सीकर ब्यूरो रिपोर्ट।  

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मिशन 2030 पर सभा-संवाद और देव दर्शन कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। मिशन 2030 पर गहलोत जनता से सीधी बात करेंगे। राजधानी जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम से सीएम अशोक गहलोत ने मिशन 2030 पर इसकी शुरुआत कर दी है। उन्होंने ज्वेलर्स, रत्न विक्रेताओं, ज्योतिषियों और कारीगरों से संवाद किया। गहलोत आचार संहिता लगने से पहले 18 जिलों में सभाएं और देव दर्शन करेंगे। सीएम ने आज से देव दर्शन की शुरुआत भी कर दी है। जयपुर और चौमूं में मिशन 2030 की सभाओं के बाद गहलोत ने खाटूश्यामजी और सालासर जाकर दर्शन किए और पूजा अर्चना की। विधानसभा चुनावों से ठीक पहले गहलोत की देव दर्शन यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है।

गहलोत 18 जिलों में मिशन 2030 की सभाएं करेंगे

सीएम अशोक गहलोत का जिलों में जाकर सभाएं करने और मंदिर में दर्शन करने का 9 दिन का कार्यक्रम तैयार किया गया है। वे सीकर, चूरू, नागौर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, जोधपुर, पाली, जालोर, सिरोही जिले में मिशन 2030 की सभा के साथ देव दर्शन करेंगे। 27 से 30 सितंबर और 3 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक गहलोत लगातार दौरे करेंगे।

बीकानेर में युवाओं के साथ टाउन हॉल करेंगे गहलोत
गहलोत का 28 सितंबर को सीकर के लक्ष्मणगढ़, नागौर के डीडवाना और नागौर में सभा का कार्यक्रम है। 29 सितंबर को हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर में संवाद सभाएं रखी है। बीकानेर में दो होटल में युवाओं के साथ टाउन हॉल भी रखा गया है। हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में किसानों से संवाद होगा। बीकानेर में भुजिया कारोबारियों से संवाद कार्यक्रम रखा गया है। 30 सितंबर को बीकानेर और जैसलमेर में संवाद करेंगे। जैसलमेर में होटल कारोबारियों से बातचीत करेंगे।

इन प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन करेंगे गहलोत
गहलोत जिलों के दौरों में मिशन 2030 की सभाएं करने के साथ प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन और पूजा-पाठ करेंगे। बुधवार को खाटू श्यामजी और सालासर बालाजी के दर्शन के बाद आने वाले दिनों में गहलोत देशनोक में करणी माता मंदिर, बांसवाड़ा के त्रिपुरा सुंदरी मंदिर, राजसमंद के चारभुजा नाथ मंदिर, नागौर जिले के खरनाल में तेजाजी मंदिर, नाथद्वारा श्रीनाथ जी मंदिर, कल्लाजी मंदिर निंबाहेड़ा में दर्शन करेंगे।

उदयपुर में पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों से सुझाव लेंगे गहलोत
गहलोत का 3 अक्टूबर को कांकरोली, नाथद्वारा और उदयपुर का दौरा प्रस्तावित है। कांकरोली में मार्बल कारोबारियों और नाथद्वारा में पिछवाई पेंटिंग से जुड़े कलाकारों और कारोबारियों से मिलकर सुझाव लेंगे। दोनों ही जगह सभा रखी है। उदयपुर में गहलोत टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगों के साथ संवाद करेंगे।

आदिवासियों के बीच जाकर सुझाव लेंगे
गहलोत ने आदिवासी इलाकों में भी जाकर आदिवासी नेताओं और पशुपालकों से मिलकर मिशन 2030 पर सुझाव लेने का कार्यक्रम रखा है। 4 अक्टूबर को गहलोत का बेणेश्वर धाम में आदिवासी नेताओं के साथ चर्चा का कार्यक्रम है। डूंगरपुर कॉलेज में इसी दिन गहलोत आदिवासी खिलाड़ियों से चर्चा करेंगे। बांसवाड़ा में सभा रखी है।

उद्योगों से लेकर पशुपालकों तक से सुझाव लेंगे
गहलोत का 5 अक्टूबर को निंबाहेड़ा, चित्तौड़गढ़ में मार्बल, ग्रेनाइट और सीमेंट उद्योग से जुड़े लोगों के साथ चर्चा का कार्यक्रम है। 6 अक्टूबर को गहलोत का रणकपुर, सुमेरपुर, जालोर और सिरोही में मिशन 2030 की सभाओं का कार्यक्रम है। सिरोही में 6 अक्टूबर को पशुपालकों से संवाद करेंगे।

रिफाइनरी में काम करने वाले युवाओं से सुझाव लेंगे गहलोत
सीएम का 7 अक्टूबर को बाड़मेर जिले का दौरा प्रस्तावित है। बाड़मेर के सिवाना में पशपुालकों से बातचीत करेंगे। इसके बाद पचपदरा रिफाइनरी प्रोजेक्ट में काम कर रहे युवाओं से चर्चा करेंगे।