जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान में विधानसभा चुनावों को देखते हुए जयपुर पुलिस ने गैंगस्टर और बदमाशों के खिलाफ खास प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत जयपुर कमिश्नरेट के सभी थानों के बदमाशों की लिस्ट तैयार की जाएगी। इसमें बदमाश से जुड़ा पूरा डाटा होगा। पुलिस कभी भी रेड कर उन्हें गिरफ्तार कर सकती है।

जयपुर कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने साफ कहा है कि बदमाश इन सब के लिए तैयार रहें। पुलिस उनके पीछे लगी है। आए दिन लॉरेंस जैसे गैंगस्टर के धमकी भरे कॉल आने पर कमिश्नर ने कहा- कई बदमाश बड़े गैंगस्टर के नाम से धमकी दे रहे हैं, लेकिन उनका गैंग से कोई संबंध नहीं है।

जयपुर के बदमाशों की जो लिस्ट बनाई जा रही है। उसमें थानों में सक्रिय बदमाश, गैंग चलाने वाले बदमाश, अवैध शराब बेचने और परिवहन करने वाले लोगों की लिस्ट बन रही है, जो क्राइम ब्रांच के पास भी होगी। इस लिस्ट को जयपुर कमिश्नरेट ने सभी थाना पुलिस को तत्काल प्रभाव से पूरी करने के निर्देश दिए हैं। क्राइम होने पर बीट कॉन्स्टेबल की जिम्मेदारी होगी कि वह अपने-अपने इलाके के बदमाशों को चेक करें और उनकी लोकेशन ले। जो बदमाश अपराध कर सकता है, उसे थाने बुलाकर पूछताछ करनी होगी।

किसी के सामने क्राइम हो तो पुलिस को जानकारी दें
जयपुर कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने कहा- पुलिस शहर में आमजन का विश्वास जीतने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस 24 घंटे और सातों दिन खड़ी है। यह पुलिस की ड्यूटी है कि वह लोगों को सुरक्षित महसूस कराए।

उन्होंने कहा- लोगों से भी पुलिस उम्मीद करती है कि उन्हें कोई संदिग्ध व्यक्ति लगता है, तो उसकी जानकारी वह पुलिस को दें। अपराध की जानकारी पुलिस से साझा करें। इसमें जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर जयपुर पुलिस ने अभी से प्लान बना लिया है। आदतन अपराधियों के रिकॉर्ड को क्लब किया जा रहा है। बदमाशों के घरों पर सुबह, रात, दोपहर कभी भी पुलिस की रेड हो सकती हैं। अगर कोई बदमाश है तो वह इन सब के लिए पूरी तरह से तैयार रहे। पुलिस हर प्रकार के बदमाश के पीछे लगी हुई है।

बड़े गैंगस्टर के नाम से धमकी दे रहे बदमाश
पुलिस कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने बताया- कई बदमाश बड़े गैंगस्टरों के नाम से फोन कर धमकियां देते हैं। पुलिस जांच के दौरान यह स्पष्ट हो चुका है कि वो उस गैंग से नहीं जुड़े हैं। हालांकि सुरक्षा के लिहाज से हम पीड़ित लोगों को सिक्योरिटी देंगे। जयपुर में पिछले कई समय से इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है।

हाल ही में जयपुर पुलिस ने '5600' नाम की गैंग के बदमाशों को डकैती का प्लान बनाते हुए गिरफ्तार किया है। बदमाशों ने पूछताछ में बताया- उनके द्वारा गोल्ड तस्करी करने वालों को कई बार लूटा गया। इसकी जानकारी जयपुर पुलिस ने कस्टम अधिकारियों, दिल्ली और उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ भी शेयर की है। इसी प्रकार शहर में बाहरी जिलों और राज्यों से आने वाले बदमाशों के खिलाफ भी जल्द एक बड़ा ऑपरेशन चलाया जाएगा। जांच की जाएगी ये लोग किस मकसद से जयपुर में रह रहे हैं।

कमिश्नर ने बताया- पुलिस सर्च ऑपरेशन के दौरान देखने को मिला है कि बाहरी जिलों के बदमाश जयपुर में छुपकर बैठे हुए हैं। निरंतर पुलिस की रेड नहीं होने के कारण वह समय-समय पर इलाके बदल कर वारदात करते हैं। घटना होने के बाद पुलिस गिरफ्त में आने के बाद पता चलता है कि ये दूसरे जिले का बदमाश है और जयपुर में फरारी काट रहा है।