौथी लिस्ट में भी धारीवाल, जोशी और राठौड़ का नाम नहीं
कांग्रेस के उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट में भी मंत्री शांति धारीवाल, महेश जोशी और राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ का नाम नहीं है।