जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

विधानसभा चुनावों के मद्देनजर BJP लगातार राजस्थान में बड़े नेताओं, घरानों और जातियों को अपने पक्ष में करने में लगी है। मेवाड़ और मारवाड़ के 2 दिग्गज घराने BJP से जुड़े हैं। इसमें मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ और मारवाड़ के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कल्याण सिंह कालवी के पोते भवानी सिंह कालवी ने बीजेपी का दामन थामा है। भवानी सिंह के पिता लोकेंद्र सिंह कालवी राजपूत समाज के बड़े नेता माने जाते हैं।

दीया कुमारी की अहम भूमिका
मंगलवार को दिल्ली बीजेपी मुख्यालय में पार्टी के बड़े नेता जुटे। यहां विश्वराज सिंह मेवाड़ और भवानी सिंह कालवी को प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, जॉइनिंग कमेटी के अध्यक्ष व केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने पार्टी जॉइन कराई। सांसद दीया कुमारी भी मौजूद रही। दोनों की जॉइनिंग में दीया कुमारी की अहम भूमिका मानी जा रही है।

मेवाड़ में मजबूत होगी BJP
गुलाबचंद कटारिया के असम का राज्यपाल बनने के बाद से मेवाड़ में बीजेपी अपने को मजबूत करने में लगी है। इसे भरने के लिए बीजेपी ने चित्तौड़गढ़ से सांसद सीपी जोशी को पार्टी का प्रदेशाध्यक्ष बनाया। उसके बाद भी मेवाड़ में पार्टी लगातार कुछ न कुछ नया कर रही है। पूरे मेवाड़ अंचल में मेवाड़ राजघराने का सम्मान है।

उदयपुर से लड़ सकते हैं
सूत्रों की मानें तो विश्वराज सिंह मेवाड़ को पार्टी उदयपुर शहर से चुनाव लड़ा सकती है। यह बीजेपी की परम्परागत सीट मानी जाती है। यहां से गुलाबचंद कटारिया लगातार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचते थे।

ज्योति मिर्धा के बाद नागौर में बीजेपी का बड़ा कदम
मारवाड़ के नागौर जिले में बीजेपी की स्थिति पिछले चुनावों में अच्छी नहीं रही थी। यही वजह है कि इस बार बीजेपी ने यहां दो प्रमुख जातियों को अपने साथ करने की कोशिश की है। पहले ज्योति मिर्धा को बीजेपी में शामिल करके बीजेपी ने जाट समुदाय और कांग्रेस के बड़े परम्परागत वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश की। अब लोकेन्द्र सिंह कालवी के बेटे व पूर्व केन्द्रीय मंत्री कल्याण सिंह कालवी के पोते भवानी सिंह कालवी को बीजेपी जॉइन कराकर मारवाड़ के राजपूत समाज को भी अपने साथ खड़ा करने की कोशिश की है।

डेगाना से चुनाव लड़ सकते हैं भवानी सिंह
बीजेपी भवानी सिंह कालवी को डेगाना से चुनाव लड़ा सकती हैं। पिछले चुनावों में यह सीट कांग्रेस ने जीती थी। विजयपाल मिर्धा यहां से विधायक हैं। ​​​​​​​जॉइनिंग के बाद भवानी सिंह कालवी ने कहा- वह पोलो खिलाड़ी हैं। पोलो एक टीम गेम है। बीजेपी में भी वह पीएम मोदी की कप्तानी में एक टीम मेम्बर का जो भी रोल उन्हें दिया जाएगा, उसे निभाएंगे।