कुछ समय पहले एक सामाजिक कार्यक्रम में वसुंधरा राजे के पैर छूते कांग्रेस MLA मेवाराम जैन  

बाड़मेर ब्यूरो रिपोर्ट।

एक बार फिर शानदार टाइमिंग के साथ केंद्र सरकार के 'टीके के चावल' प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चुनावी मैदान को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करने का प्रयास किया है। ताजा मामले में किसी को भी मामला दर्ज होने और जांच से कोई ऐतराज नहीं दिख रहा लेकिन ED के बीच चुनाव में हैडलाइन बनाने और किसी एक पक्ष के खिलाफ माहौल तैयार करने की बात की जा रही है। इस मामले में दो बातें ख़ास हैं। पहली - जैन समुदाय के लोकप्रिय और लगातार जीत रहे मेवाराम काफी समय से भाजपा के गजेंद्र शेखावत गुट के आँख की किरकिरी बने हुए हैं। दूसरे - ईडी की यह कार्यवाही PM मोदी के बाड़मेर दौरे के माहौल में की गई। 

ईडी जयपुर ने बाड़मेर से तीन बार के कांग्रेस विधायक मेवाराम जैन की ओर से दर्ज कराई गई सेक्सटॉर्शन की शिकायत के संबंध में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) का मामला दर्ज किया है। मेवाराम इस बार भी इसी सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। जैन ने आरोप लगाया था कि उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा था और वह सेक्सटॉर्शन रैकेट का शिकार हो गए थे। हाल ही में सोशल मीडिया पर उनकी कुछ तस्वीरें सामने आने के बाद उन्होंने दावा किया था कि यह जो तस्वीरें हैं एडिटेड हैं। घटनाक्रम पर संपर्क करने पर ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया “हां, हमने इस संबंध में एक पीएमएलए का मामला दर्ज किया है क्योंकि यह पता चला है कि लगभग 5 करोड़ रुपए का आदान-प्रदान किया गया था। हम कथित तौर पर मेवाराम जैन की तस्वीरों और रुपयों के ट्रांजैक्शन की जांच कर रहे हैं। जैन ने हाल ही में इस संबंध में बाड़मेर पुलिस में एक नई शिकायत दर्ज कराई थी। इसलिए राजस्थान पुलिस की एफआईआर हमारे मामले का आधार है। “हम मामले में मनी ट्रेल को लेकर जांच करेंगे। हमारे मामले में जैन को पीड़ित या आरोपी के रूप में देखा जाएगा या नहीं, यह जांच के बाद साफ हो जाएगा।'

2012 में भी आया था यह मामला
सेक्सटॉर्शन का मुद्दा पहली बार 2012 में सामने आया था। जब विधायक ने पुलिस से संपर्क किया और शिकायत दर्ज की गई थी कि कुछ स्थानीय पत्रकार 10 लाख रुपये की मांग कर रहे थे और भुगतान न करने पर सीडी सार्वजनिक करने की धमकी दी थी।कांग्रेस ने मेवाराम जैन को बाड़मेर सीट से उम्मीदवार बनाया है, जहां उन्होंने लगातार तीन बार अपने बीजेपी प्रतिद्वंद्वी को अच्छे अंतर से हराया है।