श्रीगंगानगर - राकेश मितवा/ चुनाव डेस्क 

कांग्रेस ने मंगलवार रात चौथी लिस्ट जारी कर दी। इसमें श्रीगंगानगर में पार्टी ने अरोड़ा कार्ड खेला है। अरोड़ा बाहुल्य वाली इस सीट में श्री अरोड़वंश सनातनधर्म मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और कांग्रेस जिलाध्यक्ष अंकुर मिगलानी को पार्टी ने कैंडिडेट बनाया है। ऐसे में पार्टी को कांग्रेस के वोटर्स का साथ मिलने के साथ ही अरोड़ा समुदाय से अच्छा समर्थन मिलने की उम्मीद है।

अंकुर हैं सर्राफा और होटल एसोसिएशन अध्यक्ष

अंकुर अभी सर्राफा और होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। पूर्व में शहर ब्लॉक कांग्रेस के भी अध्यक्ष रह चुके हैं। अंकुर के पिता और दादा के भी श्री अरोड़वंश सनातनधर्म मंदिर ट्रस्ट का पूर्व अध्यक्ष होने के कारण बुजुर्ग अरोड़ा वोटर्स उनसे जुड़ेंगे। वहीं उनके खुद के अभी अरोड़वंश ट्रस्ट का अध्यक्ष होने का भी उन्हें लाभ मिलेगा। चवालीस वर्षीय अंकुर मिगलानी ग्रेजुएट हैं। इसी के साथ कांग्रेस ने यहाँ भाजपा के परंपरागत व्यापारी वोट बैंक में सेंध लगाने की कवायद भी की है। हालांकि भाजपा का प्रत्याक्षी वैश्य समाज से होने से यह तरकीब कितनी कारगर होगी यह देखना होगा लेकिन यह तय है कि अब व्यापारी एक तरफ़ा भाजपा को वोट नहीं देंगे। इसके साथ अगर कांग्रेस उसको अब तक समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायक राजकुमार गौड़ को का अगर सीमित समर्थन भी ले पाई तो दलित वोटों के साथ अंकुर की राह कुछ आसान हो सकती है। इस बात की पूरी संभावना है कि विनीता आहूजा अंकुर का ही समर्थन करेंगी। लेकिन दूसरी तरफ डॉ. हरीश रहेजा अब तक लगातार जनसम्पर्क करते रहे हैं।    

रायसिंहनगर से सोहन नायक को टिकट

वहीं रायसिंहनगर से पार्टी ने सोहन नायक को चुनाव मैदान में उतारा है। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में नायक निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़े थे और उन्होंने 38234 वोट हासिल किए थे। वे जिला परिषद के सदस्य रहे हैं । वर्ष 1998 में कांग्रेस की टिकट पर विधायक का चुनाव जीते। जिला कांग्रेस कमेटी में उपाध्यक्ष रहे। वर्ष 2011 से 2015 तक पीसीसी मैंबर रहे। वर्तमान में पंचायत समिति सदस्य हैं।

अनूपगढ़ से शिमला नायक होंगी कैंडिडेट

वहीं कांग्रेस ने अनूपगढ़ में शिमला नायक को कैंडिडेट बनाया है। शिमला नायक पेशे से एडवोकेट हैं। वर्ष 2011 में वकालत छोड़कर राजनीतिक करियर शुरू किया। वर्ष 2013 में नेशनल युनयनिस्ट जमींदारा पार्टी से चुनाव लड़कर 39999 वोट हासिल किए। इसके बाद कांग्रेस ज्वाइन की। कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर वर्ष 2018 में बगावत की। वर्ष 2018 का चुनाव निर्दलीय के रूप में लड़कर लगभग 22000 वोट हासिल किए। वे इस चुनाव में तीसरे स्थान पर रही । वर्तमान में शिमला नायक पीसीसी की महासचिव,जन अभाव अभियोग निराकरण के जिला कमेटी की सदस्य हैं।

गौड़ और चांडक के समर्थक निराश

श्रीगंगानगर से अंकुर मगलानी को कांग्रेस टिकट मिलने के साथ ही वर्तमान विधायक राजकुमार गौड़ और कांग्रेस नेता अशोक चांडक के समर्थकों में निराशा है। टिकट की घोषणा के साथ ही दोनों ने अपने-अपने घरों के सामने सभा की। वैसे करुणा चांडक निर्दलीय ताल ठोक चुकी हैं लेकिन वे कांग्रेस के लिए कम भाजपा के लिए ज्यादा मुसीबत कड़ी करेंगी।  

गौड़ ने कहा कि वे श्रीगंगानगर की जनता के आदेश पर आगे कार्रवाई करेंगे। वही चांडक ने भी अपने परिवार से कैंडिडेट को निर्दलीय चुनाव लड़ाने के संकेत दिए।

भाजपा उम्मीदवार जयदीप बिहाणी 3 नवंबर को तो करुणा 4 को अपने नामांकन करेंगे।