जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

शहर के हवामहल क्षेत्र में 6 पेयजल योजनाओं से डेढ़ लाख आबादी की पेयजल सप्लाई में सुधार किया जाएगा। हवामहल क्षेत्र में 76.13 करोड़ की 6 पेयजल स्कीम से डेढ़ लाख आबादी को प्रेशर से स्वच्छ पानी मिलेगा। जलदाय मंत्री व स्थानीय विधायक महेश जोशी ने शनिवार को 15.1 करोड़ की तीन योजनाओं को लोकार्पण कर जनता को समर्पित की, वहीं 3 योजनाओं का काम शुरु करने के लिए शिलान्यास किया गया। हवामहल विधानसभा क्षेत्र के ब्रह्मपुरी हैड वर्कर्स में 20 लाख लीटर क्षमता का उच्च जलाशय व 50 हजार लीटर क्षमता का स्वच्छ जलाशय बनाया है।

इसके साथ ही गुर्जर घाटी के बेनीवाल बाग में 20 हजार लीटर क्षमता का स्वच्छ जलाशय बनाने के साथ ही 10.575 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई गई है। ताकि लोगों को प्रेशर से पेयजल सप्लाई हो सके। इन तीनों स्कीम से हवामहल की 70 हजार आबादी को फायदा मिलेगा। जलदाय मंत्री महेश जोशी ने शनिवार को ही 61.03 करोड़ की तीन स्कीम का शिलान्यास भी किया। इन तीन स्कीम में ब्रह्मपुरी क्षेत्र में 79 हजार 269 किमी पुरानी व प्रदूषित पाइपलाइन को बदला जाएघा। इसके साथ ही 6 हजार 732 कनेक्शन बदलने का काम होगा। ब्रह्मपुरा में 10 हजार लीटर क्षमता का भूतल जलाशय का निर्माण भी करवाया जा रहा है। इससे 80 हजार आबादी को साफ व प्रेशर से पानी मिल सकेगा। क्षेत्र की एक्सईएन निशा शर्मा ने बताया कि तीनों स्कीम का काम तय समय पर पूरा किया जाएगा।

इन कॉलोनियों को मिलेगा लाभ

इन पेयजल स्कीम से ब्रह्मपुरी की कैलाशपुरी, जगदीश काॅलोनी, राजीवपुरी, प्रतापनगर, नंद काॅलोनी, सीतारामपुरी, फकीरों की डूंगरी, नगर निगम काॅलोनी, गोविंदनगर वेस्ट व ईस्ट, मनु मार्ग, पंकज मार्ग, गुप्ता गार्डन, बासको की मोरी, कोली बस्ती, सीताराम बाजार, सम्राट गेट, परशुरामपुरी, तमिल काॅलोनी, जेपी काॅलोनी, गुर्जर घाटी सहित आसपास के इलाके को फायदा होगा। इसके अलावा नहर के गणेश मंदिर, शीतला माता डूंगरी मंदिर, मोहन नगर व कर्बला के आसपास के इलाके में भी पेयजल सप्लाई में सुधार होगा। पेयजल सुधार होने से इन कॉलोनी के लोगों को प्रेशर से स्वच्छ पानी मिल सकेगा, जिससे पेयजल किल्लत दूर हो सकेगी।