जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

देश की सबसे बड़ी पेयजल योजना जल जीवन मिशन में हुए करोड़ों के फर्जीवाड़े को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की राजस्थान में कार्रवाई जारी है। ईडी की टीम को बिजनेसमैन ओपी विश्वकर्मा और रिटायर्ड आरएएस अमिताभ कौशिक के बैंक लॉकर्स में करीब 6 करोड़ की कीमत का गोल्ड मिला है।

ईडी से मिली जानकारी के अनुसार शहर के बड़े-बड़े लोगों का पैसा निवेश कराने वाले ओपी विश्वकर्मा के 2 लॉकर में ईडी टीम ने सर्च किया तो उनमें 8 किलो गोल्ड के बिस्किट मिले। इस गोल्ड की बाजार कीमत करीब 4 करोड़ 84 लाख रुपए बताई जा रही है। इसके अलावा ईडी ने रिटायर्ड आरएएस अधिकारी अमिताभ कौशिक के एक बैंक लॉकर को सर्च किया, जिसमें डेढ़ किलो सोना मिला। इस सोने की बाजार कीमत करीब 90 लाख रुपए बताई जा रही है।

ईडी की टीमों ने पिछले तीन दिन में जल जीवन मिशन से जुड़े अधिकारियों और अब तक डिटेन किए गए लोगों के सील कराए गए बैंक लॉकरों को सर्च करना शुरू कर दिया है। सर्च में ईडी को बड़ी मात्रा में गोल्ड मिला है। इसके बारे में ओपी विश्वकर्मा और अमिताभ कौशिक से पूछताछ की, लेकिन उन्होंने सोने को लेकर अब तक कोई जानकारी नहीं दी और न ही गोल्ड उनके लॉकर में होने की बात स्वीकारी है।

हालांकि ईडी ने यह गोल्ड बैंक मैनेजर, उनके परिचित, लोकल थाना पुलिस और एक सरकारी कर्मचारी की मौजूदगी में खोला था। जानकार सूत्रों की मानें तो आज भी ईडी बिजनेसमैन संजय बडाया, कल्याण सिंह कविया और तहसीलदार सुरेश शर्मा के यहां पर पूछताछ के लिए जा सकती है। ईडी से मिली जानकारी के अनुसार जल जीवन मिशन में बड़े स्तर पर करोड़ों रुपए की बंदरबांट हुई है। जब्त गोल्ड किसका है, इसे लेकर अब इन लोगों से आगे पूछताछ होगी।

अलग-अलग जगह इंवेस्ट किया

ईडी की जांच में सामने आया है कि ओपी विश्वकर्मा के कई सीनियर ब्यूरोक्रेट और राजनेताओं के साथ दोस्ती थी। विश्वकर्मा इन लोगों के पैसों को अलग-अलग जगहों पर इनवेस्ट भी किया करता था। जल जीवन मिशन में भी सीधे तौर पर विश्वकर्मा का हाथ होने पर ईडी ने यह सर्च की कार्रवाई की है। ईडी के पास विश्वकर्मा और उससे जुड़े लोगों की जानकारी है। संभवत: ईडी विश्वकर्मा के इन दोस्तों से भी जल्द पूछताछ कर सकती हैं