जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। जयपुर जिले की 19 सीटों पर आखिरी दिन 162 उम्मीदवार नामांकन पत्र भरने पहुंचे। इसके कारण रिटर्निंग अधिकारियों के यहां जबरदस्त भीड़ रही। 7 दिन चली इस नामांकन प्रक्रिया में जयपुर में 289 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा है। सबसे ज्यादा उम्मीदवार इस बार आदर्श नगर सीट से 31 रहे हैं। सबसे कम दूदू से 4 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा है। इस दौरान झोटवाड़ा से निर्दलीय नामांकन भर ने पहुंचे राजपाल सिंह शेखावत ने कहा- पार्टी (बीजेपी) ने जो झोटवाड़ा पर निर्णय लिया है, उससे यहां के कार्यकर्ता संतुष्ट नहीं है।

दरअसल, झोटवाड़ा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है। यहां बीजेपी से बागी होकर पूर्व कैबिनेट मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने निर्दलीय नामांकन पत्र दाखिल किया है। हालांकि शेखावत ने खुद को बागी नहीं बताते हुए पार्टी का कार्यकर्ता बताया। उन्होंने कहा- पार्टी मूल्य आधारित राजनीति करती है। अगर कोई छोटी-मोटी गलती होती है, पार्टी के कार्यकर्ता उसे सुधारने का काम करते है। पार्टी ने जो झोटवाड़ा पर निर्णय लिया है, उससे यहां के कार्यकर्ता संतुष्ट नहीं है। उन्होंने कहा- भारतीय जनता पार्टी सभी कार्यकर्ताओं के लिए मां के समान है। हम सब ने पार्टी के लिए बड़ी शिद्दत से काम किया है।

इसी तरह भाजपा से टिकट मांग रहे आशुसिंह सुरपुरा ने भी बागी होकर नामांकन पत्र भरा है। सुरपुरा ने इससे पहले 2013 में निर्दलीय चुनाव लड़ा था। उन्हें झोटवाड़ा से पार्टी उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन पार्टी ने यहां से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को टिकट दिया। आशुसिंह ने खुद के साथ अपनी पत्नी के नाम से भी एक पर्चा दाखिल किया है।

सिविल लाईन्स से बीजेपी प्रत्याशी गोपाल शर्मा नामांकन पत्र भरते हुए।
सिविल लाईन्स से बीजेपी प्रत्याशी गोपाल शर्मा नामांकन पत्र भरते हुए।

जोशी बोले, गहलोत इसलिए ईडी की रेड पर बौखला रहे है

जयपुर में आदर्श नगर से प्रत्याशी रवि नैयर और सिविल लाइंस से गोपाल शर्मा के नामांकन पत्र भरवाने पहुंचे बीजेपी के चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी ने कहा- जिस तरह आरपीएससी में पेपर लीक के घोटाले हुए। आईटी विभाग की रेड में करोड़ों रुपए और सोने की सिल्लियां मिली हैं। उसके बाद भी गहलोत सरकार ED की कार्रवाई पर सवाल उठाती है। यह सोचने का विषय है। जोशी ने कहा- गहलोत इसलिए बौखला गए हैं, क्योंकि ईडी उनकी भ्रष्टाचार की संपत्ति को जब्त कर रही है। यह संपत्ति वे इस इलेक्शन में उपयोग करना चाहते थे।

किशनपोल से अमीन कागजी ने नामांकन भरा।
किशनपोल से अमीन कागजी ने नामांकन भरा।

इन्होंने भी भरा नामांकन

सोमवार को जयपुर शहर में झोटवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक चौधरी, किशनपोल से अमीन कागजी के अलावा सिविल लाइंस से भाजपा प्रत्याशी गोपाल शर्मा, किशनपोल से चन्द्रमोहन बटवाड़ा, आदर्श नगर से रवि नैयर ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

इन विधानसभा में ये आए नामांकन
रिटर्निंग अधिकारियों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक इस बार चुनाव में हवामहल से 19, सिविल लाइन से 18, झोटवाड़ा से 20, बगरू से 12, विद्याधर नगर में 19, किशनपोल से 17, मालवीय नगर से 12, आदर्श नगर में 31, विराटनगर से 15, शाहपुरा से 13, फुलेरा से 9, आमेर से 19, दूदू से 4, चाकसू से 6, बस्सी से 17, सांगानेर से 26, चौमूं से 11, जमवारामगढ़ से 10 और कोटपूतली से 11 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा है।

पिछले चुनाव में 347 उम्मीदवारों ने लड़ा था चुनाव
2018 के चुनाव में जयपुर जिले की 19 सीटों पर 347 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। इसमें सबसे ज्यादा उम्मीदवार किशनपोल विधानसभा में 46 थे, जबकि सबसे कम 6 उम्मीदवार चाकसू सीट से लड़े थे।