चुनाव डेस्क। 

प्रदेश में हनुमानगढ़ काे छाेड़कर शेष राजस्थान का हाल ये है कि शहराें से ज्यादा गांवाें में वाेट पड़े है। शहरी क्षेत्र में 71.03 प्रतिशत वाेट पड़े है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 75.68 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव आयाेग की ओर से ताजा आंकड़ों में इसकी पुष्टि हुई है।

हनुमानगढ़ में शहरी क्षेत्र में 76.5 प्रतिशत मतदान हुआ है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 67.57 वाेट पड़े है। बांसवाड़ा में 67.05 वाेट शहरी क्षेत्र में पड़े है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 84.32 प्रतिशत वाेट पड़े है। चित्ताैड़ में शहरी क्षेत्र में 72 प्रतिशत ताे ग्रामीण में 81.02 प्रतिशत मतदान हुआ है। प्रतापगढ़ में 82.97 प्रतिशत वाेट ग्रामीण क्षेत्र में पड़े है जबकि शहरी क्षेत्र में ये आंकड़ा 71.65 प्रतिशत रहा है।

  • शहरी क्षेत्र में 12547698 कुल वाेटराें में से 8937953 प्रतिशत वाेट पड़े और ये आंकड़ा 71.23 रहा।
  • ग्रामीण क्षेत्र में कुल वाेटर 40000477 था और 30273445 वाेट पड़े। ये आंकड़ा 75.68 प्रतिशत रहा।

गांवाें की जनता कांग्रेस सरकार काे विदा करने के लिए आतुर हैं

गहलाेत सरकार के खिलाफ हमने जन आक्राेश यात्राएं, परिवर्तन यात्राएं आदि निकाली थी । गांवाें की जनता सरकार काे विदा करने के लिए अातुर थी। ये ही वजह है कि गांवाें का वाेट प्रतिशत अधिक था। चूंकि गांवाें में ही देश बसता है। ऐसे में पार्टी का फाेकस भी ग्रामीण क्षेत्राें में अधिक था।
सीपी जाेशी, प्रदेशाध्यक्ष, बीजेपी

हमारा फोकस ग्रामीण इलाकों में

हमारे बड़े नेता राहुल गांधी, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ग्रामीण इलाकों में काफी सभाएं की। बड़े नेता और बाहर से आए नेताओं का भी फोकस ग्रामीण इलाकों पर रहा। हमारा फोकस ग्रामीण इलाकों में रहा भी था। हम किसानों की बात करते हैं, हमारी योजनाओं का असर भी गांवों में ज्यादा था। इसलिए वहां वोटिंग बढ़ी हैं।
सुखजिंदर सिंह रंधावा, कांग्रेस प्रभारी, राजस्थान

भाजपा-कांग्रेस दोनों के अपने-अपने दावे हैं जिनकी हकीकत 3 दिसम्बर को सामने आ जाएगी। वैसे ग्राउंड रिपोर्ट्स में कांग्रेस की महिलाओं को फ्री मोबाइल, कॉलेज छात्र-छात्रों को मुफ्त लैपटॉप/टैबलेट,सस्ता गैस सिलेंडर, मुफ्त बिजली और परिवार की महिला मुखिया को भत्ता जैसी योजनाओं पर चर्चा दिखी थी वहीं भाजपा का उठाया महिला असुरक्षा और पेपर लीक भी आम लोगों में मुद्दा थे।