जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

भाजपा के अपने बागियों को पार्टी से निष्काषित करने के एक दिन बाद ही कांग्रेस ने भी यही किया। हालांकि यह एक औपचारिकता मात्र है क्योंकि जनता ने देखा है कि अगर बागी में दम है तो जीत-हार से परे देर सवेर ये फिर अपनी पार्टी में आ ही जाते हैं नहीं तो विपक्षी के द्वार तो खुले ही होते हैं।  

बहरहाल - कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में बागी होकर लड़ने वाले 49 नेताओं को पार्टी से निकाल दिया है। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सभी बागियों को छह साल के लिए कांग्रेस से निष्कासित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। बागियों में दो मौजूदा विधायक और सात पूर्व विधायक शामिल हैं। बसेड़ी से विधायक खिलाड़ीलाल बैरवा और राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ से विधायक जौहरीलाल मीणा को बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ने के कारण कांग्रेस से निष्कासित किया है।

इन सात पूर्व विधायकों को कांग्रेस से निकाला
बागी लड़ रहे पुष्कर से डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, नागौर से हबीबुर्रहमान खान अशरफी, मनोहरथाना से कैलाश मीणा,लूणकरणसर से वीरेंद्र बेनीवाल, विराटनगर से रामचंद्र सराधना, कोलायत से रेवतराम पंवार, संगरिया से डॉ. परम नवदीप सिंह को कांग्रेस से निकाला गया है।

बागी लड़ने वाले ये नेता निष्कासित

राजगढ़ लक्षमणगढ से राहुल कुमार मीणा, शीला मीणा,श्रीगंगानगर से करूणा अशोक चाण्डक, नगर से डॉ. गोविन्द शर्मा, सादुलशहर से ओम बिश्नोई, सिवाना सुनील परिहार, केशोरायपाटन से राकेश बोयत, छबड़ा से नरेश मीणा, सवाईमाधोपुर से डॉ. अजीजुद्दीन आजाद, मालपुरा से गोपाल गुर्जर, शिव से फतेह खान, सरदारशहर से राजकरण चौधरी, डूंगरपुर से देवराम रोत, चौरासी से महेंद्र बरजोड़, विराटनगर से भीमसहन गुर्जर, झोटवाड़ा से सुरज्ञान सिंह घौसल्या,हरिकिशन तिवारी, टोडाभीम से राघव राम मीधा,कल्पना, महुआ से रामनिवास गोयल, जालोर से श्री रामलाल मेघवाल, धरियावद से विशेष कुमार मीणा, सागवाड़ा से पन्नालाल डोडियार, श्रीमाधोपुर से बलराम यादव, हनुमानगढ़ से गणेश राज बंसल, सांचौर से डॉ. शमशेर अली सैय्यद को कांग्रेस से निकाल दिया है। इसी तरह मुण्डावर से अंजली यादव, किशनगढ़ बास से सिमरत संधू, उदयपुरवाटी से मीनू सैनी, लोहावट से सत्यनारायण विश्नोई, मसूदा से वाजिद खान, परबतसर से लच्छाराम बढ़ारड़ा, जोधपुर से डॉ. अजय त्रिवेदी, आदर्श नगर से उमरदराज, देवली-उनियारा से डॉ. विक्रम सिंह गुर्जर, सोजत से अशोक खाण्डपा मेघवाल, हिण्डौन से बृजेश जाटव, कपासन से आनंदी राम खटीक, धोद से महेश मोरदिया और निवाई से प्रहलाद नारायण बैरवा को छह साल पार्टी से निष्कासित करने के आदेश जारी किए हैं।