जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम जयपुर में विधानसभा चुनाव 2023 के अब तक के सबसे बड़े और महंगे इवेंट के सूत्रधार बने। लगभग 4 किलोमीटर की दूरी मोदी ने 1घंटे16 मिनट में ओपन जीप में तय की। जीप में मोदी के साथ प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी भी मौजूद रहे। रोड शो में जयपुर, आस-पास के क्षेत्रों और फुलेरा,रींगस,दौसा,शाहपुरा,चौमूं, बगरु, महलां, फागी जैसे इलाकों के भाजपा कार्यकर्ता मार्ग के दोनों ओर मोबाइल लेकर खड़े थे। अच्छी संख्या में आम जनता भी मोदी रोड शो को देखने पहुंची।  देश-विदेश से जयपुर घूमने आए सैलानी भी चाहहए-अनचाहे इस रोड शो का बने और आनंद देखे गए।   25 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार में भाजपा ने पूरी ताकत लगा दी।

पीएम मोदी का रोड शो सांगानेरी गेट से शाम 6:25 बजे शुरू हुआ। इस दौरान पीएम ने अपने चित परिचित अंदाज में हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन किया। सड़क के दोनों तरफ जमा भाजपा कार्यकर्ताओं और आम लोगों ने पीएम मोदी पर फूल बरसाकर उनका स्वागत किया। फूलों की व्यवस्था भाजपा की ओर से की गई थी। 

रोड शो बापू बाजार, नेहरू बाजार होते हुए किशनपोल बाजार पहुंचा। उसके बाद छोटी चौपड़, त्रिपोलिया बाजार होते हुए बड़ी चौपड़ होते हुए जौहरी बाजार अंत में सांगानेरी गेट पहुंचकर शाम 7:40 के करीब बजे समाप्त हुआ।

इस रोड शो का मार्ग रणनीतिक रूप से तय किया गया था। इस दौरान पीएम ने किशनपोल विधानसभा से गुजरते हुए तीन पड़ौस की विधानसभा सीटों को भी टारगेट किया। मोदी के रोड शो ने परकोटे की किशनपोल, हवामहल और आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र कवर को कवर किया। इन तीनों सीटों पर वर्तमान में कांग्रेस का कब्जा है और इस बार भाजपा ने तीनों सीटों पर नए चेहरे उतारे हैं। यह तीनों सीटें जयपुर शहर में मुस्लिम बाहुल्य मानी जाती है। हालांकि हवामहल से आज तक कोई मुस्लिम कभी नहीं जीता है। यहां अब तक हुए चुनावों में भाजपा ने इस सीट पर कांग्रेस को जीतने के लिए तरसाया है। राजस्थान के इतिहास में हुए पहले चुनाव में जीतने के बाद कांग्रेस को अपनी दूसरी जीत का तीन दशक से ज्यादा इन्तजार करना पड़ा था। वैसे हवामहल सीट से भाजपा और कांग्रेस दोनों के ही सिर्फ ब्राह्मण जाति के उम्मीदवार ही जीतते आ रहे हैं।    

पिंक सिटी में पीएम मोदी का पहला रोड शो

यह पहला मौका था जब जयपुर में प्रधानमंत्री का रोड शो हुआ। पीएम मोदी ने पिछले चुनावों में जयपुर में जनसभा को संबोधित किया था। इस बार भी पीएम मोदी की जयपुर में 25 सितंबर को सभा हुई थी। सूत्रों के अनुसार टिकट वितरण के बाद भाजपा की इंटर्नल रिपोर्ट के आधार पर मोदी अपने कड़े मुकाबले में फंसे उम्मीदवारों को निर्णायक जिताऊ मार्जिन दिलाने ही रोड शो करने आए थे। अब चुनाव नतीजों में इन तीन सीटों के नतीजों में 'मोदी प्रभाव' देखा जाएगा। 

रोड शो में बने 12 सांस्कृतिक मंच

रोड शो में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जिम्मेदारी संभालने वाले पूर्व उप महापौर मनीष पारीक ने बताया कि पूरे रास्ते में 12 सांस्कृतिक मंच बनाए गए। इसमें 2 पर बैंड वादन हुआ। 1 मंच पर 101 ब्राह्मणों की ओर से सृष्टि वाचन किया गया। वहीं, 9 सांस्कृतिक मंचों पर राजस्थानी संस्कृति की झलक देखने को मिली। इसमें कालबेलिया, घूमर,कच्ची घोड़ी, मांड गायन सहित नगाड़ा वादन और अन्य कलाकारों की ओर से प्रस्तुतियां दी गईं।

जयपुर कमिश्नरेट ने की सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था 

आउटर रिंग की सुरक्षा और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 4 हजार अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी लगाए गए। इनर रिंग सिक्योरिटी एसपीजी, एनएसजी व आईबी के जिम्मे थी। परकोटे में यातायात पुलिस ने विशेष व्यवस्था की थी। जौहरी बाजार, हवामहल बाजार, रामगंज बाजार, त्रिपोलिया बाजार, चौड़ा रास्ता, किशनपोल बाजार, बापू बाजार, नेहरू बाजार में मुख्य मार्गों पर वाहनों की पार्किंग नहीं की गई थी। ये मार्ग नो-व्हीकल जोन रहे थे। रोड शो के रूट में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। इसके अलावा चयनित ऊंची हवेलियों पर शार्प शूटिंग स्नाइपर्स भी तैनात किए गए थे। पिछले दो दिनों से डरे सहमे जयपुर वासियों की सभी आशंकाओं को गलत साबित करते हुए पीएम के रोड शो के कारण सोमवार की तरह घंटों  की ख़बरें नहीं आई।