जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयपुर के चौमूं में 29 सितंबर को दिनदहाड़े करोड़ों की डकैती की वारदात का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने 5 बदमाशों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से करीब 50 करोड़ की प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट (कागजात) और 60 लाख कीमत का 1 किलोग्राम सोने का बिस्किट और वारदात में इस्तेमाल की गई क्रेटा कार बरामद की है। पुलिस अन्य फरार बदमाशों की तलाश कर रही है।

पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया कि पुलिस ने मकान में घुसकर डकैती करने और हवाई फायरिंग के मामले में बदमाशों की लोकेशन ट्रैस कर चित्रकूट इलाके में 200 फीट बाइपास से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पांचों आरोपियों से क्रेटा गाड़ी, लूटे गए 3 सूटकेस में करीब 50 करोड़ के प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट और 60 लाख कीमत का 1 किलोग्राम सोने का बिस्किट बरामद किया है।

उन्होंने बताया- पुलिस की गिरफ्त में आए बदमाशों की पहचान कुलदीप सिंह शेखावत उर्फ छोटा के डी बन्ना (22) पुत्र मनोहर सिंह निवासी वार्ड नंबर 6 गांव झाझड़, नवलगढ़ (झुंझुनूं) हाल संगम कॉलोनी रोड नंबर-14 विश्वकर्मा, अशोक कुमार सैनी (25) पुत्र मदन लाल पंवार परमाकाला की ढाणी ग्राम चिराणा गोठड़ा (झुंझुनूं) हाल उदयपुरवाटी (झुंझुनूं), भैरूसिंह भाटी उर्फ भैरू बन्ना (23) पुत्र रतनसिंह निवासी ग्राम करणीसर बिकाण जामसर (बीकानेर), लोकेश सिंह उर्फ लक्की सिंह शेखावत (24) पुत्र ओमसिंह निवासी गांव झाझड़, नवलगढ़ (झुंझुनूं) और केशव सोनी (35) पुत्र रामस्वरूप सोनी निवासी किशनमानपुरा गोविंदगढ़ (जयपुर) हाल भोमिया जी के मंदिर के पास स्टेशन रोड, चौमूं के रूप में हुई है।

PHED ठेकेदार पदम चंद जैन की थी बेनामी संपत्ति
जोसफ ने बताया- जांच में सामने आया कि करीब 2 महीने पहले PHED डिपार्टमेंट के अफसरों पर ACB ने कार्रवाई की थी। डिपार्टमेंट के ए-क्लास ठेकेदार पदम चंद जैन पर भी ACB ने कार्रवाई की थी। कार्रवाई करने पर पदम चंद जैन के पास करोड़ों की बेनामी संपत्ति का ब्योरा मिलने पर उनका बेटा पीयूष जैन फरार हो गया था। ईडी की रेड से बचने के लिए पीयूष जैन ने बेनामी संपत्ति और सोने-चांदी के गहने अपने ससुराल चौमूं में शिफ्ट कर दिए थे।

पता लगने पर पड़ोसी ने रची साजिश
पीयूष जैन के ससुराल के मकान के पड़ोसी केशव सोनी ने कार से तीन बड़े सूटकेस शिफ्ट करते देखा तो उसे इसमें बड़ी रकम होने का शक हुआ था। केशव ने अपना कर्जा चुकाने के लिए बदमाशों को हायर कर डकैती की प्लानिंग बनाई। उसने 5 लाख रुपए में चारों बदमाशों को हायर किया और एडवांस के तौर पर उनको 1.50 लाख रुपए भी दिए। करीब 7 दिन पहले डकैती के प्लान के अनुसार बदमाशों ने मकान की रेकी की। इसके बाद बदमाशों ने मानसरोवर (जयपुर) से क्रेटा गाड़ी किराए पर लेकर वारदात को अंजाम दिया।

फरारी काटने के लिए घूमने निकले बदमाश
कमिश्नर ने बताया- वारदात के बाद बदमाशों ने लूटी गई सोने की एक चेन को 2.50 लाख रुपए में बेचा। इसके बाद मोबाइल बंद कर उन रुपयों से फरारी काटने के लिए कुल्लू-मनाली चले गए। किराए की क्रेटा गाड़ी समय पर नहीं मिलने पर गाड़ी मालिक ने पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने जांच की तो सामने आया कि उसी क्रेटा गाड़ी के नंबर बदलकर डकैती की गई थी। बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया- बदमाश कुलदीप उर्फ केडी अव्वल दर्जे का बदमाश है। वह जोधपुर के सरदारपुरा में हवाला के करीब 45 लाख रुपए लूट के मामले में भी शामिल था।

मकान मालिक को बंधक बनाया, हवाई फायर किया
29 सितंबर 2023 को 2 बजे कार सवार बदमाशों ने लक्ष्मी बिहार भोजलाया चौमूं में एक मकान में डकैती की थी। इन लोगों ने मकान मालिक श्रवण कुमार अग्रवाल (63) को बंधक बनाकर डकैती की थी। बदमाशों ने मकान मालिक को पिस्टल दिखाकर अलमारी की चाबी मांगी और जान से मारने की धमकी देकर स्टोर रूम में रखे तीन बड़े ट्रॉली बैग ले गए, जिसमें करोड़ों की प्रॉपर्टी के कागजात थे। जाते समय बदमाशों ने मकान मालिक के मुंह पर पट्टी बांधकर बाथरूम में बंद कर दिया और हवाई फायरिंग करते हुए फरार हो गए। फायरिंग की आवाज सुनकर कॉलोनी वालों ने आकर मुंह पर लगी टेप व हाथ पैर खोले थे।