जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर में एक युवक का बीच बाजार में नोट उड़ाने का मामला सामने आया है। घटना सोमवार शाम जवाहर सर्किल थाना इलाके में आने वाले जीटी बाजार के सामने की है। इस दौरान मौके पर जाम लग गया। युवक कार की छत पर चढ़कर पैसा उड़ाता रहा। मौके पर मौजूद लोगों ने पैसा लूटना भी शुरू कर दिया। जब पुलिस युवक तक पहुंची तो उसने बताया- यह फन के लिए किया था।

इस दौरान युवक ने अपने चेहरे पर मास्क लगा रखा था। जो 20 मिनट तक 20-20 के नोट उड़ाता रहा। लोगों ने इसका वीडियो भी बना लिया। इस दौरान जीटी मार्केट के पास खुली हुई चौकी में तैनात किसी पुलिसकर्मी ने युवक की जानकारी लेने की भी कोशिश नहीं की। फिर युवक अपनी कार लेकर मौके से रवाना हो गया।

डीसीपी ईस्ट ज्ञानचंद यादव ने बताया- वीडियो के मामले में जवाहर सर्किल एसएचओ को जांच के लिए कहा गया है। कार के नंबर के आधार पर पुलिस युवक के घर तक पहुंच गई है। युवक को शांतिभंग में गिरफ्तार किया हैं। प्रारम्भिक पूछताछ में युवक ने बताया- उसने यह हरकत केवल फन के लिए की थी। युवक के पिता को भी थाने बुलाकर पूछताछ की जा रही हैं। कानून के अनुसार जो कार्रवाई बनती है। उस पर एक्शन लिया जाएगा।

घटना के दौरान मुख्य सड़क पर निकलने वाले लोगों को परेशानी भी हुई। लोग पैसा लूटने के लिए भागड़े-दौड़ते दिखे।। सोशल मीडिया पर वीडियो आने के बाद पुलिस हरकत में आई। युवक की कार से उसका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा हैं।

ये हो सकती है सजा

राष्ट्रीय मुद्रा का अपमान राजद्रोह की श्रेणी का अपराध है। CRPC की धारा 124-A के तहत 3 साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है। इसके अलावा ऐसे आरोपियों पर कोर्ट जुर्माना भी लगा सकता है।