जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

पांच राज्यों में अगले महीने से शुरू होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने केन्द्रीय चुनाव आयोग के कमिश्नर और उनकी टीम (फुल कमिशन) राज्यों के दौरों पर निकल गई है। आज जयपुर में पहुंची टीम राजस्थान में होने वाले चुनावों के लिए एक अक्टूबर तक क्या तैयारियां की गई हैं। इसकी समीक्षा करेगी।

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरूण गोयल आज दोपहर करीब 1:50 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट पहुंचने पर राज्य निर्वाचन आयुक्त प्रवीण गुप्ता ने उनका वेलकम किया। इसके बाद वे यहां से सीधे मैरियट होटल पहुंचे। यहां टीम अब देश और प्रदेश के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों संग बैठक कर चुनाव की तैयारियों का फीडबैक और उनके सुझाव लेगी।

इसके बाद एनफोर्समेंट एंजेंसियों जैसे राज्य पुलिस, सीपीएफ, आयकर, आबकारी, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग, राज्य की लीड बैंक के समन्वयक, रेलवे और एयरपोर्ट आदि के नोडल ऑफिसर्स संग विधानसभा चुनाव के संबंध में चर्चा करेंगे।

30 अक्टूबर को सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षकों, जिले के एसी और चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव पूर्व तैयारियों का जायजा लेंगे। एक अक्टूबर को केन्द्रीय दल राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक करेंगे। उसके बाद मीडिया से मुखातिब होकर तैयारियों की जानकारी साझा करेंगे।

14 जनवरी को खत्म होगा विधानसभा का कार्यकाल
राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को पूरा होगा। इसे देखते हुए केन्द्रीय निर्वाचन आयोग इसी साल नवंबर-दिसंबर राजस्थान में विधानसभा चुनाव करवाने जा रहा है। राजस्थान के अलावा देश के दूसरे चार राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में भी चुनाव होने हैं।

3 से 5 अक्टूबर तेलंगाना का दौरा
आयोग का ये कमिशन 3 से 5 अक्टूबर तक तेलंगाना राज्य के दौरे पर रहेगा। यहां भी इसी तरह तैयारियों का जायजा लेने के बाद कमिशन वहां से 5 अक्टूबर को दिल्ली रवाना हो जाएगा। दिल्ली पहुंचने के बाद सभी राज्यों से मिले फीडबैक और वहां हुई तैयारियों पर समीक्षा के बाद संभावना है कि आयोग किसी भी समय इन राज्यों में चुनाव की घोषणा कर सकता है। आपको बता दें कि आयोग ने पिछले विधानसभा चुनाव में 6 अक्टूबर 2018 को विधानसभा चुनावों की घोषणा की थी।