जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयपुर में भाजपा प्रत्याशी दिया कुमारी की चुनावी रैली के दौरान एक युवक की मौत हो गई। मृतक के पिता का कहना है कि उनके बेटे की हत्या की गई है। वहीं पुलिस का कहना है कि युवक प्रचार के दौरान गाड़ी में पीछे की तरफ लटक गया था। इसके बारे में ड्राइवर को पता नहीं चला। कुछ दूरी पर जाने के बाद युवक गाड़ी से नीचे गिर गया और सड़क पर पड़े पत्थर से सिर में चोट लग गई। गंभीर रूप से घायल युवक को इलाज के लिए सवाई मान सिंह अस्पताल पहुंचाया। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। दीया कुमारी के मीडिया देखने वाले अरविंद सिंह ने बताया- हम इस मामले में कुछ नहीं कहना चाहते। घटना होने की जानकारी हमारे पास नहीं हैं। हम लोग इस पर क्या कमेंट करें।

दुर्घटना थाना पुलिस ने घटनास्थल के आस-पास लोगों से पूछताछ की तो युवक की पहचान गणेश नगर नांगल जैसा बोहरा निवासी अभिमन्यु शर्मा के रूप में हुई। इसके बाद पुलिस ने परिजनों को सूचना दी। घटना मुरलीपुरा थाना इलाके की है। मृतक के पिता का कहना है कि बेटा दीया कुमारी और नितिन गडकरी की रैली में गया था। इस दौरान किसी ने मार डाला।

अभिमन्यु शर्मा के पिता अजय शर्मा की रिपोर्ट पर शनिवार को मुरलीपुरा थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। 

मृतक के पिता की रिपोर्ट 

रिपोर्ट में पीड़ित पिता ने बताया- 16 नवंबर को उनका बेटा अभिमन्यु शर्मा को विद्याधर नगर से भाजपा प्रत्याशी दिया कुमारी की रैली में शामिल होने के लिये भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा बुलाया गया था। रैली के आयोजन का समय शाम 4.30 बजे से 7 बजे तक था।

अभिमन्यु भाजपा के लोगों के बुलावे पर रैली में शामिल होने गया था। रैली में कई स्कॉर्पियो कार और कई अन्य प्रकार के वाहन शामिल थे। करीब 6.30 बजे रैली जब बेनाड़ रोड पर नाडी के फाटक के पास नर्सरी के सामने चल रही थी। उसी समय अचानक रैली में शामिल एक स्कॉर्पियो के ड्राइवर ने लापरवाही से तेज रफ्तार में गाड़ी चलाते हुए अभिमन्यु को टक्कर मार दी, जिससे उसके सिर और शरीर पर गंभीर चोटें आईं।

दुर्घटना के बाद अभिमन्यु को रैली में मौजूद लोगों और स्कॉर्पियो ड्राइवर ने तुरंत अस्पताल नहीं पहुंचाया। सब भाजपा प्रत्याशी की रैली में लगे थे। काफी देर बाद हंगामा होने पर अन्य राहगीरों ने उसे एम्बुलेंस से मणिपाल अस्पताल पहुंचाया, जहां से एसएमएस अस्पताल रेफर कर दिया गया। इलाज के दौरान 16 नवंबर की रात को अभिमन्यु की मौत हो गई।

मृतक के परिजन लोगों के साथ प्रदर्शन करने मुरलीपुरा थाने पहुंचे।

अभिमन्यु शर्मा की मौत की सूचना मिलने पर शनिवार को परिजन बड़ी संख्या में मुरलीपुरा थाने पहुंचे। दुर्घटना को हत्या बताते हुए जांच की बात कही। साथ ही परिवार को उचित मुआवजा देने की मांग रखी। इस दौरान सर्व समाज के सैकड़ों लोग थाने पहुंचे। वहीं, मौके पर बैठे लोग 2 करोड़ रुपए के मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

पिता बोले- हत्या हुई

मृतक के पिता अजय शर्मा ने बताया- उनका एक ही बेटा था, जो फोटोग्राफी का काम करता था। अभिमन्यु दीया कुमारी और नितिन गडकरी की रैली में गया था। इस दौरान उसे किसी ने मार दिया। पुलिस ने एक दिन तक यह पूरी बात छुपा रखी थी।

