जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राज्य सरकार ने सीनियर आईएएस ऑफिसर वीनू गुप्ता को राजस्थान रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) का चेयरपर्सन बनाया है। ये पद अप्रैल में एनसी गोयल के पद से हटने के बाद से खाली पड़ा था। वीनू गुप्ता वर्तमान में एमएसएमई में अतिरिक्त मुख्य सचिव पद पर नियुक्त हैं। वे इसी साल रिटायर्ड होने वाली हैं।

नगरीय विकास विभाग से जारी आदेशों में वीनू गुप्ता का कार्यकाल 5 साल या 65 की उम्र पूरी होने तक रहेगा। इसमें से जो भी पहले हो। वीनू गुप्ता को पहले मुख्य सचिव बनाए जाने की चर्चा थी, लेकिन मौजूदा मुख्य सचिव ऊषा शर्मा का कार्यकाल राज्य सरकार ने 6 माह के लिए बढ़ा दिया। इसके कारण वीनू गुप्ता का मुख्य सचिव बनने का मौका रह गया।

बता दें कि राज्य में बिल्डरों की मनमानी को रोकने और लोगों को समय पर बिना धोखाधड़ी के आवास मिल सके इसी उदेश्य से सरकार ने रेरा का गठन किया था।

दिसंबर में होंगी सेवानिवृत

वीनू गुप्ता 1987 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। इसी साल दिसंबर में उनका रिटायरमेंट है। अगले सप्ताह किसी भी दिन केन्द्रीय निर्वाचन आयोग राज्य में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर सकता है। ऐसे में इससे पहले गुप्ता को नियुक्ति जारी की गई। गुप्ता इससे पहले राज्य सरकार में एसीएस मेडिकल हेल्थ, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की चेयरपर्सन, कमिश्नर प्राइमरी एजुकेशन काउंसिल के अलावा कई अन्य विभागों में अहम पदों पर रह चुकी हैं।

पति-पत्नी दोनों काे दी बड़ी जिम्मेदारी

राज्य सरकार ने वीनू गुप्ता के पति और पूर्व सीनियर आईएएस अधिकारी डीबी गुप्ता को भी बड़ी जिम्मेदारी दी थी। मुख्य सचिव पद से रिटायर्ड होने के बाद गहलोत सरकार ने डीबी गुप्ता को मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया था। डीबी गुप्ता भाजपा और कांग्रेस की सरकार में मुख्य सचिव पद पर रहे थे।