सवाई माधोपुर - हेमेंद्र शर्मा। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार इस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (ERCP) को बंद करना चाहती है, लेकिन हम इसे किसी भी हाल में बंद नहीं होने देंगे। हमारी जिद है की यह परियोजना धरातल पर अवश्य उतरेगी। गहलोत सोमवार को गंगापुर सिटी में राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलिंपिक खेलों के जिला स्तरीय कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने टोडाभीम ग्रामीण और नादौती ग्रामीण के बीच रस्साकशी खेल के जिला स्तरीय गेम की शुरुआत की। इस अवसर गहलोत ने विधायक की डिमांड पर बालाघाट को तहसील बनाने की घोषणा की।

सीएम गहलोत शाम करीब 4 बजे हेलिकॉप्टर से गंगापुर पीजी कॉलेज के मैदान में उतरे और यहां से काफिले के साथ कार्यक्रम स्थल गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचे। इस दौरान सीएम गहलोत ने राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलिंपिक के जिला स्तरीय कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि ERCP को केंद्र शुरू नहीं करना चाहती है और उसे बंद करना चाहती है, लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे। यहां के केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह योजना में सहयोग करने के बजाए अड़ंगा लगा रहे हैं, जबकि 2005 मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने समझौता किया था। मध्यप्रदेश को राजस्थान से लड़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधायकों ने जनता की मांग पर जो-जो मांगा था, उससे कहीं अधिक उन्होंने उन्हें दिया है। उन्होंने कहा कि विधायक मांगते-मांगते थक जाएंगे, लेकिन वे देते-देते नहीं थकेंगे। यहां तक की मैंने किसी काम की मना नहीं की है। चाहे शिक्षा का मामला हो या स्वास्थ्य का हाल। राज्य में 303 नए कॉलेज खोले हैं और घोषणा की 500 लड़कियों पर जरूरत पड़ने पर कॉलेज खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

गोमाता के लिए 3000 करोड़ रुपए
सीएम गहलोत ने कहा कि गरीब मध्यम वर्ग के परिवारों को यूपीए ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के साथ-साथ सूचना का अधिकार और 2 रुपए किलो अनाज मुफ्त दिया है। इस योजना पर 5 साल में करीब 3000 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। हाल ही महात्मा गांधी नरेगा की तर्ज पर शहरी क्षेत्र में भी इस योजना को शुरू किया है ताकि यहां के लोगों को भी रोजगार मिल सके। मुख्यमंत्री ने भाजपा पर तंज करते हुए कहा कि भाजपा वाले गोमाता ही नहीं धर्म के नाम पर राजनीति कर रहे हैं, लेकिन असली गोसेवा हम कर रहे हैं। पूर्ववर्ती सरकारों ने गोमाता पर केवल 500 करोड़ रुपए खर्च किए, लेकिन उन्होंने गोमाता के लिए न केवल आयोग बनाया बल्कि 3000 करोड़ रुपए भी दिए। इसके अलावा पशुपालन बीमा शुरू किया है साथ ही इससे पूर्व प्रदेश में लंपी वायरस से मृत गोवंश के गोपाल को 40 हजार मुआवजा दिया। अब प्रदेश में और भैंस सहित पशुओं का बीमा हर पशुपालक करवा सकेगा और इसके लिए पशुपालकों को कुछ नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पशुपालकों से 5 रुपए प्रति लीटर दूध का अनुदान दिया जा रहा है, लेकिन इससे पहले की सरकार ने इसे बंद कर दिया था।

अब घोषणाएं नहीं, गारंटी देना शुरू
उन्होंने राजीव गांधी ओलिंपिक खेलों को लेकर कहा कि ओलिंपिक खेलों की शुरुवात हमारी सरकार ने की और इन खेलों में 70 साल की महिला-पुरुषों ने भी खेल उत्साह से खेला ताकि ओलिंपिक ही नहीं कोमन वेल्थ में भी प्रदेश के खिलाड़ी देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में उन्होंने घोषणाएं करना बंद कर दी, उल्टे अब गारंटी देना शुरू कर दिया है और इसका प्रमाण महंगाई राहत कैंप है, जिसमें एक करोड़ 80 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाए। अन्नपूर्णा योजना में तेल, चीनी, शक्कर, हल्दी, मिर्ची, नमक आदि गरीब और जरूरतमंद लोगों को दी जा रही है

विधायक की मांग पर बालाघाट तहसील घोषित
सीएम गहलोत ने मंच से ही टोडाभीम विधायक पीआर मीणा की मांग पर बालाघाट को तहसील बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गंगापुर के लोग क्षेत्र कई साल से जिले की मांग कर रहे थे और इस मांग को हमने जिला बनाकर पूरा किया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से पैर फैक्चर होने से डिस्टर्ब हो गया था, लेकिन अब आराम करने के बाद ही चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे। उन्होंने कहा कि जनता माई बाप होती है वह ही फैसला करती है। सीएम गहलोत ने यहां तक कहा कि जनता ने सरकार को रिपीट करने का मन बनाया है।

ओलिंपिक खेलों के जिला स्तरीय मुकाबलों का किया शुभारंभ
सीएम अशोक गहलोत ने उद्बोधन के बाद ओलिंपिक खेलों के जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसमें टोडाभीम ग्रामीण और नादौती ग्रामीण के बीच रस्साकशी का जिला स्तरीय मुकाबला शुरू हुआ।