जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

मतदान के महाकुंभ में अधिक से अधिक वोटिंग हो इसके लिए हर विभाग, व्यापारी भरसक कोशिश कर रहे हैं। मतदान करने वाले लोगों को डॉक्टर्स और अस्पताल जहां निःशुल्क परामर्श देंगे, वहीं मरीजों को जांच में भी छूट मिलेगी। प्राइवेट हॉस्पिटल एंड नर्सिंग सोसायटी ने पहल करते हुए निर्णय किया है कि जो भी लोग वोट देंगे, उन्हें सभी निजी अस्पताल और नर्सिंग होम्स निशुल्क परामर्श और जांच में छूट देंगे। कई अस्पतालों ने तो ऑपरेशन में भी 10 प्रतिशत की छूट का ऐलान कर दिया है।

सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. विजय कपूर ने कहा है कि जो भी मतदाता ऊंगली पर वोट देने का निशान दिखाएगा, उसके लिए इस छूट का प्रावधान रहेगा। मतदान के अलावा अगले दिन भी आमजन के लिए यह सुविधा रहेगी।

ना केवल डॉक्टर्स बल्कि विभिन्न व्यापारिक संस्थान भी अधिक से अधिक मतदान हो, इसके लिए भरसक कोशिश कर रहे हैं। व्यापारी संगठनों ने अपने कर्मचारियों को अवकाश दिया है। उन्हें सपरिवार वोट देने के लिए कहा है। महिला उद्यमियों से भी इस दिशा में अपील की गई है।

कर्मचारियों को दिया अवकाश, वोटिंग की अपील भी

व्यापारिक संगठनों ने कपड़े सहित पैंट-शर्ट, सूट, कुर्ते-पजामे सहित कॉस्मेटिक ज्वेलरी पर 10 से 40% तक की छूट देना तय किया है। व्यापार संगठनों ने यहां तक कहा है कि यदि मतदान करने का शपथ पत्र लेकर कोई पहले भी आता है तो उसे यह छूट दी जाएगी। जयपुर व्यापार मंडल अध्यक्ष डॉ. ललित सिंह सांचौरा, संरक्षक पवन गोयल, उपाध्यक्ष भंवर सिंह शेखावत व कपड़ा व्यापारी सुरेश सैनी ने बताया कि जयपुर के सभी व्यापार मंडलों से अपील की है कि प्रतिष्ठान खोलने से पहले वोट अवश्य दें। अपने कर्मचारियों से भी वोट डलवाएं और आने वाले ग्राहकों से यह पूछा जाए कि वोट दिया है या नहीं। वोट देने का निशान नहीं हो तो उसे सामान नहीं दें और पहले वोट देने के लिए प्रेरित करें।

जागरूकता रैली निकाली

विप्र महासभा की ओर से जागरूक रैली निकाल कर मतदान अपील की गई। सबसे बड़ा दान- मतदान, पहले मतदान फिर जलपान जैसे नारों से प्रेरित किया जा रहा है।

पीएचएनएस प्रेसिडेंट डॉक्टर विजय कपूर ने बताया- निजी अस्पतालों ने तय किया है कि वोट देने वालों को निशुल्क परामर्श के साथ जांच और इलाज में 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।