पिछले एक साल के दौरान कोरोना वायरस के चलते आर्थिक शारीरिक और सामाजिक तौर पर भारी संकट में फंसी आम जनता पर अब देश की तेल कंपनियों का कहर टूट रहा है। जी हां, तेल कंपनियों ने एक बार फिर घरेलू और व्यावसायिक गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। 

अब 14.2 किलो का घरेलू गैस सिलेंडर ₹823 और व्यवसायिक सिलेंडर 1625 रुपए में मिलेगा। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में ₹25 और व्यवसायिक सिलेंडर की कीमत में ₹90 की बढ़ोतरी की गई है। पिछले 25 दिन की ही बात करें तो घरेलू गैस की कीमत में ₹125 की बढ़ोतरी हो गई है। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर फेडरेशन के अनुसार ₹125 प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी के बावजूद आम उपभोक्ताओं को सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा। 

तेल कंपनियों की मनमानी के चलते जहां एक और पेट्रोल के दाम ₹100 प्रति लीटर का आंकड़ा छू रहे हैं, वहीं घरेलू गैस का ग्राफ भी ₹1000 प्रति सिलिंडर की ओर तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है।आपको बता दें कि नये साल की शुरुआत के साथ ही पैट्रोल डीजल की कीमत में भी दिन ब दिन बढोतरी हो रही है और इसका असर घरेलू बजट मे साफ तौर पर नजर आ रहा है लेकिन हर बार हो रही बढ़ोतरी के बावजूद जहां केंद्र सरकार मूकदर्शक बनी हुई है वहीं आम जनता में आक्रोश का माहौल तेजी से पनप रहा है। 

जनता की इस नाराजगी का असर आने वाले उपचुनाव और पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भी देखने को मिलेगा। इस बात में कोई दो राय नहीं।