पुलिस बोली - स्कॉर्पियो के पीछे लटका था 

मुरलीपुरा थानाधिकारी राजीव यदुवंशी ने बताया- गुरुवार को विद्याधर नगर से बीजेपी प्रत्याशी दीया कुमारी की एक चुनावी रैली निकाली गई थी। इस दौरान केडिया पैलेस चौराहे के पास लोग रैली छोड़कर गाड़ियों में सवार होकर आगे बढ़ गए। एक युवक स्कॉर्पियो के पीछे लटक गया। करीब 1 किलोमीटर दूर युवक गाड़ी से नीचे गिर गया। लोगों से पूछताछ में सामने आया कि युवक काले रंग की स्कॉर्पियो के पीछे लटका हुआ था। अब गाड़ी की पहचान करने के लिए घटनास्थल के आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले जा रहे हैं।

पुलिस ने बताया- घटना को लेकर आयोजकों को भी जानकारी दे दी गई है, लेकिन अभी तक किसी ने भी थाने पहुंचकर गाड़ी की जानकारी नहीं दी है। इसलिए सीसीटीवी फुटेज और लोगों से जानकारी ली जा रही है।

कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल मौके पर पहुंचे

वहीं, घटना के बाद कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया- थाने में मामला दर्ज हो गया है। कलेक्टर से बात कर ली गई है। जल्द से जल्द इस मामले की जांच की जाएगी। उन्होने मामले को राजनीतिक रूप देने की कोई कोशीश नहीं की। 

राजकाज ओपिनियन 

1. अगर पिता की बताई बात सच है तो 

- क्या मृतक के पिता मौके पर थे और उन्हौने यह पूरा वृत्तांत अपनी आंखों देखा ? अगर हाँ तो क्या पुलिस ने उन्हें चश्मदीद गवाह मान उनके बयान लिए ? अगर बयान लिए तो निश्चित ही स्कॉर्पियों का रंग, आस पास के लोगों का हुलिया, उनके पहने कपडे आदि का ब्यौरा भी दिया होगा। 

राजकाज को पता चला है कि पिता ने सिर्फ FIR दर्ज करवाई है। 

2. अगर पुलिस की थ्योरी में दम है तो 

- सड़क पर जिस पत्थर से चोट लगी वह तो पुलिस ने एविडेंस के तौर पर रख लिया होगा तथा जांच करवा रही होगी ? 

- केडिया पैलेस चौराहे से एक किलोमीटर किसी भी दिशा में चलें तो आपको शाम 4 से रात 8 बजे तक कहीं भी लघु शंका की जगह भी नहीं मिलेगी माने सभी रोड अति व्यस्त हैं। कई दुकानों के बाहर भी CCTV कैमरे लगे हैं। यानि फुटेज लेना पुलिस के लिए कोई मुश्किल काम नहीं है। 

- पुलिस किस की गवाही के आधार पर मृतक को स्कॉर्पियो के पीछे लटका बता रही है ? किसने यह बताया कि केडिया पैलेस के बाद रैली  में शामिल लोग गाड़ियों में सवार हो गए थे। माने पुलिस के पास एक चश्मदीद गवाह है जिसने घायल होने से पहले मृतक को देखा था। 

- मृतक को पहले मणिपाल अस्पताल कौन लोग लेकर गए थे ? बाद में SMS कौन पहुंचा कर आया ?

- मृतक को रैली में किसने बुलाया था ? 

- भाजपा सांसद और प्रत्याशी दिया कुमारी की ओर से यह कहा जाना कि उन्हें घटना का पता ही नहीं थोड़ा अविश्वश्नीय है, असंभव नहीं। 

- घटना स्थल से मुरलीपुरा थाने की दूरी बमुश्किल डेढ़ से पौने दो किमी के बीच है। क्या मुरलीपुरा पुलिस का जाप्ता रैली के साथ तैनात नहीं था ?

- भाजपा सांसद दिया कुमारी की अपनी निजी और सरकारी सुरक्षा में तैनात लोगों का क्या कहना है ? ये सुरक्षाकर्मी आम लोगों से कहीं ज्यादा सजग होते हैं।    

- इतने व्यस्त मार्ग पर किसी भी व्यक्ति का घटना को ना देखना बहुत अचरज का विषय है। चुनावी माहौल में किसी ना किसी के वीडियो बनाने की सम्भावना प्रबल है। 

अंत में - चूंकि आरोप किसी राजनीतिक पार्टी ने नहीं बल्कि मृतक के पिता ने लगाया है इसीलिए पुलिस को जल्द से जल्द जांच कर संदेह के बादल समाप्त करने चाहियें।