जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण एक इंच से ज्यादा बरसात हुई। सोमवार सुबह जयपुर, उदयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में बादल छाए रहे और बारिश हुई। सबसे ज्यादा बरसात बांसवाड़ा में 30MM हुई। बारिश, ओलावृष्टि के कारण बाड़मेर में दिन का अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस लुढ़ककर 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा।

जयपुुर में सुबह चारदीवारी, दिल्ली रोड, आदर्श नगर के एरिया में हल्की बारिश हुई। इससे पहले रविवार को दिनभर बादल छाने से जयपुर में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। बादल छाने और बारिश से नमी के कारण रात में तापमान कंट्रोल रहा और सर्दी थोड़ी कम रही।

बांसवाड़ा जिले के घाटोल कस्बे में 29 एमएम बरसात हुई। बारिश के चलते यहां सड़कों पर पानी भर गया।
बांसवाड़ा जिले के घाटोल कस्बे में 29 एमएम बरसात हुई। बारिश के चलते यहां सड़कों पर पानी भर गया।

बाड़मेर में दिन में रात जैसी सर्दी
बाड़मेर में रविवार को हुई बारिश, ओलावृष्टि के बाद पूरे दिन बादल छाने से दिन का तापमान केवल 3 डिग्री सेल्सियस ऊपर गया। यहां रविवार रात का न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस था, जो पूरे दिन में केवल 3 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 17.9 डिग्री सेल्सियस तक ही गया। ये इस सीजन में अब तक किसी भी शहर में इतना कम तापमान नहीं रहा।

बांसवाड़ा में एक इंच से ज्यादा बरसात
राज्य के दक्षिण हिस्से में कल देर शाम अच्छी बारिश हुई। बांसवाड़ा शहर के अलावा केसरपुरा में 30, कुशलगढ़ में 38, जगपुरा-घाटोल में 29-29MM बारिश हुई। इसके अलावा झालावाड़, चित्तौड़गढ़, बारां, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, डूंगरपुर, सिरोही समेत कई जिलों में भी अच्छी बारिश हुई। चित्तौड़गढ़ के कपासन में 25MM यानी एक इंच पानी बरसा।

डूंगरपुर में भी रविवार को दिन में और देर रात को बरसात हुई। बारिश के बाद सर्दी बढ़ गई है।
डूंगरपुर में भी रविवार को दिन में और देर रात को बरसात हुई। बारिश के बाद सर्दी बढ़ गई है।

दिन का तापमान सामान्य से नीचे आया
बारिश और बादल छाने से शहरों में दिन में सर्दी बढ़ गई। सभी शहरों में कल दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सबसे ज्यादा ठंडा दिन कल बाड़मेर में रहा, जहां अधिकतम तापमान 17.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। उदयपुर में भी कल दिन का तापमान सामान्य से 7 डिग्री, जैसलमेर में सामान्य से 8, अजमेर में सामान्य से 6 और बीकानेर में सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ।

जैसलमेर में सोमवार को सुबह से ही बादल छाए हैं।
जैसलमेर में सोमवार को सुबह से ही बादल छाए हैं।

कहां-कितनी बारिश हुई-:

जगहबारिश (MM)
नाथद्वारा (राजसमंद)30
देलवाड़ा (राजसमंद)29
खमनोर (राजसमंद)26
सिंधड़ी (बाड़मेर)60
सेंदवा (बाड़मेर)34
गुड़ामालानी (बाड़मेर)31
देलदर (सिरोही)54
माउंट आबू (सिरोही)45
आबू रोड (सिरोही)33
कपासन (चित्तौड़गढ़)25
राशमी (चित्तौड़गढ़)22
सहाड़ा (भीलवाड़ा)19
कारेड़ा (भीलवाड़ा)19
ओसियां (जोधपुर)17
जोधपुर शहर16
दलोत (प्रतापगढ़)53
प्रतापगढ़ शहर42
सांचौर (जालोर)46
जसवंतपुरा (जालोर)22