बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

शिक्षा विभाग ने 19 हजार ग्रेड थर्ड लेवल वन के टीचर्स को नियुक्ति के बाद अब पोस्टिंग देने की तैयारी कर ली है। इन टीचर्स को रिक्त पदों पर पोस्टिंग देने से पहले काउंसिलिंग होगी। इसके बाद वे रिक्त पदों पर स्थान स्वयं तय कर सकेंगे। इसके लिए मेरिट के आधार पर अवसर दिया जाएगा। 23 से 26 सितम्बर के बीच सभी टीचर्स को नियुक्ति पत्र सौंप दिया जाएगा और इसी महीने के अंत तक स्कूलों में टीचर्स पहुंच जाएंगे।

नियुक्ति से पहले होगी काउंसिलिंग

शिक्षा निदेशक कानाराम की ओर से जारी काउंसिलिंग कैलेन्डर में सभी जिलों को 14 से 16 सितम्बर तक जिला परिषद की ओर से चयनित कैंडिडेट्स के रिकार्ड की जांच की जाएगी। इस जांच के बाद एक लिस्ट तैयार होगी। इसी लिस्ट के आधार पर काउंसिलिंग होगी। 16 सितम्बर को ये लिस्ट जारी हो जाएगी। इसके बाद 17 सितम्बर को कैंडिडेट्स की लिस्ट जिला शिक्षा अधिकारियों को दी जाएगी। 18 सितम्बर को शाला दर्पण पोर्टल पर कैंडिडेट्स की संख्या के अनुसार रिक्त पदों की सूचना अपलोड की जाएगी।

19 सितम्बर को रिक्त पदों और कैंडिडेट्स की मेरिट लिस्ट अपलोड होगी। जिलों में 20 से 22 सितम्बर तक काउंसिलिंग होगी। इसी दौरान टीचर्स मेरिट के आधार पर आएंगे और स्कूलों में रिक्त पद देखकर अपनी इच्छा के अनुसार चयन कर सकेंगे। आमतौर पर दिव्यांग और महिलाओं को पहले अवसर दिया जाता है ताकि उन्हें सुविधाजनक स्कूल मिल सके। 23 से 26 सितम्बर के बीच जिला परिषद की जिला स्थापना समिति इस लिस्ट काे जारी करेगी। इसके बाद ही नियुक्ति पत्र टीचर्स को दिया जाएगा।

काउंसिलिंग में सभी स्कूल नहीं

कहने को कैंडिडेट्स को अपने पसन्द के स्कूल मिल सकेंगे लेकिन शिक्षा विभाग सभी रिक्त पद पोर्टल पर नहीं दिखाएगा। विभाग उन्हीं पदों को दिखाएगा, जिन पर पोस्टिंग करनी है। इसमें शहरी क्षेत्र के स्कूल नहीं होंगे। भले ही इन स्कूलों में टीचर्स के पद खाली पड़े हैं। यहां तक कि बड़ी संख्या में टीचर्स गांवों से शहर में डेपुटेशन पर हैं लेकिन नए टीचर्स इन स्कूलों में नहीं आएंगे।