जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। रविवार देर शाम जारी सूची में 15 मंत्रियों समेत 43 उम्मीदवारों के नाम हैं। पूर्व मुख्य सचिव निरंजन आर्य को सोजत सीट से मैदान में उतारा गया है। दो नए चेहरों को भी मौका दिया गया है। 33 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है। इनमें 5 ​निर्दलीय शामिल हैं। कांग्रेस अब तक 200 विधानसभा सीटों में से 76 पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।






15 मंत्रियों को टिकट

दूसरी लिस्ट में 15 मंत्रियों को टिकट दिया गया है। खाजूवाला से गोविंद मेघवाल, बीकानेर पश्चिम से बीडी कल्ला, झुंझुनूं से बृजेंद्र सिंह ओला, कोटपूतली से राजेंद्र यादव, सिविल लाइंस से प्रताप सिंह खाचरियावास, बानसूर से शकुंतला रावत, डीग कुम्हेर से विश्वेंद्र सिंह, वैर से भजनलाल जाटव, दौसा से मुरारीलाल मीणा, लालसोट से परसादी लाल मीणा, सांचौर से सुखराम बिश्नोई, बांसवाड़ा से अर्जुन बामणिया, निंबाहेड़ा से उदयलाल आंजना, मांडल से रामलाल जाट और अंता से प्रमोद जैन भाया को टिकट मिला है।

धारीवाल,जोशी का दूसरी लिस्ट में भी नाम नहीं
कांग्रेस ने दो सूचियों में अब तक 20 मंत्रियों को टिकट दिए हैं। हालांकि अभी तक मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी को टिकट नहीं मिला है।

5 बागी निर्दलीयों को भी मिला टिकट
साल 2018 के चुनावों में कांग्रेस से बागी होकर निर्दलीय जीतने वालों को इस बार टिकट दिए गए हैं। सिरोही से संयम लोढ़ा, दूदू से बाबूलाल नागर, बस्सी से लक्ष्मण मीणा, महुवा से ओमप्रकाश हुड़ला, मारवाड़ जंक्शन से खुशवीर सिंह जोजावर को टिकट दिया गया है।

43 में केवल दो नए चेहरे

कांग्रेस उम्मीदवारों की 43 की लिस्ट में केवल दो नए चेहरे हैं, बाकी सभी या तो मौजूदा विधायक हैं या पिछली बार के बागी या हारे हुए उम्मीदवार है। सोजत से पूर्व मुख्य सचिव निरंजन आर्य और नोखा से रामेश्वर डूडी की पत्नी सुशीला डूडी नए चेहरे हैं।

रामगढ़ से मौजूदा विधायक सफिया का टिकट काटकर पति जुबेर खान को दिया
रामगढ़ से मौजूदा विधायक सफिया का टिकट काटकर उनके पति और वरिष्ठ कांग्रेस नेता जुबेर खान को उम्मीदवार बनाया है। जुबेर खान पहले भी यहां से विधायक रह चुके हैं। जुबेर खान के साथ एक संयोग भी जुड़ा हुआ था, जब वे जीतते थे तो कांग्रेस की सरकार नहीं बनती थी और वे हारते थे तो कांग्रेस की सरकार बनती थी।

सूरतगढ़ से हनुमान मील का टिकट काटा,पिछली बार बसपा से लड़े गेदर को टिकट
सूरतगढ़ से पिछली बार कांग्रेस उम्मीदवार रहे हनुमान मील का टिकट काट दिया है। हनुमान मील की जगह 2018 में बसपा उम्मीदवार रहे डूंगर राम गेदर को टिकट दिया है।

कांग्रेस ने अब तक 8 प्रतिशत मुस्लिम प्रत्याशी उतारे
कांग्रेस ने अब तक जारी दो सूचियों में कुल 76 प्रत्याशियों में से 6 मुस्लिम चेहरों को मैदान में उतारा है। इनमें सवाई माधोपुर से दानिश अबरार, फतेहपुर हाकम अली, किशनपोल से अमीन कागजी, आदर्श नगर से रफीक खान, पुष्कर से नसीम अख्तर इंसाफ, रामगढ़ से जुबेर खान का नाम शामिल है।

एक दिन पहले आई थी 33 उम्मीदवारों की पहली सूची: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची शनिवार को जारी कर दी थी। केंद्रीय चुनाव समिति ने 33 नामाें पर अंतिम मुहर लगाई थी। सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत पहली सूची में 29 मौजूदा विधायकों के नाम थे।