जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान की ओर से असिस्टेंट रेडियोग्राफर, लैब टेक्नीशियन, डेंटल व ईसीजी टेक्नीशियन और फार्मासिस्ट भर्ती में दस्तावेज सत्यापन के दौरान करीबन 100 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने संबंधित काउंसिल में बिना रजिस्ट्रेशन कराए ही फर्जी नंबर लिखकर आवेदन करने का मामला सामने आया है। यहां तक की किसी ने तो अपने जन्म दिनांक और किसी ने मनमर्जी से रजिस्ट्रेशन नंबर लिख दिए।

कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी मिले है, जिन्होंने काउंसिल में रजिस्ट्रेशन कराने से पहले ही अनुभव प्रमाण पत्र ले लिया। नियमानुसार अनुभव प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन के बाद का ही होना चाहिए। इधर, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का दावा है कि दस्तावेज सत्यापन सूची के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर आवेदन को निरस्त किया जा रहा है।

सीफू की ओर से फार्मासिस्ट, नर्सिंग ऑफिसर, लैब टेक्नीशियन, असिस्टेंट रेडियोग्राफर जैसी भर्तियों में फर्जी खेल प्रमाण पत्र लगाकर ओलंपिक खिलाड़ियों का हक मार रहे हैं। जयपुर में संचालित निजी यूनिवर्सिटी ने न केवल फार्मेसी व अन्य कोर्स में प्रवेश देकर अच्छे अंक दे दिए। बल्कि एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी (एआईयू) की ओर से आयोजित एक टगोफवार चैम्पियनशिप में 60 अभ्यर्थियों को मेडल देकर खेल प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया। अब सवाल उठता है कि ऐसे मामलों में सरकार को स्पोर्टस बोर्ड का गठन करके चैम्पियनशिप व प्रमाण पत्रों की गहन जांच करानी चाहिए और सरकार को पॉलिसी में भी बदलाव करना चाहिए।

इधर, इससे पहले भी 125 से ज्यादा अभ्यर्थियों का चयन तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती में फर्जीवाड़े का मामला सामने आ चुका है। { विशेषज्ञों का कहना है कि अपलोड किए गए दस्तावेजों का प्रिंट आउट लेकर मिलान सही पाए जाने के बाद ही सूची जारी करनी चाहिए। जिससे न केवल भर्ती जल्द बल्कि गलतियों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। जारी सूची में 100 फीसदी से अधिक अंक देखने को मिल रहे है, जो सही नहीं है।

अपलोड दस्तावेजों के आधार पर सत्यापन कर व जांच करने पर संबंधित काउंसिल में बिना रजिस्ट्रेशन के ही नंबर लिखने, अंकों में फेरबदल और गलत अनुभव प्रमाण पत्र वाले को पकड़ना आसान हो जाएगा। { सीफू की ओर से नर्सिंग ऑफिसर, एएनएम, असिस्टेंट रेडियोग्राफर, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, डेंटल टेक्नीशियन, ईसीजी टेक्नीशियन व ऑफ्थेल्मिक असिस्टेंट के 20 हजार 546 हजार पदों पर मेरिट बेसिस पर भर्ती कर रहा है।

दस्तावेजों का प्रिंट आउट लेकर मिलान सही करने के बाद सूची जारी करनी चाहिए

अच्छे अंकों के साथ डिग्री व खेल प्रमाण पत्र में मेडल का सर्टिफिकेट दे दिया