अजमेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

कांग्रेस के लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम का उद्देश्य ऐसे नेता तैयार करना है, जो टिकट मांगने की बजाय जनता के बीच जाकर जनता का काम करें और जनता का भरोसा जीते। यह बात कांग्रेस के एससी-एसटी, ओबीसी और माइनॉरिटी विभाग के राष्ट्रीय समन्वयक के. राजू ने सोमवार को सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की ओर से प्रदेश में कराए गए विकास कार्यों पर हमें पूरा भरोसा है। इसलिए कार्यकर्ता 'किया काम दिल से, कांग्रेस फिर से' नारे के साथ जनता के बीच जाएंगे। राजू सोमवार को अजमेर में विभाग की ओर से आयोजित लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम में शामिल होने आए हुए थे।

राजू ने कहा कि राजस्थान में गत चार-पांच माह से AICC का लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन चल रहा है। लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन में एससी-एसटी, ओबीसी और माइनॉरिटी बाहुल्य वाले विधानसभा क्षेत्रों में एससी-एसटी, माइनॉरिटी और ओबीसी के लीडर्स को डेवलप करना है।

अब तक लगभग 59 विधानसभा क्षेत्र में यह कार्यक्रम हो चुका है। सोमवार को अजमेर संभाग में यह कार्यक्रम हो रहा है। अजमेर में पांच SC-St विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां एससी-एसटी ओबीसी और माइनॉरिटी बाहुल्य है। कार्यक्रम में इस पर चर्चा की गई कि आगामी विधानसभा चुनाव में किस तरह पार्टी को जीत दिलाई जाए। अजमेर में इन पांच विधानसभा क्षेत्र में से केवल दो विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य होगा की सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में कैसे कांग्रेस जीत हासिल करे।

कांग्रेस में वर्तमान में एससी-एसटी, ओबीसी और माइनॉरिटी वर्ग के जो नेता हैं, क्या कांग्रेस उन्हें कमजोर मानते हुए नए लीडर्स डेवलप करने जा रही है के सवाल पर राजू ने कहा कि हमारा उद्देश्य बूथ स्तर तक लीडर विकसित करना है। हमें इस वर्ग में ग्रामीण स्तर तक लीडर डेवलप करने हैं। लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन कार्यक्रम का उद्देश्य है कि हम सेकेंड लेवल लीडर्स को ज्यादा संख्या में डेवलप करें।

बूथ स्तर पर भाजपा काफी लंबे समय से काम कर रही है, कांग्रेस ने इसकी शुरुआत अब इतनी देरी से क्यों की? इस सवाल पर राजू ने कहा कि पिछले 5 साल में केवल बूथ स्तर तक ही नहीं, बल्कि प्रत्येक स्तर पर हमारी कांग्रेस सरकार गई है। हमें विश्वास है कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार के कामों से सभी वर्ग संतुष्ट हैं और कांग्रेस दोबारा सरकार बनाएगी।

किया काम दिल से, कांग्रेस फिर से

राजू ने कहा कि 'किया काम दिल से, कांग्रेस फिर से' इस नारे को लेकर हमारे कार्यकर्ता जनता के बीच जाएंगे। हम टिकट मांगने वाले लीडर्स डेवलप नहीं कर रहे हैं। बल्कि सेकेंड लेवल के लीडर डेवलप कर रहे हैं। जो ग्रामीण स्तर तक और बूथ स्तर तक जाकर काम करेंगे। इस लीडरशिप डेवलपमेंट कार्यक्रम के जरिए यह संदेश दिया जाएगा की लीडर्स का मतलब केवल टिकट मांगना नहीं है, लीडर वह होता है। जो पब्लिक के बीच में जाकर उनकी समस्याओं को समझें और उनका समाधान करें।

कांग्रेस सरकार बनेगी, देश में एक नया संदेश जाएगा

अनुसूचित जाति विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोठिया ने बताया कि लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन चलाया गया है। पूरे राजस्थान में संपर्क कर मुलाकात कर रहे हैं। लोगों में जबरदस्त उत्साह है, यह उत्साह दोबारा से कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाने के लिए एकजुट होकर काम करेंगे। भारतीय जनता पार्टी से लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं। लोगों को जो एक उम्मीद नजर आती है वह कांग्रेस में नजर आती है। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई काम किए हैं। 25 लाख रुपए चिरंजीवी योजना में दिए जा रहे हैं। करोड़ों लोग इससे लाभान्वित हुए हैं। कांग्रेस की जहां भी सरकारें हैं वहां पर गैस के दामों को कम किया गया। उन्होंने कहा कि दोबारा से कांग्रेस की सरकार बनेगी और एक नया संदेश पूरे देश में जाएगा।

बीजेपी दलित विरोधी सरकार

प्रदेश कांग्रेस की सह प्रभारी अमृता धवन ने मीडिया से कहा कि लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का कार्यक्रम है। सोशल हार्मनी, सोशल एम्पावरमेंट और सोशल सिक्योरिटी। यह तीन ऐसे महत्वपूर्ण पॉइंट हैं जो इस मिशन का पार्ट हैं। जिसमें हमें इस बात को सुनिश्चित करना है कि दलित समाज को पार्टी से जोड़ा जाए और उक्त तीनों मुद्दों पर बात की जाए। केंद्र में भाजपा की सरकार है, वह एक दलित विरोधी सरकार है और उन्होंने कभी भी इन बिंदुओं पर प्रकाश नहीं डाला है और कभी इन बिंदुओं पर बात नहीं की है। इसलिए यह एक ऐसा वर्ग है, जो हमेशा से वंचित रहा है। इस वर्ग को मुख्य धारा से जोड़ना और राजनीति में सक्रिय करना ही इस लीडरशिप डेवलपमेंट कार्यक्रम का उद्देश्य है।