जैसलमेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान,हरियाणा और पंजाब में खालिस्तानी समर्थक के यहां नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) की टीमों ने 50 से ज्यादा जगहों पर देर रात छापेमारी की। राजस्थान के जैसलमेर समेत अन्य जिलों में बुधवार सुबह भी कार्रवाई जारी है।

जैसलमेर के पोकरण इलाके के रामदेवरा, पोकरण और छायण गांव में कनाडा में संचालित हो रहे खालिस्तान नेटवर्क से बातचीत करने वाले लोगों से पूछताछ की जा रही है। जानकारी अनुसार रामदेवरा के छायण गांव में NIA ने दबिश देकर एक युवक को भी पकड़ा है। युवक करीब 20-22 साल का है और पूना में मजदूरी का काम करता है। उससे छायण पुलिस चौकी में पूछताछ की जा रही है।

बताया जा रहा है कि युवक के व्हाट्सऐप पर कनाडा से कॉल आया था, जिस पर बातचीत की गई थी। युवक के अकाउंट से पैसा भी ट्रांसफर हुआ है। हालांकि अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। पकड़े गए व्यक्ति से खालिस्तानी नेटवर्क का खुलासा करने की कोशिश की जा रही है।

कनाडा में खालिस्तान के लोगों से संपर्क की जानकारी
बताया जा रहा है कि NIA को इनपुट मिला था कि पकड़ा गया व्यक्ति कनाडा में खालिस्तान के लोगों से संपर्क में है। हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है। सूत्रों ने बताया कि मंगलवार देर रात से ही NIA की टीम ने अलग-अलग इलाकों में दबिश देकर लोगों को डिटेन कर और पूछताछ कर रही है।

राजस्थान के 13 जिलों में रेड
देश में खालिस्तानी सोच को दोबारा जिंदा करने के लिए फंडिंग पर जोर दिया जा रहा हैं। NIA ने हाल ही में एक खालिस्तानी समर्थक को डिटेन किया था, जिसके पास से बड़ी संख्या में ट्रांजेक्शन की डिटेल और कई राज्यों में उनके समर्थकों की जानकारी मिली थी।

खालिस्तानी समर्थक से मिली डिटेल की जांच की गई तो NIA को एक बड़ा इनपुट देश में पनप रहे खालिस्तानियों का मिला। इस पर NIA की टीमों ने देर रात देश में और राजस्थान के 13 जिलों में रेड की सर्च कर रही है।

राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में सर्च अभियान
राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में खालिस्तानी समर्थक के यहां नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) की टीमों ने 50 से अधिक जगहों पर देर रात से छापेमारी की। राजस्थान के 13 जिलों हनुमानगढ़, झुंझुनूं, गंगानगर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, सीकर, पाली, जोधपुर ग्रामीण, बाड़मेर, कोटा ग्रामीण, भीलवाड़ा और अजमेर में एनआईए की टीमें मौजूद हैं और सर्च कर रही हैं। जानकारी के अनुसार खालिस्तान समर्थकों को फिर से एक्टिव करने के इनपुट एजेंसियों को मिल रहे हैं। इन लोगों को गोपनीय तरीके से कनाडा में बैठे खालिस्तानी टच कर रहे हैं।

यही नहीं उनको खालिस्तानी सोच से जुड़ने के लिए पैसा भी दिया जा रहा हैं। जिन ठिकानों पर एनआईए रेड कर रही है, उन लोगों के बैंक खातों में हुए ट्रांजेक्शन की भी जांच की जा रही है। हाल ही में राजस्थान के 10 से ज्यादा जिलों को भी खालिस्तानी के नए नक्शे में दिखाया गया है।