जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने सोमवार दोपहर पहली लिस्ट जारी कर दी। आचार संहिता लगने के थोड़ी ही देर बाद बीजेपी ने 41 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। 7 सांसदों सहित एक रिटायर्ड IAS को भी मैदान में उतारा गया है। इन 41 में से 39 ऐसी सीटें हैं, जो भाजपा पिछली बार (2018 विधानसभा चुनाव) हार गई थी।

राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को सवाई माधोपुर से, सांसद (अलवर) बालकनाथ को तिजारा (अलवर) से, सांसद (अजमेर) भागीरथ चौधरी को किशनगढ़ (अजमेर), सांसद (झुंझुनूं) नरेंद्र कुमार को मंडावा (झुंझुनूं)), सांसद (राजसमंद) दीया कुमारी को विद्याधर नगर (जयपुर), सांसद (जयपुर ग्रामीण) राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को झोटवाड़ा (जयपुर), सांसद (जालोर-सिरोही) देवजी पटेल को सांचौर से मैदान में उतारा गया है। रिटायर्ड IAS चंद्रमोहन मीणा को बस्सी (जयपुर) से टिकट दिया गया है।







41 में से 29 सीटों पर टिकट काटे

बीजेपी ने 41 में से 29 विधानसभा सीटों पर नए प्रत्याशी उतारे हैं। गंगानगर, श्रीडूंगरगढ़, सुजानगढ़, झुंझुनूं, नवलगढ़, फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़, दांतारामगढ़, कोटपूतली, झोटवाड़ा, विद्याधर नगर, बस्सी, तिजारा, बानसूर, नगर, वैर, हिंडौन, सपोटरा, बांदीकुई, सवाईमाधोपुर, देवली-उनियारा, किशनगढ़, केकड़ी, बायतू, सांचौर, डूंगरपुर, बागीदौरा, माण्डल और सहाड़ा सीटों पर 2018 में जो प्रत्याशी थे, उनका टिकट काटा गया है।

राजवी और राजपाल के टिकट कटे
पहली लिस्ट में राजपाल सिंह शेखावत और नरपत सिंह राजवी के नाम नहीं हैं। विद्याधर नगर (जयपुर) से विधायक नरपत सिंह राजवी की जगह सांसद दीया कुमारी और झोटवाड़ा (जयपुर) से पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत की जगह राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को टिकट दिया गया है।

भीलवाड़ा के सहाड़ा से डॉ. रतनलाल जाट का टिकट कटा
2022 में हुए विधानसभा उपचुनाव में सहाड़ा (भीलवाड़ा) से लड़े रतनलाल जाट का टिकट कट गया है। इस बार लादूलाल पितलिया को बीजेपी ने टिकट दिया है। उपचुनाव में पितलिया ने बागी होकर नामांकन भर दिया था लेकिन समझाने के बाद मैदान से हट गए थे। अब पितलिया को टिकट दिया गया है।

जनता के बीच थे अहारी, तभी मिली टिकट की खबर
भाजपा ने उदयपुर जिले के खेरवाड़ा विधानसभा से नानालाल अहारी पर फिर भरोसा जताया है। अहारी खेरवाड़ा से दो बार विधायक रह चुके हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस के दयाराम परमार से 24 हजार वोट से हार गए थे। जब उनको टिकट की सूचना मिली तब वे सेमारी में जनसंपर्क कर रहे थे। खबर मिली तो कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी। माला पहनाकर अहारी का स्वागत किया। अहारी ने वहीं पर मंदिर में जाकर आशीर्वाद लिया।

डोटासरा के सामने सुभाष महरिया उम्मीदवार
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के सामने बीजेपी ने सीकर के पूर्व सांसद सुभाष महरिया को उम्मीदवार बनाया है। महरिया बीजेपी से कांग्रेस में चले गए थे। हाल ही में वापस भाजपा में लौटे हैं।

उदयपुरवाटी से गुढ़ा के सामने फिर शुभकरण उम्मीदवार, बीजेपी ने नहीं छोड़ी सीट
उदयपुरवाटी से बीजेपी ने राजेंद्र सिंह गुढ़ा के सामने शुभकरण चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। शुभकरण 2013 में विधायक रह चुके हैं। लाल डायरी प्रकरण और गुढ़ा के शिवसेना (शिंदे गुट) में जाने के बाद सियासी हलकों में ये कयास लग रहे थे कि बीजेपी गठबंधन में यह सीट छोड़ सकती है। पर ऐसा हुआ नहीं।

कर्नल बैंसला के बेटे विजय बैंसला को भी मौका
गुर्जर आंदोलन के संयोजक रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बेटे विजय बैंसला को भाजपा ने देवली-उनियारा (टोंक) से टिकट दिया है। कर्नल बैंसला भी भाजपा के टिकट पर सवाईमाधोपुर से सांसद का चुनाव लड़े थे। हालांकि उनको कांग्रेस के नमोनारायण मीणा ने हरा दिया था।

11 विधानसभा सीटें, जहां भाजपा पिछले तीन चुनाव हारी
सोमवार को जारी सूची में 11 ऐसी विधानसभा सीटें शामिल हैं, जहां पिछले तीन बार से भाजपा चुनाव हार रही है। इनमें दांतारामगढ़ (सीकर), कोटपूतली, झुंझुनूं, सांचौर, फतेहपुर (सीकर), लक्ष्मणगढ़ (सीकर), नवलगढ़ (झुंझुनूं), लालसोट (दौसा), सपोटरा (करौली), बागीदौरा (बांसवाड़ा) और बस्सी (जयपुर) विधानसभा शामिल हैं।