जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

प्रदेश में शनिवार को संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेशभर में फर्जी वोटरों की अफवाह और शिकायत को लेकर कई प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भीड़ गए। इन घटनाओं के वक्त मौके पर मौजूद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने समझाकर मामले शांत करवा दिए। साथ ही पुलिस ने प्रदेशभर में 77 लोगों को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

डीजी कानून-व्यवस्था राजीव शर्मा ने बताया कि प्रदेश में ज्यादातर जगह 6 बजे तक चुनाव संपन्न हो गए थे। कुछ बूथ पर लाइनें लगी होने के कारण देरी तक मतदान चला था। धौलपुर के बाड़ी में हुई फायरिंग की घटना का चुनाव से कोई संबंध नही था। ये घटना दो पक्षों के बीच पुरानी रंजिश को लेकर हुई थी। इस मामले में स्थानीय पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुछ लोगों को पकड़ लिया था।

EVM की तकनीकि खराबी की ख़बरें भी कई जगहों से आई और निर्वाचन विभाग ने कहीं फ़ौरन तो कहीं थोड़ा समय लगाकर मशीन बदलकर वोटिंग सुचारु की।  कई जगह लोगों ने वोटिंग  लिस्ट से अपना नाम काटने की शिकायत की और इससे भी हंगामे के दृश्य उत्पन्न हुए।  इनमें से ज्यादातर वे थे जिन्होने निर्वाचन विभाग की बार बार की जा रही अपील पर ध्यान ना देकर अपना नाम वोटिंग लिस्ट में चुनाव से पहले देखा ही नहीं।  ये सभी लोग मानकर चल रहे थे कि जब पिछली बार नाम था तो इस बार भी होगा ही। बहरहाल इन लोगों को वोट देने से वंचित रहना पड़ा। नाम काटने की शिकायतें जयपुर के हवामहल, किशनपोल और राज्य के अन्य इलाकों से भी आई। 

सीकर के फतेहपुर में फर्जी वोटरों की शिकायत को लेकर दो पक्षों ने आपस में पथराव किया था। मौके पर पहुंची फोर्स ने मामला शांत करवाकर कुछ लोगों को पकड़ लिया। इसके अलावा टोंक, सीकर, चूरू, भरतपुर, धौलपुर, कामां सहित कई जगह पर छोटी-मोटे झगड़े हुए थे, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने समय रहते मोर्चा संभाल लिया। इसके अलावा इस बार प्रशासन और पुलिस के आचार संहिता नियमों की सख्ती से पालना कराने के कारण पुलिस से भी कई जगह पर समर्थकों से सामना हुआ है।

इधर कमिश्नरेट में सिविल लाइंस विधानसभा सीट के सुशीलपुरा बूथ पर फर्जी वोट देने आए दो युवकों के संबंध में कांग्रेस-बीजेपी प्रत्याशियों के समर्थक आमने-सामने हो गए। पुलिस ने समझाया और दोनों को गिरफ्तार कर लिया। उसके बाद दोनों पक्ष शांत हो गए। झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में बिंदायका स्थित बूथ पर फर्जी वोटर को लेकर राज्यवर्धन सिंह और अभिषेक चौधरी के समर्थक भीड़ गए। सूचना मिलने पर दोनों प्रत्याशी भी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने यहां से एक युवक को गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा सिंवार गांव के एक बूथ पर भी दोनों प्रत्याशी आमने-सामने हो गए। पुलिस ने समझाइश करके शांत करवा दिया।