भरतपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने शुक्रवार दोपहर 3.30 बजे भरतपुर के नदबई पहुंचकर जन सभा की। मायावती ने भरतपुर जिले की 7 विधानसभा सीटों के लिए नदबई से प्रचार अभियान की शुरूआत की।

बीएसपी सुप्रीमो ने डहरा रोड स्थित कृषि उपज मंडी में जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान सभा स्थल के पास ही हेलिपैड बनाया गया था, जहां उनका हेलिकॉप्टर उतरा। मायावती का भाषण सुनने के लिए बड़ी तादाद में लोग पहुंचे थे।

बीजेपी कांग्रेस पर साधा निशाना

बसपा सुप्रीमो मायावती ने जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस और बीजेपी पर निशाना साधा। मायावती ने दोनों पार्टियों को दलित विरोधी और गरीबों का शोषण करने वाली सरकार करार दिया। मायावती ने कहा कि आपको लुभाने के लिए कई तरह के हथकंडे यह पूंजीपतियों की सरकारें अपनाएंगी,लेकिन आपको झांसे में नहीं आना है। इनसे सावधान रहना है।

मायावती ने कहा- चुनाव आते ही कांग्रेस और बीजेपी पार्टी लोगों के बीच घोषणा पत्र लाते हैं। ये पार्टियां सत्ता में आने के बाद इन्हें भूल जाती हैं। इसी कारण अब तो इन पर से जनता का विश्वास ही उठ गया है। यही वजह है कि हमारी पार्टी किसी भी चुनाव में अपना घोषणा पत्र जारी नहीं करती। वैसे भी हमारी बसपा पार्टी कहने में कम, काम करके दिखने में ज्यादा विश्वास रखती है।

धन्नासेठों की सरकारें हैं

मायावती ने कहा कि देश और प्रदेशों की सरकारें बड़े पूंजीपतियों के लिए काम कर रही हैं। ऐसे में आरक्षण का लाभ दलितों वंचितों को नहीं मिल पा रहा हैं। दलितों के साथ आदिवासियों और पिछड़ों को भी इससे नुकसान हो रहा है।

उन्होंने कहा- कई राज्यों में बीजेपी, कांग्रेस और अन्य दलों की सरकारें हैं। ये सरकारें दलितों के लिए अच्छा काम नहीं कर रही हैं। इसलिए विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी बसपा को कामयाब बनाएं। देश को आजाद हुए और संविधान को लागू हुए बरसों हो गए हैं। इस दौरान केंद्र व राज्यों में जो सरकारें बनी हैं, उन्होंने दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, मुस्लिम, अल्पसंख्यकों, गरीबों, किसानों, मजदूरों और छोटे व्यापारियों का विकास नहीं किया।

मंच पर बसपा प्रत्याशी मौजूद। बसपा प्रमुख ने प्रत्याशियों के समर्थन की अपील की।
मंच पर बसपा प्रत्याशी मौजूद। बसपा प्रमुख ने प्रत्याशियों के समर्थन की अपील की।

ऐसी सरकारों की नीतियों और कार्यशैली को अब और अजमाने की जरूरत नहीं है। दलितों आदिवासियों अन्य पिछड़े वर्गों से अपील है कि वे ऐसी पार्टियों का साथ न दें। हमारी पार्टी ये चुनाव राजस्थान की अधिकांश अकेले अपने बलबूते के साथ लड़ रही हैं, हमने किसी भी पार्टी के साथ किसी भी प्रकार का चुनावी समझौता नहीं किया है।

नदबई से खेमकरण सिंह तौली चुनावी मैदान में

विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर बसपा ने नदबई विधानसभा सीट से खेमकरण सिंह तौली को मैदान में उतारा है। 2018 विधानसभा चुनाव में नदबई से जोगिंदर सिंह अवाना को मैदान में उतारा था। जहां उन्होंने जीत हासिल की थी।

पार्टी का एक भी वोट न रह जाए, मतदान करें

सभा के दौरान बसपा प्रमुख ने पार्टी के लिए अधिक से अधिक मतदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पार्टी का एक भी वोट मतदान से वंचित न रह जाए। इसका सभी को ध्यान रखना है। अगर आपके आस-पास कोई ऐसा हो जो पार्टी का वोटर हो और वोट न डाला हो तो वोट कराएं। समय से पहुंचकर मतदान करें और महिलाएं वोट डालने के मामले में पीछे न रहें।