हनुमानगढ़ - विश्वास कुमार 

गुणवत्तापरक शिक्षा के अग्रणी केंद्र श्री खुशाल दास विश्वविद्यालय के कृषि संकाय की ओर से आज गेहूं और सरसों के उच्च क्वालिटी बीजों की लॉन्चिंग की गई।  कृषि विज्ञान केंद्र हनुमानगढ़ के पूर्व उप निदेशक जय नारायण बेनीवाल, पीलीबंगा से सीड सर्टिफिकेशन ऑफिसर राजेश चौधरी और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के सेवानिवृत्त वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं संकाय अधिष्ठाता डॉ. रामावतार मीना सहित प्रगतिशील किसानों ने उन्नत किस्मों के बीजों को लांच किया।  

इस अवसर पर श्री जयनारायण बेनीवाल ने कहा कि विश्वविद्यालय के कृषि संकाय ने क्षेत्रीय भौगोलिक पारस्थितिकी का अध्ययन कर सर्वोत्तम बीजों का निर्माण किया है जिससे किसान भाइयों को सीधे लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि एसकेडीयू कृषि संकाय ने किसानों के लिए बेहतर बीज उपलब्ध कराकर आरएंडडी में मिसाल कायम की है।

जिन बीजों की वैराइटी लांच की गई उनमें गेहूं की छह किस्मों में डीबीडब्ल्यू 303, एचडी 2967, 3226 और 3298, एचआई 1620 और 1628 एवं सरसों की दो किस्में आरएच 725 और आरएच 761 शामिल हैं। किसानों के लिए अति उन्नतशील गेहूं की किस्में रोग रोधी क्षमता से युक्त है तथा सही समय पर बुवाई एवं सिंचाई कर किसान द्वारा अधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। इसी तरह सरसों की दो किस्में आरएच 725 और आरएच 761 की प्रजाति एक सौ तीस-चालीस दिनों में पककर तैयार हो जाती हैं इसकी फलियां लम्बी होती हैं एवं दानों का आकर मोटा होता है जिससे प्रति एकड़ अधिक उत्पादन होता है।  

प्रगतिशील किसान डॉ. रामकुमार जोइया और डॉ. बाबूलाल पारीक ने बताया कि उन्होंने एसकेडीयू कृषि संकाय से तैयार बीज को अपने खेत में इस्तेमाल किया जिससे कम जोत के बावजूद अच्छा उत्पादन प्राप्त किया। 

कृषि संकाय की इस उपलब्धि पर गुरु गोबिंद सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष बाबूलाल जुनेजा और यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन दिनेश कुमार जुनेजा ने एग्रीकल्चर टीम को बधाई दी और उम्मीद जताई कि इसी तरह के नवाचारों से किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने में आगे भी संकाय कार्य करेगा।

इस अवसर पर कृषि संकाय के फैकल्टी मेंबर्स डॉ. अभिनव कुमार मौर्य, डॉ. विजय दुगेसर,  डॉ. अंकित कुमार, डॉ. मुकेश बिश्नोई,  डॉ. मो. असद  डॉ. बबीता, डॉ. निशा, राहुल यादव, लोकेन्द्र गोदारा सहित स्टूडेंट्स उपस्थित रहे।