जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में विधानसभा चुनावों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। सुबह जैसे ही हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों को पता चला कि केन्द्रीय निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है तो अधिकारी मंत्री शांति धारीवाल के जयपुर स्थित आवास पर पहुंचे। इसके बाद धारीवाल ने चुनाव तारीखों के ऐलान से 60 मिनट पहले 607 करोड़ रुपए की लागत के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

उधर, आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही जयपुर में जगह-जगह लगे सरकारी योजनाओं के पोस्टर उतरने शुरू हो गए हैं। अब जयपुर समेत प्रदेशभर में सरकारी योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे। निर्वाचन आयोग अब अगले 24 से 48 घंटे के अंदर प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट साइट्स से सरकारी विज्ञापन, बैनर-पोस्टर्स हटवा देगा।

अपनी गाड़ियां स्टेट मोटर गैराज में वापस देनी होगी
इस घोषणा के साथ ही अब जयपुर शहर में रहने वाले तमाम मंत्रियों, महापौर, उप महापौर समेत बोर्ड-आयोग में राजनीतिक नियुक्ति पाने वाले व्यक्तियों और लाभ के पद पर बैठे लोगों को अपनी गाड़ियां स्टेट मोटर गैराज में वापस देनी होगी। इसके साथ ही तमाम मंत्रियों के फोटो और सरकारी विज्ञापन भी आज देर शाम या कल तक सरकारी वेबसाइट से हटा दिए जाएंगे।

घोषणा से एक घंटे पहले मंत्री ने किया 14 आवासीय योजनाओं का शिलान्यास
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने जयपुर स्थित आवास से जयपुर में कोचिंग हब के पहले फेज का उद्घाटन और प्रदेश में अलग-अलग शहरों में बसाई जाने वाली 14 आवासीय योजनाओं का शिलान्यास किया। इनकी कुल लागत 607 करोड़ आएगी। इस कार्यक्रम का पहले समय निर्धारित नहीं था, लेकिन जब सुबह पता चला कि दोपहर 12 बजे केंद्रीय निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है। आनन-फानन में हाउसिंग बोर्ड के अधिकारी मंत्री के घर पहुंचे और सुबह 11 बजे कार्यक्रम आयोजित करवाया गया।

एक दिन पहले 313 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास
आचार संहिता के दौरान उन कार्यों पर रोक नहीं लगेगी, जिनका शिलान्यास हो चुका है। वर्क ऑर्डर जारी किए जा चुके हैं। अब नए सिर से किसी भी विकास कार्य के वर्क ऑर्डर जारी करने से पहले विभाग को निर्वाचन आयोग की अनुमति लेनी होगी। यही कारण रहा कि जयपुर नगर निगम ग्रेटर में महापौर सौम्या गुर्जर ने कल 300 करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया।