सवाई माधोपुर - हेमेंद्र शर्मा 

विधानसभा चुनाव निष्पक्ष, भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के उद्देश्य एंव चुनावों की तैयारियों को लेकर आज सवाई माधोपुर जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ओला द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेसवार्ता आयोजित की गई ,प्रेसवार्ता के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया से रूबरू होते हुवे कहा कि आम मतदाताओं को लोकतंत्र में प्रत्येक मत का महत्व बताने एवं उन्हें करीब तीन माह से ईवीएम के माध्यम से होने वाले मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए मॉक पोल करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गत विधानसभा चुनाव की कमियों को दूर कर इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में सकारात्मक एवं सुधारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा । ताकि मतदान दलों को किसी भी प्रकार की अनावश्यक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर व्हील चेयर की व्यवस्था रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की बात कहीं।

उन्होंने कहा कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर जहा विगत चुनावों में महिला मतदाताओं द्वारा फर्जी मतदान की शिकायत मिली है । वहां महिला मतदाताओं की पहचान के लिए अतिरिक्त महिला अधिकारी नियुक्त की जाएगी तथा 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं विशिष्ठ योग्यजन मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा रहेगी। उन्होंने कहा कि होम वोटिंग का चयन करने वाले मतदाताओ को मतदान केन्द्र पर वोटिंग करने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने मीडिया को अवगत कराते हुए कहा कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की अपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण करने के लिए जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के लाईसेन्स सुदा हथियारों को संबंधित थानों में जमा किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि चारों विधानसभा क्षेत्र में कुल 957 मतदान केन्द्र है। जिसमें से 372 मतदान केन्द्र नवसृजित जिले गंगापुर सिटी में वहीं शेष 585 मतदान केन्द्र सवाई माधोपुर जिले में है। जिले के 557 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। जिसमें मतदान केन्द्र की प्रत्येक गतिविधियों को संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी, ईआरओं, पुलिस अधिकारी सहित चुनाव से जुड़े संबंधित अन्य अधिकारियों के साथ-साथ इसका लिंक भारत निर्वाचन आयोग को भी उपलब्ध करवाया जाएगा। ताकि वे इन नए मतदान केन्द्रों पर पैनी नजर रख सकें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 1 अक्टूबर, 2023 के अनुसार जिले की प्रायोजित संख्या 15 लाख 78 हजार 637 है । जिसमें 8 लाख 32 हजार 173 पुरूष एवं 7 लाख 46 हजार 464 महिला हैं। वहीं 21 अगस्त, 2023 को प्रारूप प्रकाशन के समय मतदाताओं की संख्या 9 लाख 97 हजार 234 है । जिसमें 5 लाख 33 हजार 929 पुरूष मतदाता एवं 4 लाख 63 हजार 305 महिला मतदाता है। नव पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 24 हजार 970 है । जिसमें 11 हजार 646 पुरूष एवं 13 हजार 324 महिला है। वहीं मतदाता सूची से हटाए गए मतदाताओं की संख्या 9 हजार 639 है तथा शुद्ध रूप से जोड़े गए मतदाताओं की संख्या 15 हजार 601 है । जिसमें 7 हजार 2 पुरूष एवं 8 हजार 599 महिला मतदाता है। उन्होंने बताया कि 4 अक्टूबर, 2023 को अंतिम प्रकाशन के समय मतदाताओं की संख्या 10 लाख 12 हजार 835 है जिनमें 5 लाख 40 हजार 931 पुरूष एवं 4 लाख 71 हजार 904 महिला मतदाता है।