जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

सीतापुरा के जेईसीसी में चल रहे राजप्‍लास्‍ट-2023 में दूसरे दिन जबरदस्त भीड़ उमड़ी। यहां एक ही दिन में 20 हजार से ज्यादा लोगों ने राजप्‍लास्‍ट का विजिट किया। 2 दिन में यहां एग्जिबिटर्स को करीब 500 करोड़ रुपए के ऑर्डर और ट्रेड बुकिंग मिली।

प्लास्टिक मैन्‍युफैक्‍चर्स एसोसिएशन ऑफ राजस्‍थान और पीएचडीसीसीआई की ओर से राजप्‍लास्‍ट-2023 का आयोजन किया जा रहा है। यहां प्लास्टिक उत्पाद बनाने वाली देशभर की शीर्ष कंपनियों ने अपने पवेलियन और बूथ लगाए हैं। जहां कंपनियों की ओर से अपने प्रोडक्‍ट्स, मशीनरी और उपकरणों का प्रदर्शन किया गया है।

पीएमएआर के अध्‍यक्ष श्रवण शर्मा का कहना है कि 2007 में छोटे स्तर पर राजप्‍लास्‍ट का आयोजन किया गया था, लेकिन इस बार अंतरराष्ट्रीय स्‍तर का आयोजन किया गया है। पहले दिन यहां एग्जिबिटर्स को उम्‍मीद से ज्‍यादा ऑर्डर मिले और अब तीसरे और अंतिम दिन रविवार को छुट्टी के चलते और भी ज्यादा ट्रेड विजिटर्स के आने की संभावना है। 16 साल बाद आयोजन होने वाली प्रदर्शनी में हम 1 हजार करोड़ के ऑर्डर या बुकिंग कर पाते हैं तो यह राजस्‍थान की इंडस्‍ट्री का ऐतिहासिक इवेंट होगा। राजस्‍थान की प्लास्टिक इंडस्ट्री पर इसका लॉन्ग टर्म इम्पेक्ट भी होगा।

पीएमएआर महासचिव टीआर गट्टानी का कहना है कि यहां उत्तर भारत के राज्यों के साथ तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश , महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ से भी भारी संख्या में ट्रेड बायर राजप्‍लास्‍ट में भाग लेने पहुंचे हैं। राजस्‍थान के नए बिजनेसमैन को भी यहां एक ही छत के नीचे नई तकनीक, नई मशीनरी और नए उत्पादों की जानकारी मिल रही है।

पीएमएआर के उपाध्यक्ष आरएस शर्मा ने बताया कि यहां कई कंपनियों ने लाइव डेमो के लिए प्लांट मशीनरी लगाई गई है, इन डिस्‍प्‍ले प्‍लांट को ही खरीद लिया गया है। इंदौर की साईं मशीन टूल्स की डिस्प्ले मशीन को बीकानेर के बायर ने खरीद लिया। इंदौर की जेजे इंडस्‍ट्रीज और सिग्मा कैमट्रेड , अहमदाबाद की वृंदावन प्लास्टिक इंजीनियरिंग वर्क्स, नुवु कोनायर, प्रसाद ग्रुप, रैनसन, फलोदी की दारा थर्मोप्लास्ट और जयपुर की क्‍वांटा ग्रुप, मोहित पॉलीटेक, भगवती प्लास्टिक एंड पाइप और पॉलीवुड के साथ सभी की स्‍टॉल पर ट्रेड विजिटर्स और बायर्स की भीड़ नजर आई।

राजप्‍लास्‍ट चेयरमैन सुमेर सिंह शेखावत ने बताया कि इस प्रदर्शनी को उम्‍मीद से ज्यादा प्रोत्‍साहन मिला है, यहां सभी 600 से ज्यादा बूथ पर पैकेजिंग, कंस्‍ट्रक्‍शन, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, ऑटोमोटिव, एयरोस्पेस, मैन्‍युफैक्‍चरिंग, ट्रांसपोर्टेशन, मेडिकल और एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर की कंपनियों को अच्छे ऑर्डर मिले हैं।

पीएचडी चैम्बर राजस्‍थान के अध्‍यक्ष दिग्विजय ढाबरिया ने बताया कि राजप्‍लास्‍ट में प्रदर्शनी के साथ प्लास्टिक इंडस्ट्री के विकास और चुनौतियों पर चर्चा के लिए विशेष सत्रों का भी आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को यहां प्लास्टिक इंडस्ट्री में पॉल्यूशन के मिथ पर चर्चा की गई।